उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

तीसरे व चौथे चरण के 118 दावेदारों पर भाजपा का मंथन, आज लगेगी प्रत्याशियों पर अंतिम मुहर

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के लिए बीजेपी ने 107 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. तीसरे और चौथे चरण की सीटों को लेकर सोमवार को दिल्ली में एक दौर की बैठक हुई. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में मंगलवार को होने वाली बैठक में नामों पर फैसला होगा, जिसे केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में अंतिम रूप दिया जाएगा.

तीसरे और चौथे चरण में कानपुर और बुंदेलखंड क्षेत्र के अलावा अवध क्षेत्र की सीटें भी शामिल हैं. पहली सूची की तर्ज पर करीब 20 फीसदी टिकट ही बदले जा सकेंगे।

केंद्रीय मंत्री और यूपी चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, सह चुनाव प्रभारी अनुराग ठाकुर ने रविवार की रात और सोमवार की सुबह राज्य के नेताओं के साथ चुनावी तैयारियों सहित अन्य विषयों पर बैठक की. सोमवार दोपहर सभी लोग दिल्ली के लिए रवाना हुए। कानपुर, बुंदेलखंड और अवध क्षेत्र के उम्मीदवारों के चयन को लेकर देर शाम चर्चा हुई.

बीजेपी की अगली लिस्ट बुधवार को जारी हो सकती है. पार्टी ने 75 साल से ऊपर के लोगों को टिकट नहीं देने का फैसला किया है. पहले और दूसरे चरण की सीटों पर राज्य मंत्री चौधरी उदयभान सिंह, वरिष्ठ नेता राजेश अग्रवाल समेत कई बुजुर्गों को टिकट नहीं दिया गया है. बता दें कि पहले चरण की अलीगढ़ सीट और दूसरे चरण की सात सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा होनी बाकी है. पहले चरण के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 21 जनवरी है। ऐसे में बुधवार तक दूसरी सूची आने की संभावना है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, संगठन महासचिव सुनील बंसल समेत तमाम बड़े नेता सोमवार को दिल्ली में भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व से चर्चा करने पहुंचे थे.

ये नेता देर शाम भाजपा मुख्यालय में केंद्रीय नेतृत्व के साथ पार्टी उम्मीदवारों के नाम पर मंथन करने लगे। बैठक देर रात तक चली। इससे पहले पिछले सप्ताह दो दिन पार्टी कोर ग्रुप की बैठक हुई थी और पहले से तीसरे चरण के लिए उम्मीदवारों पर मंथन किया गया था और उसके बाद पहले और दूसरे चरण के लिए पार्टी के उम्मीदवारों की भी घोषणा की गई थी.

इस बीच पार्टी ने अपने दो सहयोगी अपना दल और निषाद पार्टी के साथ सीट बंटवारे पर भी चर्चा की है। दोनों पार्टियों के नेताओं ने चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान के साथ बैठक की है. दोनों पार्टियों को दी जाने वाली सीटों पर अगले एक-दो दिन में फैसला हो जाएगा। सूत्रों के मुताबिक अपना दल को करीब डेढ़ दर्जन और निषाद पार्टी को करीब एक दर्जन सीटें दी जा सकती हैं।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमण के चलते 22 जनवरी तक चुनावी सभाओं और रैलियों पर रोक लगा दी है. ऐसे में पार्टी नेतृत्व इस अवधि के दौरान सभी राज्यों के लिए उम्मीदवारों और गठबंधन के उम्मीदवारों के चयन के साथ-साथ सीटों के आवंटन के कार्य को पूरा करने के लिए समय का उपयोग करना चाहता है। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 19-20 जनवरी को होगी. इसमें पार्टी अपने सभी राज्यों के अधिकांश उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देगी। कुछ सीटों को बाद के लिए होल्ड पर रखा जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights