अपराधउत्तर प्रदेशराज्य

27 लाख रुपयों के नकली नोटों के साथ तीन गिरफ्तार, फोटो कॉपी के जरिए करते थे नकली नोट तैयार

उत्तर प्रदेश के बरेली के भोजीपुरा थाना क्षेत्र से नकली नोट तस्करों को गिरफ्तार किया गया है. यूपी एसटीएफ ने तस्करों के पास से 29 लाख 60 हजार के नकली नोट भी बरामद किए हैं. बता दें कि STF ने तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है. जानकारी के मुताबिक यह तस्कर एक लाख के बदले 3 लाख के नकली नोट सप्लाई करते थे.

इससे पहले कानपुर में मंगलवार को नकली नोट छापने वाले एक गैंग का पुलिस ने पर्दाफाश किया है. इस गैंग में पीएचडी और बीटेक छात्र नकली नोटों का कारोबार कर रहे थे. पुलिस ने गैंग के तीन सदस्यों के पास से चार लाख 67 हजार के नकली नोट बरामद किए हैं.

पढ़े-लिखे लोग कर रहे थे काम

कानपुर की क्राइम ब्रांच और गोविंद नगर पुलिस ने मंगलवार को इस गैंग के विमल सिंह, सौरभ सिंह समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया. इसमें विमल सिंह जहां बीटेक की पढ़ाई कर चुका है, जबकि सौरभ ने पीएचडी किया था. यह लोग खुद ही अपने घर पर नकली नोट छाप रहे थे.

छोटे नोट ही छाप रहे थे 

पुलिस के अनुसार, इन लोगों ने नकली नोट बनाने की पूरी विधि यूट्यूब पर सर्च करके सीखी थी. इन लोगों ने सिर्फ 100, 200 और 500 के नोट छापे थे. इन लोगों ने 2000 का नोट नहीं छापा था, क्योंकि 2000 के नोट के चक्कर में पकड़े जाने की ज्यादा संभावना थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights