ग्रेटर नोएडादिल्ली/एनसीआर

स्वच्छ भारत अभियान की जागरूकता हेतु बच्चो में जागरूकता हेतु ईएमसीटी संस्था ने प्राइमरी स्कूल बिसरख में चित्रकला प्रतियोगिता के माध्यम से चलाया जागरूकता अभियान

भारत में ज्यादातर लोगों को साफ-सफाई के बारे में नहीं जानकारी है और जिन्हे है भी वह इतना ज्यादा इसपर ध्यान नहीं देते लेकिन सरकार के स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत के बाद देशवासियों में स्वच्छता को लेकर काफी जागरूकता बढ़ी है और आज देशभर के कई हिस्से साफ रहने लगे है। सरकार की इस मुहीम में स्कूल, कॉलेज के स्टूडेंट और आम जन सभी अपनी भागीदारी निभा रहे है।

उसी श्रृंखला में आज ईएमसीटी ( एथोमार्ट चैरिटेबल ट्रस्ट) ने प्राइमरी स्कूल छोटी मिलक, बिसरख स्कूल में बच्चो के साथ चित्रकला आयोजित की, जिसमे काफ़ी बच्चो ने भाग लिया और अपनी कला के माध्यम से स्वच्छ भारत के निर्माण के संदेश दिये।

आज प्रतियोगिता में संस्था की संस्थापक रश्मि पाण्डेय ने बच्चो का उत्साह वर्धन किया यह बच्चे हमारा कल है और हमे कल को संवारने के लिए अच्छी आदत डालनी ज़रूरी है और सभी बच्चो की प्रशंसा की और उन्हें रोज़ स्कूल आने अपने टीचर कि बात माने, साफ़ सफ़ायी का ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित किया।

हेड मास्टर इक़रार ख़ान ने बच्चो को संबोधित करते हुए कहा कि पढ़ाई बहुत महत्वपूर्ण है और बच्चो को रोज़ स्कूल आना चाहिए, बड़े होकर यही शिक्षा काम आएगी।

संस्था की सदस्य एवम् डायटीशियन गरिमा श्रीवास्तव ने बच्चो को निरोग रहने के कई उपाय बताये, अक्सर बच्चो के पेट में दर्द होता है बच्चो को बाहर का ख़ाना या पैक्ड फ़ूड नहीं ख़ाना चाहिए लेकिन घर में मौसमी फल, सब्ज़ी, दाले प्रचुर मात्रा में लेनी चाहिए और डीहाइड्रेट होने से बचने के लिए पानी भी पीते रहना चाहिए।

आज प्रतियोगिता में प्रथम कुमकुम , दृतीय कीर्ति कुमारी, तृतीय मसिहूल मियाँ रहे जिनको संस्था की तरफ़ से ट्रॉफी एवं सर्टिफिकेट प्रदान किया गया साथ ही सभी प्रतियोगियों को आर्ट की कॉपी कलर, पेंसिल रबर दिया गया एवं सर्टिफिकेट प्रदान किया गया।

आज कार्यक्रम में हेड मास्टर इक़रार ख़ान , शालिनी चक्रवर्ती, सरोज कुमारी, असिअटेंट अकील अहमद , करन सिंह, पिंकी इत्यादि उपस्थित रहे। साथ ही ईएमसीटी की टीम से रश्मि पांडेय एवम् गरिमा श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button