व्यापार

आज नये साल पर किसानों को तोहफा देंगे पीएम मोदी, 10 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपये

PM Kisan 10th Installment: लम्बे समय से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की दसवीं किस्त का इंतजार कर रहे लोगों को नए साल के पहले दिन दो-दो हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। पहले यह किश्त दिसंबर में ही ट्रांसफर की जानी थी। बता दें, 1 जनवरी 2022 यानी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12:30 बजे 10 करोड़ किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे।

दोपहर 12.30 बजे 10वीं किस्त जारी होगी

प्रधानमंत्री एक जनवरी को दोपहर 12.30 बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से 10वीं किस्त जारी करेंगे। साथ ही करीब 351 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के लिए 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी ग्रांट भी जारी करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी उपस्थित रहेंगे। पीएम-किसान योजना के तहत प्रति वर्ष 6,000 रुपये की राशि को 2000 रुपये की तीन मासिक किस्तों में प्रत्येक चौथे माह किसानों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित किया जाता है।

बता दें पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए अब ई-केवाईसी अनिवार्य हो गया है। हालांकि, दिसबंर-मार्च की किस्त बिना ई-केवाईसी के ही आ रही है। ऐसे में इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। कृषि विभाग के एक अधिकारी ने कहा है कि अभी कोई भी किसान e kyc के लिए परेशान न हो। दिसंबर-मार्च की किस्त के बाद अग्रिम किस्त में e kyc अनिवार्य होगा, जिसके लिए पोर्टल पर जब भी e kyc होना प्रारंभ हो जाएगा तो सभी को सूचित कराया जाएगा।

क्या है योजना

आपको बता दें कि पीएम-किसान योजना के तहत, पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000/- प्रति वर्ष दिया जाता है। ये रकम तीन समान 4-मासिक किश्तों में दी जाती है। आसान भाषा में समझें तो साल के हर चार माह पर एक बार योग्य किसान को 2000 रुपए ट्रांसफर होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button