उत्तर प्रदेशराजनीतीराज्य

रूढ़ियों को तोड़ ग्रहण काल में दिखी सीएम योगी की वैज्ञानिक दृष्टि, पहुंचे नक्षत्रशाला

दीपावली के अगले ही दिन यानी मंगलवार 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण पड़ा है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्रहण का यह नजारा देखा. इसके लिए पहले से ही इंतजाम कर लिए गए थे. सीएम योगी आदित्यनाथ को स्पेशल चश्मा और टेलीस्कोप दिया गया, जिसके जरिए वह इस सूर्य ग्रहण के नजारे के साक्षी बन सके.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार शाम तारामंडल स्थित वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला पहुंचकर आंशिक सूर्यग्रहण का नजारा देखा. टेलिस्कोप और विशेष चश्मे से खगोलीय घटना का अवलोकन करने के साथ ही उन्होंने वैज्ञानिकों से ग्रहण की आवृत्ति, समय और ग्रहों को लेकर जानकारी ली. इस दौरान मुख्यमंत्री मौजूद लोगों को यह भी समझाते रहे कि कोई भी नंगी आंखों से सूर्यग्रहण न देखे.

आंशिक सूर्यग्रहण का स्पर्श और मोक्षकाल

गोरखपुर में शाम 4:38 बजे से 5:29 बजे तक सूर्य ग्रहण रहा. मुख्यमंत्री 4:40 बजे नक्षत्रशाला पहुंचे. यहां उन्होंने पहले टेलिस्कोप से और फिर विशेष चश्मे (स्पेशल मल्टीकोटेड ग्लास) और फिर स्पेशल दूरबीन से सूर्यग्रहण का नजारा देखा. ग्रहण अवलोकन के दौरान वह वैज्ञानिकों से जानकारी भी लेते रहे. वैज्ञानिकों ने बताया कि गोरखपुर में यह आंशिक सूर्यग्रहण 52 मिनट तक दिखा. मुख्यमंत्री ने पूछा कि नवम्बर माह में पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण लगेगा, आखिर इतनी जल्दी-जल्दी ग्रहण क्यों लग रहे हैं. इसपर वैज्ञानिकों ने बताया कि एक साल में 5 से 7 सूर्य और चंद्रग्रहण लग सकते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां खगोलीय घटनाओं को लाइव देखने के लिए जरूरी उपकरणों की व्यवस्था की जाए.

मीडिया कर्मियों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अमावस्या और पूर्णिमा के दिन ग्रहण की प्रवृत्ति के क्रम में आज अमावस्या के दिन आंशिक सूर्यग्रहण की दुर्लभ खगोलीय घटना देखने का अवसर प्राप्त हुआ. इन रहस्यों का पता लगाकर मानव कल्याण का मार्ग और प्रशस्त किया जा सकता है.

वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला परिसर में भव्य साइंस पार्क जल्द ही अस्तित्व में आएगा. सूर्यग्रहण देखने नक्षत्रशाला पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साइंस पार्क के लिए जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि इसका विस्तृत प्रस्ताव शीघ्र शासन को भेजें. नक्षत्रशाला की खाली भूमि पर इसका निर्माण किया जाएगा. यहां दो एकड़ के आसपास जमीन खाली है. इसके आधे से भी कम हिस्से में इसका निर्माण हो जाएगा. मुख्यमंत्री ने तारों की दुनिया का शो देखने के बाद इसके ऑडिटोरियम को थ्री डी बनाने का भी प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button