लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

चाहिए परफेक्ट और अट्रैक्टिव कॉलरबोन? तो ये एक्सरसाइजेस हैं इसमें बेहद फायदेमंद

खूबसूरत दिखने के लिए पहले महिलाएं अपने पहनावे और मेकअप का खास ख्याल रखती थीं। लेकिन इन दिनों महिलाओं की खूबसूरती के लिए परफेक्ट फिगर भी जरूरी हो गया है। इसके लिए महिलाएं रोजाना एक्सरसाइज करती हैं और खुद को फिट रखती हैं। महिलाओं के शरीर के कई ऐसे अंग होते हैं जो अगर परफेक्ट हों तो महिलाएं बेहद खूबसूरत दिखती हैं। इन्हीं में से एक है कॉलर बैन। कॉलर बेन महिलाओं की खूबसूरती को बढ़ाने में काफी मददगार होता है। यदि आपकी कॉलर बोन सही नहीं दिखती है, तो आप नियमित रूप से कुछ व्यायाम कर सकते हैं। एक्सरसाइज से कॉलर बोन को भी परफेक्ट बनाया जा सकता है। फिटनेस एक्सपर्ट और ट्रेनर डॉ. कविता नलवा कॉलर बोन की बेहतरीन एक्सरसाइज से जानती हैं-

कॉलर बोन क्या है
गर्दन के निचले हिस्से में दाहिनी ओर दिखाई देने वाली हड्डियाँ कॉलर हड्डियाँ कहलाती हैं। ज्यादातर महिलाएं चाहती हैं कि उनका कॉलर बेन दिखाई दे। कॉलर बेन को वूमेन्स ब्यूटी बेन के नाम से भी जाना जाता है। ज्यादातर महिलाओं की कॉलर बोन दिखाई देती है, लेकिन जिन महिलाओं की गर्दन पर अधिक चर्बी होती है उनमें कॉलर बोन दिखाई नहीं देती है। अगर आप कॉलर बोन दिखाना चाहते हैं तो इसके लिए आप रोजाना कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं। जानिए ऐसी ही कुछ बेहतरीन 6 एक्सरसाइज के बारे में-

1. एब्स क्रंचेस के साथ खूबसूरत कॉलर बोन पाएं
एब्स क्रंचेस एक्सरसाइज करने के लिए किसी उपकरण की जरूरत नहीं होती है। तो इसे घर पर आसानी से किया जा सकता है। यह एक्सरसाइज बेली फैट कम करने, स्लिम फिगर पाने, सिक्स पैक पाने के लिए की जाती है। साथ ही यह पेट की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है। खूबसूरत कॉलर बोन पाने के लिए आप एब्स क्रंचेज एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। अगर इस एक्सरसाइज को किया जाए तो कॉलर बोन दिखने लगती है। इसके अलावा यह छाती के लिए भी अच्छी एक्सरसाइज है।

अगर आप कॉलर बोन को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ बेली फैट बर्न करना चाहते हैं या एब्स बनाना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा क्रंचेज करें। आप शुरुआत में एब्स क्रंचेस के तीन सेट कर सकते हैं। प्रत्येक सेट में 10-12 रैप करें। इससे आपको कुछ ही दिनों में अपनी खूबसूरत कॉलर बीन मिल जाएगी।

2. पुश-अप्स के साथ सुंदर कॉलर बोन पाएं
खूबसूरत कॉलर बीन हर महिला की चाहत होती है, लेकिन इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है। जो लड़कियां नियमित रूप से पुश-अप करती हैं, उनकी कॉलर बोन काफी खूबसूरत होती हैं। अगर आप भी कॉलरबोन हासिल करना चाहते हैं तो अपनी लाइफस्टाइल में रेगुलर पुश-अप्स को जरूर शामिल करें। पुश-अप्स करने से कंधों और गर्दन पर जमा अतिरिक्त चर्बी आसानी से निकल जाती है। दरअसल, जब कंधे और गर्दन की चर्बी कम होती है तो कॉलर बोन या ब्यूटी बार आसानी से नजर आने लगता है। ऐसा करने से छाती में खिंचाव भी महसूस होता है। पुश-अप्स को धीरे-धीरे शुरू करें और शुरुआत में कम पुश-अप्स करें।

