दिल्ली/एनसीआरनोएडा

उत्तर प्रदेश में लिफ्ट को लेकर बनेगा सख्‍त कानून, शीतकालीन सत्र में लगेगी एक्ट पर मुहर

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने शनिवार को राज्य के बिजली मंत्री एके शर्मा को पत्र लिखकर विधानसभा के आगामी सत्र में लिफ्ट और एस्केलेटर सुरक्षा विधेयक पेश करने का आग्रह किया।

सिंह ने मीडियाकर्मियों को बताया कि पत्र की एक प्रति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अतिरिक्त मुख्य सचिव (बिजली) महेश गुप्ता को भी भेजी गई है।

वर्तमान में, उत्तर प्रदेश में लिफ्टों/लिफ्टों की स्थापना, संचालन या रखरखाव को नियंत्रित करने के लिए कोई कानून नहीं है। ऐसे नियमों की आवश्यकता महसूस की गई – विशेष रूप से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के शहरों में, जहां हजारों लोग ऊंचे-ऊंचे परिसरों में रहते हैं जो पूरी तरह से लिफ्टों पर निर्भर हैं – क्योंकि लिफ्ट में लोगों के फंसने के कई मामले सामने आए हैं। अतीत।

3 अगस्त को, नोएडा के सेक्टर 137 की एक ऊंची सोसायटी में लिफ्ट में खराबी आ जाने के कारण 73 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई।

15 सितंबर को ग्रेटर नोएडा वेस्ट में एक निर्माणाधीन साइट पर सर्विस लिफ्ट में खराबी आ गई, जिससे नौ दिहाड़ी मजदूरों की मौत हो गई।

विधानसभा का शीतकालीन सत्र 28 नवंबर से शुरू होने वाला है और विधायक सिंह ने मंत्री से विधेयक को विधानसभा में पेश करने का आग्रह किया है।

“एक समर्पित लिफ्ट और एस्केलेटर सुरक्षा अधिनियम की अनुपस्थिति हमारे विधायी ढांचे में एक उल्लेखनीय अंतर रही है, जिससे हमारे नागरिकों के लिए सुरक्षा जोखिम बढ़ गए हैं। ऐसा कोई नियम न होने के कारण लिफ्ट लगाने वाली कंपनियां और इनसे जुड़े लोग अक्सर लापरवाही बरतते हैं। नतीजतन, एनसीआर में लिफ्ट दुर्घटनाओं में कई लोगों की मौत हो जाती है। इसलिए, जनता उत्तर प्रदेश में अधिनियम को तत्काल लागू करने की मांग कर रही है, ”सिंह ने अपने पत्र में कहा।

उन्होंने आगे कहा, “इस अधिनियम का लक्ष्य लिफ्टों और एस्केलेटरों की स्थापना, रखरखाव और नियमित निरीक्षण के लिए स्पष्ट दिशानिर्देश और मानक स्थापित करना होना चाहिए।”

इससे पहले 11 अगस्त को, राज्य के बिजली मंत्री एके शर्मा ने लखनऊ में विधानसभा को सूचित किया था कि उत्तर प्रदेश में लिफ्ट अधिनियम की घोषणा प्रक्रिया में थी।

सिंह ने कहा, ”इस संबंध में मैंने बिजली मंत्री एके शर्मा समेत राज्य के शीर्ष अधिकारियों से चर्चा की है. मुझे पूरी उम्मीद है कि मंगलवार से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र में यह विधेयक पारित हो जाएगा।”

फेडरेशन ऑफ अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन के संस्थापक और गाजियाबाद निवासी आलोक कुमार ने 2015 में एक जनहित याचिका दायर की थी, जिसमें निजी और सरकारी भवनों में लिफ्टों और एस्केलेटर की सुरक्षित स्थापना, रखरखाव और लाइसेंसिंग के लिए व्यापक नियम बनाने और लागू करने के लिए राज्य से निर्देश मांगे गए थे।

कुमार ने कहा कि निवासियों को उम्मीद है कि वर्षों के संघर्ष के बाद, विधेयक आखिरकार लागू हो जाएगा।

“हम लंबे समय से इस अधिनियम को प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, और इस बीच लिफ्ट दुर्घटनाओं में कई लोगों की जान चली गई है। हमें उम्मीद है कि अब सरकार इसे गंभीरता से लेगी और अंततः राज्य में अधिनियम लागू करेगी, ”उन्होंने कहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights