लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

बालों को मजबूत बनाने के लिए इन तरीकों से करें ब्राउन शुगर का इस्तेमाल

ब्राउन शुगर न केवल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है बल्कि ये एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में भी काम करती है. आप स्कैल्प को साफ रखने के लिए ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करती है. ये स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखने में मदद करती है. ये रोम छिद्रों में जमी गंदगी को साफ करती है. हेल्दी स्कैल्प के लिए आप कई तरीकों से ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप हेयर मास्क के रूप में भी ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

जैतून का तेल और ब्राउन शुगर

एक बाउल में 3 चम्मच ब्राउन शुगर लें. इसमें 3 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें. अब इस मिश्रण से स्कैल्प की मसाज करें. इससे कुछ देर तक स्कैल्प की मसाज करें. इस हेयर मास्क को कुछ देर के लिए बालों में लगा रहने दें. इसके बाद बालों को धो लें.

ओट्स और ब्राउन शुगर

एक बाउल में 2 बड़े चम्मच बारीक पिसा हुआ ओट्स लें. इसके अलावा 2 बड़े चम्मच ब्राउन शुगर लें. इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें. इससे स्कैल्प की मसाज करें. इससे 3 से 4 मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें.

दूध और ब्राउन शुगर

इस मास्क को बनाने के लिए आपको 2 बड़े चम्मच कच्चा दूध और 4 बड़े चम्मच ब्राउन शुगर की जरूरत होगी. एक कटोरी में इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें. इससे स्कैल्प की मसाज करें. इसे कुछ मिनटों के लिए बालों में लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें.

जोजोबा ऑयल और ब्राउन शुगर

इस मास्क को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच ब्राउन शुगर, 2 चम्मच ताजा नींबू का रस, 2 चम्मच जोजोबा तेल और 1 छोटा चम्मच नमक की जरूरत होगी. एक बाउल में ये सारी चीजें मिला लें. इसे कुछ देर के लिए बालों में ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें.

ब्राउन शुगर और अंडा

इस मास्क को बनाने के लिए एक बाउल लें. इसमें एक अंडा तोड़ लें. इसमें 2 चम्मच ब्राउन शुगर मिलाएं. इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं. अब इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इससे कुछ देर तक स्कैल्प की मसाज करें. इसे 20 से 25 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button