उत्तर प्रदेशराज्य

अनोखी शादी! दूल्हे ने तोड़ा धनुष तब दुल्हन ने डाली वरमाला; गूंजी रामायण की चौपाइयां

उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में एक ऐसी अनोखी शादी हुई, जिसकी खूब चर्चा हो रही है। जालौन जनपद के कदौरा कस्बे में एक जोड़े ने सीता-स्वयंवर अंदाज में विवाह रचाया। इस शादी में फिल्मी गानों की बजाय रामचरित मानस की चौपाइयां गूंज रही थीं। इतना ही नहीं दूल्हे ने पहले धनुष तोड़ा तब जाकर वरमाला का रस्म पूरी हुई। इस शादी की अब पूरे इलाके में चर्चाएं हो रही हैं। इस शादी के वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं और लोग जमकर तारीफ भी कर रहे हैं।

धनुष तोड़ने के बाद हुई जयमाला

ये अनोखी शादी जालौन के कदौरा कस्बे में हुई। यहां 28 फरवरी को भाजपा की मंडल मंत्री सावित्री वर्मा और कामता वर्मा की बेटी पूनम की शादी हमीरपुर जिले के रमेड़ी निवासी आशुतोष से हुई। दूल्हा अपनी बारात लेकर कदौरा आया था। जब बारात शादी समारोह में पहुंची तो देखा कि जयमाला का प्रोग्राम होने से पहले स्टेज पर दूल्हे के लिए धनुष रखा गया था। जिसे तोड़कर ही जयमाल कार्यक्रम सम्पन्न होगा। बता दें कि ठीक इसी तरह रामायण में सीता स्वयंवर में शिव धनुष को तोड़ने का राजा जनक ने भी कार्यक्रम रखा था। धनुष तोड़ने के बाद दूल्हे आशुतोष और दुल्हन पूनम ने एक दूसरे को वरमाला पहनाई।

​​​​​​​डीजे की जगह गूंजती रहीं रामायण की चौपाई

इतना ही नहीं पूरी शादी के दौरान गेस्ट हाउस में डीजे की जगह रामचरित मानस का पाठ किया जा रहा था। जयमाल कार्यक्रम भी रामचरितमानस की चौपाइयां के बीच संपन्न हुआ। इस शादी में गायक और ग्रामीणों की मंडली रामचरित मानस के सीता विवाह प्रसंग का मधुर पाठ कर रही थी।

बिजली विभाग में कार्यरत है दुल्हा

वहीं इस अनोखी शादी को देखकर वहां मौजूद सभी लोगों ने कहा कि यह सब बिल्कुल भगवान राम और माता सीता के स्वयंवर की तरह लग रहा था। दूल्हे-दुल्हन के माता-पिता का कहना है कि यह इस अनोखी शादी को लेकर वह अपने रिश्तेदारों और अन्य लोगों को भी ऐसा विवाह कराने के लिए प्रेरित करेंगे। बता दें कि दुल्हन पूनम वर्तमान में बीएड की पढ़ाई कर रही है, जबकि आशुतोष हमीरपुर जनपद में बिजली विभाग में कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पर कार्यरत हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button