कुछ लड़कियां पुश-अप्स तो पहले ही कर लेती हैं, लेकिन कई लड़कियां पुश-अप्स के नाम से डर जाती हैं। लेकिन अगर आप कॉलर बोन पाना चाहते हैं तो यह एक जरूरी एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए सबसे पहले आप पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। अपनी दाहिनी हथेलियों को कंधों के समानांतर जमीन पर रखें। अब अपने पूरे शरीर का भार पैरों की हथेलियों और पंजों पर रखकर शरीर को ऊपर से नीचे की ओर ले जाएं। फिर इसे नीचे से ऊपर ले आएं। इस दौरान आपके पैराम्स के बीच थोड़ा गैप होना चाहिए।

3. सुंदर कॉलर बोन के लिए कॉलर बोन के लिए शोल्डर श्रग एक्सरसाइज
आप शोल्डर श्रग एक्सरसाइज करके भी खूबसूरत कॉलर पा सकती हैं। शोल्डर श्रग काफी आसान एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज को कहीं भी आसानी से किया जा सकता है। अगर आप आकर्षक कॉलर बोन चाहते हैं तो इस एक्सरसाइज को अपनी लाइफस्टाइल में जरूर शामिल करें। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से आपको मनचाहा कॉलर बैंड मिल सकता है।

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप जमीन पर या कुर्सी पर बैठ जाएं। अब अपने कंधों को ऊपर और नीचे खींचें। इसे 10-12 बार दोहराया जा सकता है। इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से करने से आपके कंधे, गर्दन और कॉलर बोन काफी आकर्षक लगेंगे।

4. आकर्षक कॉलर बोन के लिए चेस्ट लिफ्टिंग एक्सरसाइज आपको मिल जाएगी
गर्दन, कंधों और चेहरे की चर्बी या चर्बी को जलाने के लिए चेस्ट लिफ्टिंग एक्सरसाइज एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। ऐसा नियमित रूप से करने से आपका फैट जल्दी बर्न होने लगता है। जमा हुई चर्बी के कारण गर्दन, कंधे और कॉलर की हड्डियाँ दिखाई नहीं देती हैं, इसलिए यदि उनकी चर्बी कम हो जाए, तो आप एक आकर्षक कॉलर बैंड प्राप्त कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको थोड़ा वजन उठाना होगा। लेकिन अधिक वजन उठाने से बचें। अपनी क्षमता के अनुसार वजन उठाएं और एक आकर्षक कॉलर बैंड प्राप्त करें। वजन कम करने के लिए चेस्ट लिफ्टिंग एक्सरसाइज भी फायदेमंद होती है।

5. कॉलर बोन के लिए शोल्डर प्रेस एक्सरसाइज आपको खूबसूरत बनाएगी
कंधों, छाती और गर्दन को आकर्षक बनाने के लिए शोल्डर प्रेस सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है। यह कंधों की अतिरिक्त चर्बी को बर्न करके कॉलर बोन को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले एक कुर्सी पर बैठ जाएं। अपने दाहिने पैर फैलाओ। इसके बाद अपने दाहिने हाथ में डंबल्स लें। उन्हें कंधों के समानांतर लाने की कोशिश करें। इसके बाद धीरे-धीरे डंबल को नीचे की ओर ले जाएं। इस दौरान अपना सिर सीधा रखें। हर दिन एक व्यायाम करने से आप बहुत जल्द शार्प कॉलर बेंड प्राप्त कर सकते हैं।

6. सुंदर कॉलर हड्डियों के लिए स्थायी दीवार खिंचाव सुंदर कॉलर हड्डियों को प्राप्त करें
खूबसूरत कॉलर बोन पाने के लिए स्टैंडिंग वॉल शोल्डर स्ट्रेच एक्सरसाइज भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। यदि इसे चकनाचूर कर दिया जाए तो आपको बहुत जल्द आकर्षक कॉलर बांड मिल सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले अपनी पीठ को दीवार से सटाकर सीधे खड़े हो जाएं। अपनी रीढ़ और गर्दन को सीधा रखें। अब अपने दाहिने हाथों को ऊपर उठाएं और दीवार की ओर दबाव डालें। यह आपके कंधों को फैलाएगा, उन पर जमा अतिरिक्त वसा को जला देगा और आपके कॉलरबोन को और अधिक दृश्यमान बना देगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights