अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर भारी पड़ रही है यूक्रेन की सेना, दोबारा किया 6000 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र पर कब्जा

Ukraine Russia War: यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन (Ukraine) की सेना ने इस महीने जवाबी कार्रवाई में रूस से 6,000 वर्ग किलोमीटर (2,320 वर्ग मील) क्षेत्र पर फिर से कब्जा कर लिया है. राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने अपने संबोधन में कहा, “सितंबर की शुरुआत के बाद से, हमारे सैनिकों ने पूर्व और दक्षिण में 6,000 वर्ग किलोमीटर यूक्रेनी क्षेत्र को पहले ही मुक्त करा लिया था. अब हम आगे बढ़ रहे हैं.”

उत्तर पूर्व में खार्किव क्षेत्र पर भी यूक्रेन ने किया कब्जा

यूक्रेन ने उत्तर पूर्व में खार्किव क्षेत्र में अपने जवाबी हमले में व्यापक सफलताओं का दावा किया है, जिसमें इज़ियम, कुपियांस्क और बालाक्लिया शहरों सहित दर्जनों क्षेत्रों को वापस ले लिया गया है.  वहीं रूस ने भी स्वीकार किया है कि उसकी सेना यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव के दक्षिण-पूर्व इलाके से पीछे हट चुकी है. ऐसे में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस इलाके पर यूक्रेनी सेना का कब्जा हो गया है. इससे खारकीव पर दुश्मनों के हमले का खतरा भी काफी कम हो गया है.मिल रही ह

यूक्रेन ने दक्षिणी खेरसॉन क्षेत्र में भी बड़ी सफलता का किया दावा

यूक्रेन ने दक्षिणी खेरसॉन क्षेत्र में भी बड़ी सफलता का दावा किया है. यूक्रेनी सेना ने सोमवार को पहले कहा था कि उसने 500 वर्ग किलोमीटर पर कब्जा कर लिया था. वहीं अमेरिका स्थित इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर थिंक टैंक ने कहा कि “यूक्रेन ने जंग को अपने पक्ष में कर लिया है, लेकिन मौजूदा जवाबी हमले से युद्ध समाप्त नहीं होगा.” फिलहाल यूक्रेन की जवाबी कार्रवाई से रूस बौखला गया है और अब रूसी सेना यूक्रेन के कई क्षेत्रों से भाग रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights