अंतर्राष्ट्रीय

यूक्रेन चाहता है शांति, रूस के साथ बातचीत करने के लिए तैयार, राजधानी कीव की ओर तेजी से बढ़ रही रूसी सेना

  • यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने एक एडवाइजरी जारी की है। दूतावास की ओर से भारतीयों से सुरक्षित, सतर्क रहने की सलाह दी गई है। केंद्र सरकार और भारतीय दूतावास रोमानिया और हंगरी के रास्ते भारतीयों को वापस लाने पर काम कर रहा है। दूतावास यूक्रेन में भारतीयों की लगातार मदद कर रहा है।
  • दो तरफ से कीव की ओर बढ़ रही रूसी सेना, 4 किमी दूर नजर आए पुतिन के जासूस, कब तक टिक पाएगा यूक्रेन?

    यूक्रेन की राजधानी कीव के सरकारी क्वाटर के पास गोलीबारी की आवाज सुनी गई है। यूक्रेनी सेना ने जानकारी दी है कि कीव से सिर्फ 4 किमी की दूरी पर रूस के जासूस और उपद्रवी देखे गए हैं। जेलेंस्की के सलाहकार ने बताया कि यूक्रेन ने कीव के ऊपर दो क्रूज मिसाइलों और एक विमान को मार गिराया है। सेना ने बताया कि रूस के सैनिक उत्तर पूर्व और पूर्व दिशा से कीव की ओर बढ़ रहे हैं।

  • यूक्रेन का दावा, कीव के ऊपर ध्वस्त की दो क्रूज मिसाइलें और एक विमान

    यूक्रेन ने दावा किया है कि उसने कीव के ऊपर दो क्रूज मिसाइलों और एक विमान को मार गिराया है। शुक्रवार सुबह एक वीडियो में सामने आया था जिसमें कीव के आसमान में एक जोरदार धमाके को देखा जा सकता था। यूक्रेन ने इस धमाके में रूस के एक विमान को ध्वस्त करने का दावा किया था।

  • यूक्रेन के परमाणु पावर प्लांट का रेडिएशन स्तर बढ़ा, रूस कर चुका है कब्जा

    यूक्रेन के चेरनोबेल न्यूक्लियर पावर प्लांट पर रूस कब्जा कर चुका है। रॉयटर्स के मुताबिक यूक्रेन की न्यूक्लियर एजेंसी ने शुक्रवार को जानकारी दी कि चेरनोबेल न्यूक्लियर पावर प्लांट का रेडिएशन लेवल तेजी से बढ़ गया है।

  • रूस से बातचीत करने के लिए तैयार, लेकिन मिले सुरक्षा की गारंटी : यूक्रेन

    यूक्रेन ने कहा है कि वह कीव की तटस्थता पर रूस से बातचीत करने के लिए तैयार है लेकिन उसे सुरक्षा गारंटी मिलनी चाहिए। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के सलाहकार मायखाइलो पोडोलियाक ने इसकी जानकारी दी है।

  • रूस के रक्षा मंत्रालय का बड़ा दावा, यूक्रेनी सेना के 18 टैंक, 7 रॉकेट सिस्टम और 41 मोटर वाहन तबाह किए

    स्पुतनिक की खबर के अनुसार रूस के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि अब तक यूक्रेनी सेना के 18 टैंक, 7 रॉकेट सिस्टम और 41 मोटर वाहन तबाह कर दिए गए हैं। साथ ही 150 से अधिक यूक्रेनी सैनिकों ने सरेंडर कर दिया है। मंत्रालय ने पुष्टि की है कि यूक्रेन के चेरनोबेल न्यूक्लियर पावर प्लांट पर रूस का कब्जा हो गया है।

  • रूस ने ब्रिटेन के विमानों पर लगाया बैन, एयरस्पेस के इस्तेमाल से रोका

    रूस ने ब्रिटेन में रजिस्टर्ड विमानों को अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल से रोका। रूस ने इन विमानों को अपने देश में लैंड करने या क्रॉस करने से प्रतिबंधित कर दिया है। ब्रिटेन ने दावा किया था कि अब तक जंग में 450 रूसी सैनिक मारे गए हैं।

  • यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेने के लिए रवाना होंगे एयर इंडिया के दो विमान, रोमानिया-यूक्रेन बॉर्डर पर आएं भारतीय

    एयर इंडिया के दो विमान रोमानिया की राजधानी बुकरेस्ट के लिए आज रवाना होंगे। ये विमान उन भारतीय नागरिकों को वापस लाएंगे जो रोमानिया-यूक्रेन सीमा तक पहुंचे सकेंगे। जानकारी के मुताबिक विदेश मंत्रालय के अधिकारी भारतीय नागरिकों को सीमा से बुकरेस्ट एयरपोर्ट तक लाएंगे।

  • यूक्रेन को दुनिया के नक्शे से मिटाना चाहते हैं पुतिन, फ्रांस ने दी चेतावनी

    फ्रांस ने कहा है कि पुतिन यूक्रेन को ‘दुनिया के नक्शे’ से मिटाना चाहते हैं। यह बयान ऐसे समय पर आया है कि रूस ने यूक्रेन के स्नेक द्वीप पर कब्जा कर लिया है। रूसी सैनिक कीव के करीब पहुंच चुके हैं और देश की राजधानी के बाहर लड़ाई शुरू हो गई है।

  • रूस-यूक्रेन युद्ध पर तालिबान ने जारी किया बयान, किया वार्ता का आह्वान

    रूस-यूक्रेन युद्ध पर तालिबान ने बयान जारी किया है। तालिबान ने कहा है कि वे हालात पर करीब से नजर बनाए हुए हैं और दोनों पक्षों से संयम की अपील की है। तालिबान ने बातचीत का आह्वान करते हुए कहा कि सभी पक्षों को ऐसी स्थिति से बचना चाहिए जो हिंसा को बढ़ावा दे सकती है।

  • कीव के नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट में शुरू हुई लड़ाई

    न्यूज एजेंसी एएफपी ने बताया कि कीव शहर के नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट में लड़ाई शुरू हो चुकी है। खुद जेलेंस्की बता चुके हैं कि रूस के उपद्रवी कीव में घुस चुके हैं। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि आज रात तक रूसी सेना कीव में घुस सकती है।

  • कीव के बाहर रूसी सेना से लड़ाई जारी : यूक्रेनी सेना

    यूक्रेन की सेना ने कहा है कि राजधानी कीव के बाहर रूसी सेना के साथ लड़ाई जारी है। कुछ देर पहले यूक्रेन रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने चेतावनी दी है कि रूसी सेना राजधानी कीव के बाहरी इलाकों में शुक्रवार देर रात घुस सकती है। उप रक्षा मंत्री हन्ना मलयार ने कहा कि यूक्रेनी सेना की यूनिट्स चार मोर्चों पर रक्षा के लिए तैनात हैं।

  • आज देर रात कीव में घुस सकती है रूस की सेना, यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने दी चेतावनी

    यूक्रेन रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने चेतावनी दी है कि रूसी सेना राजधानी कीव के बाहरी इलाकों में शुक्रवार देर रात घुस सकती है। उप रक्षा मंत्री हन्ना मलयार ने कहा कि यूक्रेनी सेना की यूनिट्स चार मोर्चों पर रक्षा के लिए तैनात हैं।

  • रिहायशी इलाकों को निशाना बना रही रूस की सेना, युद्ध के खिलाफ प्रदर्शन करें रूसी नागरिक : जेलेंस्की

    जेलेंस्की ने कहा कि रूसी सेना रिहायशी इलाकों को निशाना बना रही है। उन्होंने रूस की जनता से यूक्रेन युद्ध के खिलाफ प्रदर्शन करने की अपील की है। जेलेंस्की ने यूक्रेन के लोगों की उनके साहस के लिए तारीफ की है और कहा है कि यूक्रेनी सेना हर संभव प्रयास कर रही है।

  • रूस को बात करनी पड़ेगी, अभी या बाद में : जेलेंस्की

    जेलेंस्की ने अपने संबोधन में कहा कि ‘पहले या बाद में’ लेकिन रूस को बात करनी पड़ेगी। उन्होंन बताया कि रूसी लड़ाकों के समूह (sabotage groups) कीव में घुस चुके हैं। मैं लोगों से अपील करता हूं कि सावधान रहें, कर्फ्यू नियमों का पालन करें।

  • कीव में घुस चुके हैं रूस के लड़ाकों का समूह, जेलेंस्की ने की अपील कहा- सावधान रहें!

    यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि रूसी लड़ाकों के समूह (sabotage groups) कीव में घुस चुके हैं। मैं लोगों से अपील करता हूं कि सावधान रहें, कर्फ्यू नियमों का पालन करें। उन्होंने बताया कि दुश्मन का पहला टारगेट मैं हूं और दूसरा मेरा परिवार।

  • यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूस की सेना की पकड़ मजबूत होती जा रही है और वह लगातार अपने लक्ष्‍य की ओर बढ़ रही है। शुक्रवार को राजधानी कीव पर कई मिसाइल और बम हमले हुए। रूसी सेना के लगातार हमलों से यह डर सताने लगा है कि वह जल्‍द ही 29 लाख की आबादी वाले इस शहर पर कब्‍जा कर सकती है। हालांकि यूक्रेन की ओर से रूस को करारा जवाब दिया जा रहा है। यूक्रेन ने रूसी सेना के एक फाइटर जेट को मार गिराया है।
  • कीव और लवीव शहर में बज उठे साइरन, पश्चिमी यूक्रेन में भी हवाई हमलों का खतरा

    यूक्रेन में घुसी रूसी सेना धीरे-धीरे राजधानी कीव की ओर बढ़ रही है। इस बीच पश्चिमी यूक्रेन में भी हवाई हमलों का खतरा पैदा हो गया है। शुक्रवार को BNO News ने एक वीडियो जारी किया जिसमें शहर में एयर अटैक साइरन बजते हुए सुनाई दिए हैं। इस तरह के साइरन पूरे कीव में भी बजाए गए हैं।

  • रूस के खिलाफ हुई ‘पूरी दुनिया’, तब जिनपिंग ने पुतिन की तरफ बढ़ाया दोस्ती का हाथ, हटाए प्रतिबंध

    रूस और यूक्रेन के बीच गुरुवार को युद्ध शुरू हो गया। अब तक रूसी सेना यूक्रेन में भारी तबाही मचा चुकी है और तेजी से राजधानी कीव की ओर बढ़ रही है। शुक्रवार सुबह से ही कीव में धमाकों की आवाज सुनाई दे रही है। इस जंग में दुनिया भी दो पक्षों में बंट गई है। कई देश जैसे अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय देश, यूक्रेन के साथ खड़े हैं तो वहीं चीन और पाकिस्तान रूस का समर्थन कर रहे हैं। एक तरफ जब दुनिया के ज्यादातर देश रूस पर कड़े से कड़े प्रतिबंध लगा रहे हैं तब चीन ने रूस पर लगे सभी गेहूं आयात प्रतिबंधों को हटाने का फैसला लिया है।

  • यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय का बड़ा दावा, अब तक 800 रूसी सैनिकों की मौत

    यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि उसने रूस के 800 सैनिकों को मार दिया है। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बताया है कि यूक्रेन के अब तक 137 लोग मारे जा चुके हैं। वहीं करीब 316 लोग घायल हो गए हैं। यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है।

  • यूक्रेन की मदद के लिए आगे आया संयुक्त राष्ट्र, दिए 20 मिलियन डॉलर

    संयुक्त राष्ट्र ने यूक्रेन की मानवीय सहायता के लिए 20 मिलियन डॉलर दिए हैं। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने कहा कि हम यूक्रेन के हर कोने में भय, पीड़ा और आतंक की तस्वीरें देख रहे हैं। राजधानी कीव के पास से लगातार धमाकों की खबरें आ रही हैं।

  • यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय में लगी आग, कीव के बाहरी इलाकों में रूसी सेना का हमला

    खबर आ रही है कि रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव के बाहरी इलाकों में हमला किया है। वहीं कीव स्थित यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के परिसर में आग लगने के बाद धुआं उठता भी देखा गया है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि यह आग किसी हमले के कारण लगी है या नहीं।

  • ऑस्ट्रेलिया ने लगाए रूस पर और ज्यादा कड़े प्रतिबंध, स्कॉट मॉरिसन बोले- चीन का प्रतिबंध हटाना ‘अस्वीकार्य’

    ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने रूस पर और ज्यादा कड़े प्रतिबंधों की घोषणा की है जो रूस के नागरिकों और सांसदों को टारगेट करेंगे। उन्होंने कहा कि इस समय चीन का रूस पर लगे प्रतिबंधों को हटाना ‘अस्वीकार्य’ है। चीन ने रूस पर लगे सभी गेहूं आयात प्रतिबंधों को हटाने का फैसला लिया है।

  • नाजी जर्मनी को हराया था, पुतिन को भी हराएंगे : यूक्रेन के विदेश मंत्री

    यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने शुक्रवार को कहा कि कीव पर रूस के रॉकेट भीषण हमला कर रहे हैं। आखिरी बार हमारी राजधानी ने 1941 में ऐसा कुछ अनुभव किया था जब इस पर नाजी जर्मनी ने हमला किया था। यूक्रेन ने उसे भी हरा दिया था और इसे भी हराएगा। रुक जाओ पुतिन। रूस को अकेला करें। सभी संबंधो को तोड़ दें। रूस को हर जगह से बाहर निकाला जाए।

  • यूक्रेन के दक्षिणी बॉर्डर पोस्ट पर मिसाइल हमला

    यूक्रेन के बॉर्डर गार्ड सर्विस ने शुक्रवार को बताया कि एक मिसाइल ने यूक्रेन के दक्षिणी क्षेत्र के एक बॉर्डर पोस्ट को निशाना बनाया। इसमें कुछ सैनिकों की मौत हो गई और घायल हो गए। यूक्रेन के दक्षिणी क्षेत्र की सीमाएं रूस के साथ नहीं मिलती हैं।

  • नाटो के सदस्य देशों के साथ बैठक करने जा रहे बाइडन, वाइट हाउस ने दी जानकारी

    वाइट हाउस ने शुक्रवार सुबह बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन आज नाटो के सदस्य देशों के साथ बैठक करेंगे। माना जा रहा है कि इस दौरान नाटो संगठन कोई फैसला ले सकता है। गुरुवार रात को अपने संबोधन में बाइडन ने रूस पर कड़े प्रतिबंधों की घोषणा की।

  • द न्यूयॉर्क टाइम्स के एक वीडियो में कुछ नवजात बच्चों को देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि ये बच्चे यूक्रेन के चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल के हैं जो रूसी हमलों के बाद अब बॉम्ब शेल्टर में छिपने के लिए मजबूर हैं। यूक्रेन में अब तक 137 लोगों की मौत हो चुकी है।
  • कीव के आसमान में धमाके के बाद बरसे मलबे से तबाह हुई इमारत

    खबरों के मुताबिक यूक्रेन के गृह मंत्रालय का कहना है कि कीव में रूसी सेना के एक विमान को मार गिराया गया है। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें आसमान में एक जोरदार ब्लास्ट के बाद बरसती आग को देखा जा सकता है।

  • BNO News ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें आसमान में एक जोरदार विस्फोट को देखा जा सकता है। पहले दावा किया गया था कि एक अज्ञात चीज कीव के आसमान में ब्लास्ट हुई है। अब यूक्रेन के गृह मंत्रालय ने कहा है कि उन्होंने रूस के एक एयरक्राफ्ट को मार गिराया है।
  • यूक्रेन की राजधानी कीव में भयानक विस्फोट

    एएफपी के मुताबिक यूक्रेन की राजधानी कीव से भयानक धमाके की खबर आ रही है। गुरुवार रात तक रूसी सेना कीव के करीब पहुंच गई थी। माना जा रहा है कि सैनिक किसी भी वक्त कीव में घुस सकते हैं। वहीं राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि मैं और मेरा परिवार कीव में ही रहेंगे।’पुतिन का पहला टारगेट मैं और दूसरा मेरा परिवार’, जेलेंस्की बोले- कीव में ही रहूंगा

  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने शुक्रवार को कहा कि जानकारी के मुताबिक दुश्मन का पहला टारगेट मैं हूं और दूसरा मेरा परिवार। वे यूक्रेन की सरकार को गिराकर देश को राजनीतिक रूप से बर्बाद करना चाहते हैं। जेलेंक्सी ने कहा कि मैं राजधानी कीव में ही रहूंगा। मेरा परिवार और बच्चे यूक्रेन में ही हैं।
  • रूस में युद्ध के खिलाफ हजारों लोगों ने किया प्रदर्शन, सैकड़ों गिरफ्तार

    यूक्रेन पर हमले के खिलाफ रूस में हजारों लोगों ने सेंट पीटर्सबर्ग में इकट्ठा होकर प्रदर्शन किया। इस दौरान लोगों ने ‘NO WAR’ के नारे लगाए। नकाबपोश पुलिस ने सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। यूक्रेन में अब तक 137 लोगों की मौत हो चुकी है और 316 लोग घायल हो चुके हैं।

  • चीन ने यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा करने से इनकार करते हुए ‘सभी पक्षों’ से संयम बरतने का आग्रह किया
  • फ्रांस का कहना है कि पुतिन को यह समझने की जरूरत है कि नाटो के पास परमाणु हथियार हैं
  • डेविड मालपास ने कहा कि विश्व बैंक यूक्रेन के लिए वित्त विकल्प तैयार कर रहा है
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा, लड़ाई के पहले दिन के बाद 137 लोगों की मौत
  • रूस के हमले में यूक्रेन के 57 लोगों की मौत, 169 घायल
  • यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए सैनिकों को भेजने के बाद रूस के कई शहरों में युद्ध विरोधी विरोध प्रदर्शन हुए। रूसी पुलिस ने 1,700 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है।
  • यूक्रेन संकट पर भारत के साथ विचार-विमर्श करेगा अमेरिका: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन
  • जर्मनी का कहना है कि यूक्रेन पर हमला करने की वजह से रूस एनर्जी सेक्टर के कई ग्राहक खो देगा
  • पुतिन के यूक्रेन पर हमला करने को लेकर बाइडेन को निशाना बना रहे रिपब्लिकन
  • यूक्रेन ने मानवाधिकार परिषद के तत्काल सत्र की मांग की: यूएन
  • आक्रमण के समर्थन में अमेरिका ने 24 बेलारूसियों और संगठनों पर प्रतिबंध लगाया
  • बाइडेन का कहना है कि प्रतिबंध तेल बाजारों को बाधित नहीं करेंगे
  • जो बाइडन ने कहा कि किसी भी देश पर जबरन कब्जा सही नहीं
  • बाइडेन का कहना है कि अमेरिका और उसके सहयोगी चार बड़े रूसी बैंकों की संपत्ति को ब्लॉक कर रहे हैं और निर्यात पर प्रतिबंध लगा रहे हैं

    Biden says US, allies are blocking assets of four large Russian banks, imposing export controls, sanctioning oligarchs

  • जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त बैरल तेल छोड़ेगा अमेरिका, हम आजादी के लिए खड़े हैं: बाइडेन
  • रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन हमलावर हैं। पुतिन ने इस युद्ध को चुना, और अब वह और उनका देश परिणाम भुगतेंगे। VTB सहित 4 और रूसी बैंकों पर प्रतिबंध: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन
  • हमारी सेना यूक्रेन नहीं जा रही है, लेकिन नाटो क्षेत्र के एक-एक इंच की रक्षा कर रही है: राष्ट्रपति बाइडेन
  • हम रूस के हाई-टेक आयात में कटौती करेंगे: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन
  • रूसी शेयर बाजार आज गिर गया… अमेरिका में उनकी हर संपत्ति बंद हो जाएगी: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन
  • यूक्रेन पर रूस का हमला सुनियोजित है : राष्ट्रपति बिडेन
  • यूक्रेन पर सैन्य अभियान के अलावा कोई विकल्प नहीं था : पुतिन

    रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर हमले के बाद कहा कि मिलिट्री ऑपरेशन के अलावा उनके पास कोई विकल्प ही नहीं था। पुतिन ने आगे कहा कि उन्हें ये पहले से मालूम था और क्रेमलिन इसके लिए पहले से तैयार था कि रूस की अर्थव्यवस्था पर असर डालने के लिए अमेरिका कई प्रतिबंध लगा सकता है।

  • यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर अपनी बात रखेंगे बाइडन

    व्हाइट हाउस ने घोषणा की है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन यूक्रेन में रूसी सैन्य कार्रवाई पर कुछ देर में टिप्पणी करेंगे। इसने कहा कि रूसी हमले पर बाइडन की पहली सार्वजनिक टिप्पणी व्हाइट हाउस के पूर्वी कक्ष से भारतीय समयानुसार रात करीब 12 बजे आएगी। कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका सहित सात प्रमुख देशों के समूह जी-7 के नेताओं के साथ वर्चुअल परामर्श के बाद राष्ट्रपति की टिप्पणी आ सकती है। इन देशों में से तीन- अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य हैं। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के अनुसार, बाइडन और जी-7 के नेता यूक्रेन पर रूस के अकारण और अनुचित हमले पर संयुक्त प्रतिक्रिया पर चर्चा कर रहे हैं। इससे पहले, व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि बाइडन ने यूक्रेन के ताजा घटनाक्रम पर चर्चा करने के लिए स्थिति कक्ष में सुबह राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की आयोजित की।

  • यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की का ताजा बयान सामने आया है। जेलेंस्की ने कहा कि आज हमने केवल मिसाइल ब्लास्ट, युद्ध और एयरक्राफ्ट की गड़गड़हाट मात्र को नहीं सुना बल्कि ये नए लोहे के पर्दे की आवाज है जो नीचे आ रही है और रूस को बाकी सभ्य दुनिया से अलग कर देगी। उन्होंने आगे कहा कि हमें ये देखना होगा कि ये पर्दे हमारी जमीन पर न गिरें।
  • यूक्रेन को अपने कब्जे में लेने के लिए रूस हर वो कार्रवाई कर रहा है जो यूक्रेन को झुकने पर मजबूर कर दे। ताजा जानकारी के अनुसार, यूक्रेन के मिलिट्री अधिकारियों ने बताया कि 20 रूसी हेलीकॉप्टर और एमआई-8 एयरक्राफ्ट ने कीव क्षेत्र में स्थित होस्टोमल एयरपोर्ट पर पैराट्रूप्स गिराए हैं। पैराट्रूप्स उस जगह गिराए गए जहां दोनों सेनाएं आपस में लड़ाई कर रही थीं।
  • रूस-यूक्रेन संकट के बीच एक और बड़ी खबर सामने आ रही है। अमेरिकी अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि रूसी सेना ने बेलारूस से अब कीव के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र की तरफ चढ़ाई कर दी है। इसके अलावा अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि रूस और कजाकिस्तान के लिए रूस की सरकारी वेबसाइट भी रुक-रुक कर चल रही है।
  • रूस-यूक्रेन संकट के बीच ठप्प हुई क्रेमलिन की वेबसाइट

    रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच एक और बड़ी खबर सामने आ रही है। इस संकट के बीच रूसी राष्ट्रपति के कार्यलाय क्रेमलिन की वेबसाइट ठप्प हो गई है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि ये एक साइबर अटैक हो सकता है।

  • यूक्रेन में रूसी संकट को देखते हुए राजधानी कीव में कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहां के मेयर ने इसकी जानकारी दी है। इससे पहले राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कुख्यात चर्नोबिल परमाणु हादसा दोहराए जाने की आशंका जताई, कहा- यूक्रेनी सेना चेर्नोबिल को दोहराए जाने को रोकने के लिए लड़ रही है।
  • यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने इस समय कीव के एक पास एक स्कूल में 200 से अधिक छात्रों को इकट्ठा किया है। देखें वीडियो
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कुख्यात चर्नोबिल परमाणु हादसा दोहराए जाने की जताई आशंका, कहा- यूक्रेनी सेना चेर्नोबिल को दोहराए जाने को रोकने के लिए लड़ रही है।
  • चेरनोबिल में घुसी रूसी सेना, लड़ाई में न्यूक्लियर वेस्ट स्टोरेज फैसिलिटी को पहुंचा नुकसान

    रूसी सेना यूक्रेन के चेरनोबिल शहर में घुस चुकी है। यूक्रेनी आंतरिक मंत्रालय के सलाहकार का कहना है कि रूसी सेना ने चेरनोबिल में प्रवेश कर लिया है। उनकी गोलीबारी में न्यूक्लियर वेस्ट स्टोरेज फैसिलिटी को काफी नुकसान पहुंचा है। यूक्रेनी राष्ट्रपति ने भी ट्वीट कर कहा है कि वे 1986 जैसा एक और हादसा रोकने के लिए उनके देश के सैनिक अपनी जान की बाजी लगा रहे हैं।

  • यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नई आशंका को जन्म दे दिया है। उन्होंने एक इंटरव्यू में दावा किया है कि अब अगला नंबर ताइवान का है। ट्रंप ने भविष्यवाणी की है कि यूक्रेनी क्षेत्र को स्वतंत्र पीपुल्स रिपब्लिक का मान्यता देने का रूस का कदम चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को प्रेरित कर सकता है। उन्होंने दावा किया कि जिनपिंग जल्द ही ताइवान पर कब्जा करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • यूक्रेन में फंसे छात्रों से भारत के राजदूत ने फिर की अपील

    यूक्रेन में भारत के राजदूत ने एक बार फिर यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों से अपील की है कि आप जहां हैं, वहीं रहें। राजदूत पार्थ सत्पथी ने कहा कि यूक्रेन में हमारा दूतावास खुला है और लगाता काम कर रहा है। युद्ध के चलते एयर स्पेस बंद कर दिया गया है जिसके चलते स्पेशल फ्लाइट प्रभावित हुई हैं। इस स्थिति में मेरी यहां यूक्रेन में सभी भारतीय नागरिकों से अपील है कि आप जहां हैं, वहीं रहें।

  • इजरायन ने की यूक्रेन पर रुस हमले की निंदा

    इजराइल के विदेश मंत्री यायर लैपिड ने यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा करते हुए इसे ‘‘अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था का गंभीर उल्लंघन’’ बताया है। लैपिड ने संवाददाताओं से कहा कि इजराइल यूक्रेन को मानवीय सहायता भेजने के लिए तैयार है और उसने इजराइली नागरिकों से देश छोड़ने का आग्रह किया।

  • यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच यूक्रेन के डिप्टी रक्षा मंक्षी ने बड़ी जानकारी देते हुए बताया है कि पूर्वी यूक्रेन में लड़ाई के दौरान हमने रूस के जवानों को बंधक बना लिया है। इससे पहले यूक्रेन की राजधानी कीव के पास यूक्रेन का एक सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। बताया जा रहा है कि इस विमान में 14 लोग सवार थे।
  • यूक्रेन-रूस हमले से जुड़ी एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है। मिली जानकारी के मुताबिक यूक्रेन की राजधानी कीव के पास यूक्रेन का एक सैन्य विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। बताया जा रहा है कि इस विमान में 14 लोग सवार थे।
  • उधर यूक्रेन पर हमला इधर पुतिन-इमरान की बैठक

