नई दिल्ली

दिवाली पर दिल्ली में इस बार कम जले पटाखे! बीते 5 साल में सबसे अच्छी रही Air क्वालिटी

नई दिल्ली। दिवाली पर पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध के बावजूद दिल्ली में खूब आतिशबाजी हुई। दिवाली की अगली सुबह ज्यादातर हिस्सों में AQI 300 के पार दर्ज किया गया। राजधानी की हवा सुबह से ही जहरीली हो गई। इस बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने दावा किया है कि दिल्ली में दिवाली पर पटाखे फोड़ने की घटनाओं में पिछले साल की तुलना में 30 प्रतिशत की कमी आई है।

पांच सालों में AQI सबसे कम

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को कहा कि इस साल दिवाली के अगले दिन दिल्ली की वायु गुणवत्ता भी पिछले पांच सालों के दौरान सबसे बेहतर रही। गोपाल राय ने कहा कि पिछले साल दिवाली के अगले दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 462 था। जबकि इस साल दीवाली के एक दिन बाद मंगलवार को शहर का AQI 323 रहा। हालांकि, आप के मंत्री ने कहा कि 323 का एक्यूआई अभी भी चिंताजनक है और इससे साफ पता चलता है कि आने वाले दिनों में वायु प्रदूषण का स्तर और बढ़ेगा।

AAP के मंत्री ने दिल्लीवालों का जताया आभार

आम आदमी पार्टी के मंत्री ने कहा कि दिल्ली के लोग इस साल दिवाली पर बहुत विचारशील थे। मैं उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं। आज प्रदूषण का स्तर पांच साल में सबसे कम है। गोपाल राय ने बताया कि राजधानी में अधिक प्रदूषण वाली 40 स्थानों पर एंटी स्माग गन तैनात की जाएंगी। गोपाल राय ने आगे दावा किया कि आप (AAP) की सरकार वाली पंजाब सरकार ने भी पराली जलाने पर नियंत्रण किया है। उन्होंने बताया कि पंजाब ने दिवाली के दिन सोमवार को पराली जलाने की 1,019 घटनाएं दर्ज कीं, जबकि पिछले साल दीवाली पर यह 3,032 थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights