उत्तराखंडराजनीतीराज्य

उत्तराखंड की सभी 70 सीटों पर मतदान कल, 632 प्रत्याशी हैं मैदान में

उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा की सभी 70 सीटों के लिए कल मतदान होना है। वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक होगी। वोटों की गिनती और चुनाव परिणाम 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे। इस चुनाव में उत्तराखंड की सभी 70 सीटों पर कुल 632 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपना-अपना भाग्‍य अजमा रहे हैं। इस दौरान 82 लाख 37 हजार 913 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

राज्य में मुख्य मुकाबला सत्ताधारी पार्टी बीजेपी और कांग्रेस के बीच देखी जा रही है। लेक‍िन कई सीटों पर आम आदमी पार्टी, बीएसपी, सपा और उत्तराखंड क्रांति दल और न‍िर्दलीय उम्‍मीदवारों की मौजूदगी चुनावी मुकाबले को द‍िलचस्‍प बना दिया है।

इस बार के चुनावों में खटीमा, लालकुआं और गंगोत्री सीटों को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। जहां मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा से तीसरी बार जीतने का प्रयास कर रहे हैं वहीं कांग्रेस महासचिव और चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष हरीश रावत लालकुआं से किस्मत आजमा रहे हैं। आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल गंगोत्री से चुनावी मैदान में हैं।

गौरतलब कि 70 सीटों वाली उत्तराखंड विधानसभा का कार्यकाल 23 मार्च को खत्म हो रहा है। राज्य में 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 57 सीट जीतकर प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाई थी जबकि विपक्षी दल कांग्रेस को महज 11 सीटें मिली थीं। त्रिवेंद्र सिंह रावत मुख्यमंत्री बने थे, लेकिन चार साल बाद उन्हें हटाकर बीजेपी ने पहले तीरथ सिंह रावत और महज कुछ महीने बाद पुष्कर सिंह धामी को उत्तराखंड का मुख्यमंत्री बनाया।

2017 विधानसभा चुनाव का हाल

कुल सीट- 70

बीजेपी- 57

कांग्रेस- 11

अन्य-2

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights