खेलमनोरंजन

150 सालों के टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, आखिरी के 6 बल्लेबाज नहीं बना पाए 1 भी रन…

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला तेज गेंदबाजों के ऐतिहासिक प्रदर्शन और दोनों टीमों की खराब बल्लेबाजी के लिए याद किया जाएगा। इस मुकाबले के पहले दिन ही दोनों टीमों की पहली पारी खत्म हो गई। इस मैच में भारत ने आखिरी छह विकेट बिना कोई रन बनाए गंवा दिए। यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहला मौका था, जब एक ही स्कोर पर छह विकेट गिरे। भारत की पारी में छह बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर आउट हुए। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह एक पारी में शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाजों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। हालांकि, इससे पहले भी सात बार एक पारी में छह बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर आउट हो चुके हैं। भारतीय टीम के साथ दूसरी बार ऐसा हुआ है। इस मैच में शुरुआती दो पारियां 349 रन पर सिमट गईं। इससे पहले 1901 में ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के मैच में शुरुआती दो पारियां 287 गेंद पर सिमट गई थीं।

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और बेहद खराब प्रदर्शन किया। पूरी टीम 55 रन पर सिमट गई। यह दक्षिण अफ्रीका का टेस्ट मैच में सबसे छोटा स्कोर था। मैच की दूसरी पारी में भारत ने अच्छी शुरुआत की। रोहित शर्मा, शुभमन गिल और विराट कोहली ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया का स्कोर 150 रन के पार पहुंचा दिया। इसके बाद राहुल आउट हुए और भारत के आखिरी छह विकेट 153 रन के स्कोर पर गिर गए। टीम इंडिया ने आखिरी छह विकेट बिना कोई रन बनाए गंवा दिए। आइए जानते हैं ये कैसे हुआ?

रोहित ने अच्छी शुरुआत की

दक्षिण अफ्रीका को 55 रन पर आउट करने के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत की। यशस्वी जायसवाल खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए, लेकिन उनके आउट होने से पहले रोहित की आक्रामक बल्लेबाजी के चलते टीम इंडिया का स्कोर 17 रन हो चुका था। इसके बाद शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने अच्छी गति से रन बनाना जारी रखा। रोहित के आउट होने के बाद गिल और कोहली ने भी अच्छी गति से रन बनाए। दो विकेट के नुकसान पर भारत का स्कोर 100 रन के पार चला गया और बढ़त 50 रन से ज्यादा की हो गई।

शुभम गिल का विकेट गिरने के बाद श्रेयस अय्यर भी खाता खोले बिना आउट हो गए, लेकिन लोकेश राहुल ने कोहली के साथ मिलकर भारतीय पारी संभाल ली। दोनों के बीच अच्छी साझेदारी हुई। अधिकतर रन कोहली के थे, लेकिन राहुल आसानी से बल्लेबाजी कर रहे थे और ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया दिन का खेल खत्म होने से पहले 150 रन से ज्यादा की बढ़त ले लेगी। हालांकि, लोकेश राहुल ने क्रीज पर नजरें जमाने के बाद रबाडा पर एक चौका लगाया। अगले ओवर में लुंगी एनगिडी की गेंद पर चौका लगाने की कोशिश में वह कैच आउट हो गए। यहीं से मैच पलट गया।

राहुल के आउट होते ही बदली कहानी
लोकेश राहुल के आउट होने से पहले भारत का स्कोर 153/4 था और इसी स्कोर पर भारतीय पारी खत्म हो गई। भारत ने आखिरी छह विकेट 11 गेंद के अंतराल में बिना कोई रन बनाए गंवा दिए। राहुल का विकेट लेने के बाद लुंगी एनगिडी ने उसी ओवर में रवींद्र जडेजा और बुमराह को आउट किया। अगले ओवर में रबाडा ने कोहली को आउट किया। सिराज रन आउट हुए और कृष्णा भी रबाडा का शिकार बने। यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहला मौका था, जब एक ही स्कोर पर छह विकेट गिरे। भारत की पारी में छह बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर आउट हुए।

भारत ने आखिरी छह विकेट बिना कोई रन बनाए खो दिए हैं। एक समय भारत का स्कोर 153/4 था। विराट कोहली और लोकेश राहुल बल्लेबाजी कर रहे थे। इसके बार राहुल आउट हुए और टीम इंडिया आगे कोई रन नहीं बना पाई।

भारत की पहली पारी की आखिरी 11 गेंदों में क्या हुआ?
W 0 W 0 W 0 0 W 0 W W

दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में क्या हुआ?

दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 55 रन पर सिमट गई। भारतीय गेंदबाजों ने इस मैच में कमाल का प्रदर्शन किया। मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा छह विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार को दो-दो विकेट मिले। दक्षिण अफ्रीका के सिर्फ दो बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छू पाए। काइल वेरेने ने 15 रन बनाए और डेविड बेडिंगहम ने 12 रन का योगदान दिया। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए। एडेन मार्करम (2 रन), डीन एल्गर (4 रन), टोनी डी जॉर्जी (2 रन), ट्रिस्टन स्टब्स (3 रन), मार्को यानसेन (0 रन), केशव महाराज (3 रन), कगिसो रबाडा (5 रन), नांद्रे बर्गर (4 रन) पर आउट हुए।

भारत की पहली पारी में क्या हुआ?

भारत की पहली पारी 153 रन पर सिमट गई। भारत के सिर्फ तीन बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छू पाए। कप्तान रोहित ने 39 रन की पारी खेली। शुभमन गिल ने 36 रन का योगदान दिया और विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए। इन तीनों के अलावा सिर्फ लोकेश राहुल ही अपना खाता खोल सके। उन्होंने आठ रन बनाए। यशस्वी जायसवाल, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और मुकेश कुमार अपना खाता नहीं खोल पाए। हालांकि, मुकेश ने किसी गेंद का सामना नहीं किया। दक्षिण अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी और नांद्रे बर्गर ने तीन-तीन विकेट लिए। एक भारतीय बल्लेबाज रन आउट हुआ। पहली पारी के आधार पर भारत को 98 रन की बढ़त मिली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button