    एक तरफ जहां रूसी सेना यूक्रेन पर आक्रमण कर रही है वहीं मॉस्को में पाक पीएम इमरान खान और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच बैठक जारी है। आपको बता दें कि ये बैठक क्रेमलिन, मॉस्को में हो रही है। इससे पहले पाक पीएम इमरान खान मॉस्को में उतरते ही काफी खुश दिखाई दिए थे और कहा था कि मैं बहुत सही समय पर रूस आया हूं।

  • रूस-यूक्रेन हमले में फंसा यूपी के हरदोई की ग्राम प्रधान

    रूस ने यूक्रेन पर हमला बोला है जिसकी दहशत हरदोई में भी देखने को मिल रही है। यूपी के जिले हरदोई की दो बेटियां यूक्रेन में एमबीबीएस कर रही हैं। जिनकी सलामती की चिंता परिजनों को है और वह परेशान है। इनमें एक ग्राम प्रधान भी है। इसके अलावा रूस और यूक्रेन के बीच चल रही तनातनी के बीच यूक्रेन में सहारनपुर के भी कई छात्र फंसे हुए हैं। उनके परिजन अपने बच्चों की फिक्र में चिंतित हैं।

  • रूस-यूक्रेन विवाद के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने संबोधति किया। पीएम जॉनसन ने कहा कि आज हम अपने कुछ सहयोगी देशों के साथ इस बात पर सहमत हुए हैं कि रूस पर कुछ आर्थिक प्रतिबंध लगाए जाएंगे। इससे उसकी अर्थव्यवस्था भी लड़खड़ाएगी। हमने ये भी तय किया है कि हम गैस और तेल के लिए रूस पर निर्भर नहीं रहेंगे। पीएम बोरिस जॉनसन ने आगे कहा कि इस संकट के समय पर मैं कहना चाहता हूं कि हम यूक्रेन के साथ हैं। हम आपके और आपके परिवार के लिए दुआ करते हैं।

    Russia-Ukraine Crisis: रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है। अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, जापान, ऑस्‍ट्रेलिया सहित दुनिया के तमाम मुल्‍कों ने रूस के इस कदम की निंदा की है। दुनिया की नजर भारत पर भी है। अब तक इस मामले में उसने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। दबाव जबर्दस्‍त है। उसका चुप रहना रूस के साथ उसके खड़े होने की मुहर के तौर पर देखा जा रहा है। 2014 में जब रूस ने यूक्रेन से क्रीमिया को अपने में मिलाया था तब भारत ने खुलकर अपना रुख रखा था। क्रिमिया के विलय के बाद रूस पर लगे प्रतिबंधों की भारत ने तीखी आलोचना की थी।

  • पूर्वी यूक्रेन पर भारी युद्ध जारी- यूक्रेन राष्ट्रपति के सलाहकार

    यूक्रेन पर हो रहे रूसी हमले पर वहां के राष्ट्रपति वेलेंस्की के सलाहकार ने ताजा जानकारी दी है। उन्होंने राष्ट्रपति के ऑफिस को जानकारी देते हुए बताया कि पूर्वी यूक्रेन में इस समय भारी युद्ध जारी है। इनमें सुमी, खारकीव, खेरसन और ओडेसा जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

  • एफपी से मिली रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन के ओडेसा के पास हुए धमाके में 18 लोगों के मारे जाने की खबर है। आपको बता दें कि इससे पहले ओडेशा के वेयरहाउस में मिसाइल अटैक किया गया जिससे वेयरहाउस पूरी तरह से ध्वस्त हो गया।
  • संकट के बीच यूक्रेन-पोलैंड सीमा पर पहुंचे यूक्रेनियन नागरिक

    यूक्रेन पर हमले के बाद वहां रह रहे नागरिक पलायन कर रहे हैं। यूक्रेन और पोलैंड की सीमा के पास कई यूक्रेनियन नागरिकों को देखा जा सकता है। लोग यूक्रेन का बॉर्डर पार कर पोलैंड पहुंच रहे हैं। इस बीच एक मार्मिक तस्वीर सामने आई है। तस्वीर में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि एक महिला अपने छोटे से बच्चे को अपने कंधों में लिए बैठी हुई है। यूक्रेन पर मौजूदा संकट का असर उसके चेहरे पर साफ तौर पर देखा जा सकता है।

  • भारत में चित्रकारी की मदद से लिखा-सेव यूक्रेन

    यूक्रेन में इस समय के जो हालात हैं उससे तीसरे विश्वयुद्ध की तैयारी से इंकार नहीं किया जा सकता। की देश यूक्रेन के समर्थन में है जिसमें अमेरिका जैसी महाशक्ति भी शामिल है। हालांकि भारत का पक्ष अभी भी खुलकर सामने नहीं आया है। इस बीच मुंबई में एक कला के शिक्षक ने यूक्रेन के समर्थन में दीवार पर एक पेंटिंग बनाई है जिसमें एक लड़की की आकृति है और वो दुखी दिखाई दे रही है। उसके नीचे लिखा है- सेव यूक्रेन। आपको बता दें कि बर्लिव, फ्रांस समेत तमाम देश के नागरिक भी यूक्रेन की सलामती की दुआ कर रहे हैं।

  • रूस पर लगेंगे कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध

    नाटो के सेक्रेटरी जनरल स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि नाटो पूरे तरीके से इस संकट में यूक्रेन के साथ खड़ा है। नाटो सहयोगियों ने ये तय किया है कि रूस के इस कदम के बाद हम उनपर कई तरह के प्रतिबंध लगाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि हम यूरोपियन देशों और दूसरे सहयोगियों के साथ संपर्क में हैं और हम रूस पर कई तरह की आर्थिक पाबांदियां भी लगाने जा रहे हैं।

  • दमन पर हमेशा स्वतंत्रता की जीत होगी- नाटो

    यूक्रेन पर रूस के हमले पर अब नाटो ने भी निंदा की है। इसके अलावा नाटो ने रूस के यूक्रेन से जल्द से जल्द अपनी सेना हटाने को कहा है। नाटो के सेक्रेटरी जनरल स्टोलटेनबर्ग ने कहा किलोकतंत्र हमेशा निरंकुशता पर हावी रहेगा। दमन पर हमेशा स्वतंत्रता की जीत होगी

  • यूक्रेन बॉर्डर के अधिकारियों ने ताजा जानकारी देते हुए बताया कि रूसी सेना के हेलीकॉप्टर अब गोसोमेल पर हमला कर रहे हैं। गोसोमेल कीव के पास स्थित मिलिट्री एयरपोर्ट है। इससे पहले भी रूसी सेना यूक्रेन के सैन्य ठिकानों और दूसरे मिलिट्री एयरपोर्ट पर हमला कर चुकी है।
  • रूस के हमले का अब यूक्रेन ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया है। तास की रिपोर्ट के अनुसार, अजोव सी पर यूक्रेन की सेना ने रूस के कार्गो जहाज को नुकसान पहुंचाया है। वहीं क्रेमलिन ने कहा कि यूक्रेन ऑपरेशन को जल्द से जल्द खत्म करना होगा।
  • देखिए कैसे यूक्रेन के ओडेसा में मिसाइल अटैक से तबाह हो गया वेयरहाउस
  • यूक्रेन के समर्थन में बर्लिन में सड़कों पर उतरे लोग

    यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद कई देश उसके सपोर्ट में आ गए हैं। इसी कड़ी में बर्लिन में भी लोगों ने भारी संख्या में सड़कों पर उतर कर यूक्रेन को अपना समर्थन दिया। लोगों ने बर्लिन के ब्रैंडनबर्ग गेट के पास एंटी-वॉर प्रदर्शन में भाग लिया। पुतिन ने इससे पहले यूक्रेन पर मिलिट्री ऑपरेशन का एलान किया था जिसके बाद अबक यूक्रेन के 40 सैनिक और 10 नागरिक मारे जा चुके हैं।

  • यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच जर्मन चांसलर ने बुलाई G-7 की मीटिंग

    यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने जी-7 की मीटिंग बुलाई है। चांसलर स्कोल्ज ने कहा कि हमने जी-7 के लीडर्स से बात की है जिसके बाद हमने जी-7 की मीटिग बुलाने का फैसला किया है। उन्होंने आगे कहा कि इसके अलवा हमने रविवार को जर्मन की संसद के साथ बैठक करने का भी निर्णय लिया है।

  • यूक्रेन पर दूसरी बार किए गए मिसाइल अटैक

    यूक्रेन के अधिकारियों ने बड़ी जानकारी देते हुए बताया कि उसपर दूसरी बार मिसाइल अटैक किया गया है। गुरुवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदीमीर जेलेंस्की को जानकारी देते हुए सलाहकार ने बताया कि यूक्रेन पर दोबारा मिसाइल अटैक किया गया है। कीव में मौजूद अधिकारियों ने बताया कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन पर मिलेट्री ऑपरेशन के फैसले के बाद पहला मिसाइल अटैक किया गया था।

  • यूक्रेन जाने वाली सभी स्पेशल फ्लाइट रद्द, इंडियन एंबेसी ने दी जानकारी

    यूक्रेन पर रूस के खतरे को देखते हुए यूक्रेन के लिए जाने वाली सभी स्पेशल फ्लाइट को कैंसिल कर दिया गया है। इस बात की जानकारी इंडियन एंबेसी ने दी है। एंबेसी ने जानकारी देते हुए बताया कि हमने यूक्रेन की ओर जाने वाली सबी स्पेशल फ्लाइट कैंसिल कर दी है और वहां फंसे भारतीयों को लाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है।

  • कभी सोवियत संघ का हिस्सा रहे लिथुआनिया ने भी रूस के यूक्रेन पर किए हमले पर अपनी नाराजगी जाहिर की है। इसके अलावा लिथुआनिया ने यूक्रेन पर रूस के कब्जे के बाद अपने देश में आपातकाल लगाने की घोषणा की है।
  • रूसी हमले में यूक्रेन सेना के 40 जवानों और 10 नागरिकों के मारे जाने की खबर

    यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच वहां के राष्ट्रपति व्लोदोमीर जेलेंस्की ने देश को बड़ी जानकारी देते हुए बताया कि अब तक रूसी सेना के हमले में 40 से ज्यादा यूक्रेन के जवानों की मौत हुई है तो वहीं 10 नागरिकों के भी मारे जाने की खबर है। हालांकि राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि वो रूसी हमले के अटैक से घबराएंगे नहीं और इसका डटकर मुकाबला करेंगे।

  • यूक्रेन पर रूस के किए हमले की अब इजरायल ने भी निंदा की है। इजरायल के विदेश मंत्री लैपिड ने कहा कि हम यूक्रेन पर किए गए रूस के हमले की निंदा करते हैं। आपको बता दें कि रूस की तरफ से यूक्रेन पर किए गए हमले में अबक यूक्रेनी सेना के 40 से ज्यादा जवानों की मौत हुई है तो वहीं 10 नागरिकों के भी मारे जाने की खबर है।
  • यूक्रेन की ‘तबाही’ पर बोरिस जॉनसन ने बुलाई नाटो नेताओं की तत्काल बैठक

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन हमले को देखते हुए नाटो नेताओं की तत्काल बैठक बुलाई है। यूक्रेन के राष्ट्रपति के मुताबिक अब तक 40 से अधिक यूक्रेनी सैनिकों और 10 नागरिकों की मौत हो चुकी है।

  • यूक्रेन के 40 सैनिकों और 10 नागरिकों की मौत, राष्ट्रपति कार्यालय ने दी जानकारी

    यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के सलाहकार ने कहा है कि 40 से अधिक यूक्रेनी सैनिकों और 10 नागरिकों की मौत हो चुकी है और कई दर्जन घायल हो गए हैं। रॉयटर्स ने इसकी जानकारी दी है। इससे पहले यूक्रेनी सेना ने दावा किया था कि उसने 50 रूसी सैनिकों को मार गिराया है।

  • रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है। ऐसे में यूक्रेन ने भारत के गौरवशाली इतिहास का वास्ता देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी से मदद की गुहार लगाई है।
  • रूस की सेना अलग-अलग दिशाओं से यूक्रेन में घुस चुकी है। इस बीच द न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें रूसी सेना को यूक्रेन के भीतर घुसते देखा जा सकता है। चारों तरफ पसरे सन्नाटे के बीच रूसी ट्रैंक और ट्रक यूक्रेन सीमा में घुस रहे हैं। यह वीडियो बॉर्डर पर लगे सीसीटीवी में रेकॉर्ड हुआ है जो गुरुवार सुबह का बताया जा रहा है। वीडियो के साथ दावा किया गया है कि यह क्रीमिया से यूक्रेन में घुसते रूसी सैनिकों की पहली झलक है।
  • यूक्रेनी सेना का बड़ा दावा, मार गिराए 50 रूसी सैनिक

    यूक्रेन पर रूस के हमले का यूक्रेनी सेना भी लगातार जवाब दे रही है। यूक्रेनी सेना ने दावा किया है कि उसने 50 रूसी सैनिकों को मार गिराया है। इससे पहले यूक्रेनी सेना ने रूस के 5 विमान और एक हेलिकॉप्टर को गिराने का दावा किया था। रूस की सेनाएं कई दिशाओं से यूक्रेन में घुस चुकी हैं।

  • यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए एडवायजरी

    कीव में भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए एडवायजरी जारी की। बताया गया कि उन्‍हें सकुशल भारत लाने के लिए वैकल्पिक व्‍यवस्‍था की जा रही है। दूतावास ने वेबसाइट, सोशल मीडिया पोस्‍ट्स और बताए गए नंबर्स पर संपर्क करने के लिए कहा है।

    यूक्रेन की पीएम मोदी से गुहार

    यूक्रेन ने रूस के हमले पर भारत से मदद की गुहार लगाई है। भारत में तैनात यूक्रेन के राजदूत ने कहा कि हमारे देश के इलाके में धमाके हो रहे हैं। बॉर्डर इलाके में रूस यूक्रेन के चेकपोस्ट पर हमले कर रहा है। यूक्रेन ने हमले का जवाब देना शुरू कर दिया है। आज सुबह 5 बजे यह आक्रामक कार्रवाई शुरू हुई। यूक्रेन के भारत में राजदूत Dr Igor Polikha ने कहा कि हमारे पास पुष्ट जानकारी है कि कई यूक्रेनियन सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले हुए हैं। बम और मिसाइल हमलों से सैन्य हवाई अड्डों, सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया है। उन्होंने बताया कि कुछ हमले राजधानी के उपनगरीय इलाके में भी हुए हैं। कुछ हमले यूक्रेन की सीमा में काफी अंदर भी हुए हैं। हालात काफी बदल चुके हैं। यूक्रेन के लोग अपनी संप्रभुता और शहरों की रक्षा करने के लिए तैयार हैं। यूक्रेन के राजदूत ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी को मामले में हस्तक्षेप करना चाहिए। आखिरी समय तक हमारे राष्ट्रपति रूस के साथ द्विपक्षीय बातचीत के लिए कहते रहे लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। यूक्रेन के राजदूत इगर पोलिखा ने कहा, ‘हमारी पीएम मोदी से अपील है कि वह तुरंत रूसी राष्ट्रपति पुतिन और हमारे राष्ट्रपति जेनेंस्की के बीच बात करवाएं।’ उन्होंने कहा कि पीएम मोदी दुनिया के प्रभावशाली नेता हैं, उन्हें इस मामले में दखल देनी चाहिए।

  • यूक्रेन पर रूसी हमले में हिस्सा नहीं लेगी बेलारूस की सेना

    बेलारूस के नेता ने कहा है कि उसकी सेना यूक्रेन पर रूस के हमले में हिस्सा नहीं लेगी। यूक्रेन के करीब 30 हजार सैनिक बेलारूस में कई दिनों से संयुक्त सैन्य अभ्यास में हिस्सा ले रहे थे। दावा किया गया था कि वे युद्ध की तैयारी कर रहे हैं। 20 फरवरी, जब यह अभ्यास खत्म होना था तब बेलारूस के नेता ने इसके जारी रहने का ऐलान किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights