अंतर्राष्ट्रीय

ब्रुसेल्स में स्वीडन के दो नागरिकों की गोली मारकर हत्या, बेल्जियम में टेरर अलर्ट घोषित

बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स में स्वीडन के दो नागरिकों की गोली मारकर हत्या कर दी गई. इस वारदात को उस समय अंजाम दिया गया, जब दोनों देशों के बीच सोमवार शाम को मैच होने वाला था. वहीं बेल्जियम के प्रधानमंत्री ने इस घटना को आतंकी करार दिया है.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, हमलावर घटना को अंजाम देने के बाद स्कूटर से भाग गए और पुलिस की गिरफ्त से अभी भी बाहर हैं. वहीं बेल्जियम ने इस घटना के बाद ब्रुसेल्स में आतंकी अलर्ट बढ़ा दिया है. इस बीच सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर एक शख्स ने दावा किया कि वह ब्रुसेल्स की घटना का हमलावर है और इस्लामिक स्टेट (ISIS) से है.

बेल्जियम के एक अखबार ने कहा कि ऐसी संभावना है कि पीड़ित फुटबॉल समर्थक थे. बेल्जियम सोमवार शाम को यूरो 2024 क्वालीफाइंग मैच में स्वीडन की मेजबानी कर रहा था. सुरक्षा कारणों की वजह से मैच को बीच में ही रोक दिया गया.

बेल्जियम पुलिस के एक प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि राजधानी ब्रुसेल्स के पास गोलीबारी की एक घटना में दो लोग मारे गए हैं, लेकिन उन्होंने अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया.

इसके अलावा अखबार की वेबसाइट पर एक वीडियो भी पोस्ट किया गया है, जिसमें ऑरेंज जैकेट पहने एक शख्स सड़क के चौराहे पर स्कूटर पर राइफल से फायरिंग करता हौ उसके बाद बिल्डिंग में भागता है. उसके बाद वहां से भाग जाता है. अखबार ने दावा कि वहां मौजूद गवाह ने बताया है कि हमलावर ने फायरिंग से पहले “अल्लाहु अकबर” चिल्लाया था.

इसके अलावा वीडियो जारी कथित शूटर ने कहा, “अल्लाहु अकबर. मेरा नाम अब्देसलेम अल गुइलानी है और मैं अल्लाह के लिए लड़ाई लड़ रहा हूं. मैं इस्लामिक स्टेट से हूं. हम उससे प्यार करते हैं जो हमसे प्यार करता है और हम उससे नफरत करते हैं जो हमसे नफरत करता है. हम अपने धर्म के लिए जीते हैं और हम अपने धर्म के लिए मरते हैं.”

वीडियो में वो शख्स आगे कहता है, “अलहम्दुलाह. आपके भाई ने मुसलमानों के नाम पर बदला लिया. मैंने अब तक 3 स्वीडिश लोगों को मार डाला है. अल हम्दुलाह. 3 स्वीडिश, हां. जिनके साथ मैंने कुछ गलत किया है, वे मुझे माफ कर दें और मैं सभी को माफ कर देता हूं. सलाम अलेकुम.”

बेल्जियम PM ने बताई आतंकी घटना 

बेल्जियम के प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर डी क्रू ने ट्वीट कर बताया कि जिन लोगों पर हमला किया गया वो स्वीडिश थे. उन्होंने कहा कि कथित हमलावर ने अपना नाम अब्देसलेम अल गुइलानी बताया और खुद को अल्लाह के लिए लड़ने वाला बताया है. इसके अलावा उन्होंने इस घटना के पीड़ितों की संख्या दो की जगह तीन बताई.

डी क्रू ने एक्स पर कहा, “ब्रुसेल्स में स्वीडिश नागरिकों पर हुए जघन्य हमले के बाद मैंने स्वीडिश प्रधानमंत्री के प्रति अपनी गंभीर संवेदना व्यक्त की है.” उन्होंने कहा कि हमारी संवेदनाएं उन परिवारों और दोस्तों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. हम करीबी साझेदार के रूप में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में साथ हैं.

इजरायल-हमास युद्ध के बीच हुई घटना  

यह गोलीबारी ऐसे समय में हुई है, जब इजरायल-हमास संघर्ष से जुड़े कुछ यूरोपीय देशों में सुरक्षा संबंधी चिंताएं बढ़ गई हैं. फ्रांस में शुक्रवार को एक टीचर की चाकू मारकर हत्या किए जाने के बाद 7 हजार अतिरिक्त सैनिकों को तैनात कर दिया गया है. राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इस घटना की ‘बर्बर इस्लामी आतंकवाद’ के रूप में निंदा की थी.

इस हमले के बाद बेल्जियम ने अलर्ट घोषित कर दिया है. साथ ही जनता से अपील की है कि ब्रुसेल्स में अगर इमरजेंसी नहीं है तो किसी भी तरह की यात्रा न करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights