खेलमनोरंजन

बाबर-रिजवान की जोड़ी ने कीवी गेंदबाजों के उड़ाए होश, 6 विकेटों से पाकिस्तान को मिली जीत

टेस्ट की नाकामी को पीछे छोड़ते हुए पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने वनडे सीरीज की शानदार शुरुआत की है और पहले मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हरा दिया है. कराची स्टेडियम में सोमवार को खेले गए तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट खोकर 255 रन बनाए थे. मेजबान टीम ने कप्तान बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, फखर जमां की अर्धशतकीय पारियों के दम पर इस लक्ष्य को चार विकेट खोकर 48.1 ओवरों में हासिल कर लिया और सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली.

पाकिस्तान के कप्तान बाबर ने इस मैच में टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. उनके इस फैसले को गेंदबाजों ने सही साबित किया. पाकिस्तानी गेंदबाजों ने कीवी बल्लेबाजों को बड़ी पारी नहीं खेलने दी. पाकिस्तान के लिए नसीम शाह ने पांच विकेट हासिल किए.

पाकिस्तान की दमदार बल्लेबाजी

256 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम का पहला विकेट हालांकि जल्दी गिर गया था. मिचेल ब्रेसवेल ने इमाम उल हक को पवेलियन की राह दिखा दी थी. 11 रन बनाने वाले इमाम का विकेट छठे ओवर की चौथी गेंद पर 30 के कुल स्कोर पर गिरा. इसके बाद फखर को कप्तान का साथ मिला. दोनों ने मिलकर टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया. फखर ने अर्धशतक पूरा किया और फिर ब्रेसवेल की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने 74 गेंदों का सामना कर सात चौकों की मदद से 56 रन बनाए.

कप्तान बाबर आजम भी अर्धशतक पूरा करने के बाद पवेलियन लौट लिए. उन्होंने ग्लेन फिलिप्स की गेंद को आगे निकलकर मारने का प्रयास किया लेकिन गेंदबाज ने लेग साइड पर वाइड गेंद फेंकी और विकेटकीपर लैथम ने बाबर को स्टंप कर दिया. बाबर ने 82 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 66 रन बनाए.

रिजवान ने दिलाई जीत

इसके बाद मोहम्मद रिजवान और हारिस सोहैल ने पाकिस्तान को जीत के करीब ले गए. हैरिस 37 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन रिजवान टिके रहे और उन्होंने टीम को जीत दिलाई. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी की. रिजवान ने अपना अर्धशतक पूरा किया और न्यूजीलैंड के गेंदबाजों पर हावी रहे. उन्होंने 77 रनों की नाबाद पारी खेली जिसमें 86 गेंदों का सामना कर छह चौके और एक छक्का मारा.

कीवी बल्लेबाज हुए फेल

न्यूजीलैंड टीम के बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत की लेकिन कोई भी उसे बड़ी पारी में बदल नहीं सका. पहले ओवर की पहली ही गेंद पर डेवन कॉन्वे को नसीम ने बोल्ड कर दिया. फिर मोहम्मद वसीम जूनियर की गेंद पर अगा सलमान ने फिन एलन (27) का बेहतरीन कैच लपक उनकी पारी का अंत किया. कप्तान केन विलियमसन अपना पहला मैच खेल रहे उस्मान मीर की बेहतरीन लेग स्पिनर बोल्ड हो गए. उन्होंने 26 रन बनाए.

डेरिल मिचेल (36), टॉम लैथम (42), फिलिप्स (37), ब्रेसवेल (43) ने बड़ी पारियों की उम्मीद जगाई लेकिन कोई भी उसे अंजाम तक नहीं पहुंचा सका. टिम साउदी अंत में 15 रन बनाकर नाबाद रहे. पाकिस्तान के लिए नसीम के अलावा मीर ने दो विकेट लिए. वसीम और मोहम्मद नवाज को एक-एक विकेट मिला.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights