व्यापार

Adani ग्रुप के दो शेयर सोमवार से स्टेज-1 ASM फ्रेमवर्क में होंगे शामिल, जानिए पूरी डिटेल

एक दिन पहले ही तीन स्टॉक को एएसएम फ्रेमवर्क यानी निगरानी से हटाया गया था और स्टॉक एक्सचेंज ने जानकारी दी है कि दो और स्टॉक को एएसएम फ्रेमवर्क के सेकेंड स्टेज से पहले स्टेज में ट्रांसफर किया जाएगा. ये प्रोसेस सोमवार यानी 20 मार्च 2023 से किया जाएगा.

बीएसई और एनएसई ने अपने परिपत्रों में कहा है कि दो कंपनियों के शेयरों को 20 मार्च से लंबी अवधि के एएसएम फ्रेमवर्क स्टेज II से स्टेज I में स्थानांतरित कर दिया जाएगा. पिछले हफ्ते ही इन दोनों शेयरों को लॉन्ग-टर्म ASM फ्रेमवर्क स्टेज II में ट्रांसफर किया गया था.

अडानी के कौन से हैं शेयर 

अडानी ग्रुप के ये शेयर NDTV और अडानी ग्रीन एनर्जी हैं. इसे स्टेज वन में रखने का मतलब इन स्टॉक को 5 फीसदी या उससे कम के मूल्य बैंड के तहत रखा जाएगा. वहीं वीएआर मार्जिन 100 फीसदी की दर से लगाया जाएगा. 17 मार्च को अडानी समूह के तीन शेयरों को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के अल्पकालिक एएसएम ढांचे से हटा दिया गया था. इसमें अडानी पावर, अडानी विल्मर और अडानी एंटरप्राइजेज शामिल हैं.

अतिरिक्त निगरानी में ये भी शेयर 

पिछले महीने के दौरान अडानी पोर्ट्स और एसईजेड और अंबुजा सीमेंट्स को भी शेयरों की अस्थिरता को नियंत्रित करने के लिए अल्पकालिक अतिरिक्त निगरानी उपाय के तहत रखा गया था.

क्यों एएसएम फ्रेमवर्क में रखे जाते हैं शेयर 

एएसएम सेबी और एक्सचेंजों की एक पहल है, जिसमें निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए शेयरों को या तो कम समय के लिए  या लंबे समय के फ्रेमवर्क में ले जाया जाता है. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद उच्च अस्थिरता के कारण अडानी समूह के स्टॉक को एएसएम ढांचे के तहत रखा गया है.

कैसी रहे अडानी ग्रुप के स्टॉक 

अडानी ट्रांसमिशन के शेयर 5 फीसदी उछलकर 1024.85 रुपये, अडानी विल्मर 1.52 फीसदी चढ़कर बीएसई पर 427.35 रुपये पर बंद हुआ. वहीं अडानी पावर 1.20 फीसदी बढ़कर 199.95 रुपये पर बंद हुआ और अंबुजा सीमेंट 378.25 रुपये पर सपाट रहा. अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड 1.88 बढ़कर 1,877.15 रुपये पर कारोबार कर रहा था. अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर 4.99 फीसदी के उछाल के साथ 816.80 रुपये पर बंद हुए थे. वहीं एनडीटीवी 1.63 गिरकर 205.70 रुपये पर बंद हुआ था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button