अपराधराष्ट्रीय

Rajasthan में दलित बच्‍चे की मौत पर मुख्‍यमंत्री नेे दी प्रतिक्रिया, कहा- फार्स्‍ट ट्रैक सुनवाई पर कर रहे विचार

राजस्थान के जालोर जिले के सायला थाना इलाके के सुराणा गांव में स्कूल टीचर की पिटाई से 9 साल के दलित छात्र की मौत के मामले में लगातार राजनीति हो रही है. मृतक छात्र की मौत की पुलिस जांच के बीच कई तरह की थ्योरियां चल रही है. इसी बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का छात्र की मौत मामले पर बड़ा बयान सामने आया है. गुजरात के 2 दिवसीय दौरे पर गए सीएम गहलोत ने छात्र की मौत के मामले पर अहमदाबाद में वडगाम विधायक जिग्नेश मेवाणी से मुलाकात की.

मेवाणी से मुलाकात करने के बाद गहलोत ने कहा कि जालौर में 9 साल के मासूम बच्चे की मृत्यु से पूरा देश आहत है और इस मामले पर विधायक जिग्नेश मेवाणी से चर्चा की. गहलोत ने कहा कि इस दुख की घड़ी में सभी समाज परिवार के साथ है और घटना के बाद सरगार ने आरोपी की त्वरित गिरफ्तारी की है.

इधर सुराणा गांव में बीते 2 दिनों से नेताओं का जमावड़ा लगा हुआ है जहां पीड़ित परिवार से मुलाकात करने सरकार के प्रतिनिधि और दलित संगठनों के नेता जा रहे हैं. इससे पहले पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने भी पीड़ित परिवार से मुलाकात की थी.

फास्ट ट्रैक ट्रायल करवाएंगे : गहलोत

साीएम गहलोत ने छात्र की मौत मामले पर ट्वीट कर कहा है कि इस मामले में SC-ST एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है और पीड़ित परिवार को मुआवजा राशि और मुख्यमंत्री सहायता कोष से आर्थिक सहायता राशि दी गई है. वहीं गहलोत ने जानकारी दी कि पीड़ित परिजनों को कांग्रेस आलाकमान के निर्देश पर 20 लाख रुपये की आर्थिक मदद प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से की जा रही है.

वहीं परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने पर गहलोत ने कहा कि इस संबंध में पूर्व के मामलों का परीक्षण करवाया जा रहा है जिस पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा. वहीं गहलोत ने कहा कि छात्र की मौत का मामला ऑफिसर स्कीम में लिया गया है जिससे फास्ट ट्रैक ट्रायल करवाया जा सके और आरोपी को सजा मिल सकेगी.

डोटासरा ने किया था 20 लाख की मदद का ऐलान

वहीं, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने पीड़ित परिवार से मुलाकात करने के बाद 20 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की थी. बता दें कि इससे पहले राजस्थान सरकार की ओर से 5 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की गई थी.

वहीं बीजेपी सांसद किरोड़ी लाल मीणा की पत्नी और पूर्व मंत्री गोलमा देवी ने अपनी एक महीने की तनख्वाह पीड़ित परिवार को देने का ऐलान किया था. फिलहाल इस मामले में पुलिस जांच कर रही है और शुरूआती जांच में पुलिस का कहना है कि मटके से पानी पीने की पुष्टि नहीं हुई हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button