उत्तर प्रदेश

विधानसभा सत्र 20 से शुरू, कार्यक्रम जारी, 10 मार्च तक चलेगा सत्र, 22 फरवरी को पेश होगा बजट

लखनऊ। UP Budget Session 2023 योगी आदित्यनाथ सरकार आगामी वित्तीय वर्ष 2023-24 के आय-व्ययक को 22 फरवरी को विधानमंडल के दोनों सदनों में पेश करेगी। 20 फरवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र के पहले दिन विधानसभा व विधान परिषद का संयुक्त अधिवेशन में राज्यपाल का अभिभाषण होगा। बजट सत्र के दौरान शनिवार को भी सदन चलेगा।

विधानसभा सचिवालय ने बुधवार को 20 फरवरी से लेकर 10 मार्च तक सदन का तिथिवार कार्यक्रम जारी कर दिया है। विधान सभा सचिवालय के विशेष सचिव बृज भूषण दुबे की ओर से जारी कार्यक्रम में 21 फरवरी को निधन की सूचनाएं ली जाएंगी। शोक प्रस्ताव रखने के बाद विधानसभा स्थगित हो जाएगी। 22 फरवरी को 11 बजे बजट पेश किया जाएगा। इसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हो जाएगी।

23 व 24 फरवरी को भी राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। 25 फरवरी को वित्तीय वर्ष 2023-24 के आय-व्ययक पर साधारण चर्चा शुरू होगी। 26 फरवरी रविवार को बैठक नहीं होगी। 27, 28 फरवरी व एक मार्च को भी बजट पर साधारण चर्चा होगी। दो मार्च से लेकर चार मार्च तक आय-व्ययक की अनुदान मांगों पर विचार एवं मतदान होगा। पांच मार्च रविवार के कारण बैठक नहीं होगी।

सोमवार छह मार्च का दिन भी अनुदान मांगों पर विचार व मतदान के लिए रखा गया है। सात, आठ व नौ मार्च को होली के अवकाश के कारण बैठक नहीं होगी। इसके बाद 10 मार्च को फिर बैठक होगी। इसमें उत्तर प्रदेश विनियोग विधेयक 2023 को पास कराया जाएगा। इस बार के बजट सत्र में कई विधेयक भी पास कराए जाएंगे। उत्तर प्रदेश शीरा नियंत्रण (संशोधन) अध्यादेश 2023 को भी सरकार सदन की मेज पर रखेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights