उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

केंद्रीय बजट 2023-24 से देश में सकारात्मक बदलाव आने की उम्मीद : राजेश खुराना

हमें कुछ वर्षों में 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की ओर : राजेश खुराना

अब गरीब परिवार 1 साल तक फ्री अनाज का लाभ उठा सकेंगे : राजेश खुराना

आगरा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी यानि बुधवार को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए यूनियन बजट 2023 संसद में पेश किया। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पांचवां बजट था, पिछले 2 साल के आम बजट की तरह ही ये बजट भी पेपरलेस था। इस बजट में देश के आर्थिक विकास और इकोनॉमी से जुड़े विभिन्न फैसले लिए गए साथ ही साथ मध्यम वर्ग जिस चीज का इंतजार कर रहा था उस पर भी ध्यान दिया गया है।

इस सन्दर्भ में आगरा स्मार्ट सिटी,भारत सरकार के सलाहकार सदस्य,भारतीय नमो संघ के जिलाअध्यक्ष, उ.प्र.अपराध निरोधक समिति लखनऊ के आगरा मंडल कमेटी के उपाध्यक्ष व हिन्दू जागरण मंच, ब्रज प्रान्त उ.प्र.के प्रदेश संयोजक तथा आत्मनिर्भर एक प्रयास के चेयरमैन एवं लोकप्रिय व् सुप्रशिद्ध समाजसेवक राजेश खुराना ने कहा कि अम्रतकाल का प्रथम बजट जनकल्याणकारी एवं सराहनीय हैं। निःसंदेह बजट आम जनमानस के मन पर अमिट छाप छोड़ेगा। लोग बजट 2023 का स्वागत कर रहें हैं। केंद्रीय बजट 2023-24 से देश में सकारात्मक बदलाव आने की उम्मीद है। जो हमें कुछ वर्षों के भीतर 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की ओर ले जाएगा। इस बजट से मध्यम वर्ग को बड़ी सौगात मिली हैं। अब 7 लाख तक टैक्स छूट ले सकते हैं। इस बजट में देश के आर्थिक विकास और इकोनॉमी से जुड़े विभिन्न फैसले लिए गए साथ ही साथ मध्यम वर्ग जिस चीज का इंतजार कर रहा था उस पर भी ध्यान दिया गया है।प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 1 साल की अवधि बढ़ाई गई है। अब गरीब परिवार 1 साल तक फ्री अनाज का लाभ उठा सकेंगे। वहीं किसानों के लिए भी खास ऐलान किए गए हैं। इसके अलावा, आम लोगों के आमदनी को लेकर भी बातें कही गई हैं। दुनिया ने माना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था एक चमकता हुआ सितारा है। उम्मीद जताई जा रही है कि अर्थव्यवस्था 7 फीसदी की दर से ग्रोथ हासिल करेगी जो विश्व की अर्थव्यवस्था में सबसे ज्यादा है।कृषि के लिए डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर का ऐलान किया गया है। किसानों के लिए कोष बनया जाएगा। उत्पादकता को बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किये जाएंगे। बीते सालों में भारत के लोगों की प्रति व्यक्ति आय बढ़ी है. प्रति व्यक्ति आय 1.97 लाख रुपये सालाना हो गई है। भारतीय अर्थव्यवस्ता पहले के मुकाबले ज्यादा संगठित हो गई है। सरकार का ध्यान रोजगार को बढ़ाने पर है।मौजूदा वित्त वर्ष में जीडीपी दर 7 फीसदी के आसपास रहने का अनुमान है। सरकार का खास जोर है कि रोजगार के अवसर बढ़ाए जा सकें। सरकार ने 220 करोड़ कोविड वैक्सीन की डोज लगवाईं हैं और 44.6 करोड़ लोगों को पीएम सुरक्षा और पीएम जीवन ज्योति योजना से मिला है।पीएम किसान सम्मान निधि के जरिए करोड़ों किसानों को फायदा मिल रहा है। इस बार के बजट में 7 प्राथमिकताएं होंगी।एग्रीकल्चर एक्सीलेटर फंड से एग्री स्टार्टअप बढ़ेंगे। सरकार जन भागीदारी के तहत सबका साथ, सबका विकास के जरिए आगे बढ़ी है। 28 महीनों में 80 करोड़ लोगों को फ्री अनाज दिया गया है। ये बजट खासकर युवाओं और सभी वर्ग के लोगों को आर्थिक मजबूती देगा।

श्री खुराना ने आगे बताया कि देश की आजादी के अमृतकाल का ये पहला बजट है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मिलेट्स का गठन होगा। देश को दुनिया भर में मजबूत करने पर फोकस होगा। ग्रामीण महिलाओं के लिए 81 लाख सेल्फ हेल्प ग्रुप को मदद मिली है और आगे बढ़ाया जाएगा।हाइड्रोजन मिशन के 19700 करोड़ रुपये दिए गए हैं। हरित विकास पर सरकार का जोर है। रसायनिक उर्वरकों का इस्तेमाल कर किया जाएगा। गोवर्धन योजना के तहत 500 प्लांट स्थापित किए जाएंगे। स्किल इंडिया और अंतरराष्ट्रीय प्लेटफॉर्म तैयार करने की बात कही है। पीएम कौशल विकास योजना 4.0 लॉन्च किया जाएगा।सरकार युवाओं के लिए स्किल यूथ सेंटर बनाने पर जोर देगी और 30 स्किल इंडिया सेंटर बनाए जाएंगे। 157 नर्सिंग कॉलेज स्थापित किया जाएगा और वहां छात्रों को ट्रेनिंग दी जाएगी। हेल्थ सेक्टर में नौकरी बढ़ाने पर भी फोकस किया जाएगा। रेलवे को 2.40 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इस बजट में कृषि सेक्टर में स्टार्टअप बढ़ाने की बात कही गई है। साथ ही रोजगार के अवसर पैदा करने की बात कही है। दुनिया ने माना है कि भारत की इकोनॉमी आने वाले सालों में तेजी से बढ़ेगी वहीं जीडीपी दर का अनुमान 7 फीसदी रहने का है। चिमनी, विदेशी इलेक्ट्रिक चिमनी, कुछ मोबाइल फोन,कैमरे के लैंस,विदेश से आने वाली चांदी से बनी चीजें,सिगरेट, सोना, चांदी, प्लेटिनम महंगा हुआ हैं तथा खिलौने साइकिल,ऑटोमोबाइल,देसी मोबाइल, इलेक्ट्रिक वाहन, एलसीडी टीवी,बायोगैस से जुड़ी चीजें ,व्यक्तिगत आयकर की नई टैक्स दर, व्यक्तिगत आयकर की नई टैक्स दर 0 से 3 लाख रुपये तक शून्य, 3 से 6 लाख रुपये तक 5%, 6 से 9 लाख रुपये 10%, 9 से 12 लाख रुपये 15%, 12 से 15 लाख रुपये तक 20% और 15 लाख से ऊपर 30% रहेगी। इनकम टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान 0- 3 लाख: कोई टैक्स नहीं 3-6 लाख: 5% 6-9 लाख: 10% 9-12 लाख: 15% प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.O प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.O की शुरुआत की जाएगी। युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय अवसरों के लिए कौशल प्रदान करने के लिए 30 स्किल इंडिया नेशनल सेक्टर खोले जाएं। ऊर्जा सुरक्षा में 35 हजार करोड़ का निवेश ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में 20,700 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights