अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका के साथ मिलकर किम जोंग को जवाब दे रहा था दक्षिण कोरिया, जमीन पर ही फट गई मिसाइल

दक्षिण कोरिया की सेना (South Korea Army) ने मंगलवार को एक ड्रिल के दौरान एक मिसाइल लॉन्च (Missile Launch) की जो समंदर की जगह जमीन पर भी क्रैश हो गई. जिस जगह मिसाइल क्रैश हुई, वहां आस-पास के निवासियों में हड़कंप मच गया. स्थानीय लोगों को ऐसा लगा कि नॉर्थ कोरिया ने उन पर हमला कर दिया है, क्योंकि नॉर्थ कोरिया ने एक दिन पहले ही मिसाइल का परीक्षण भी किया था.

दरअसल, उत्तर कोरिया ने मंगलवार को जापान के ऊपर से मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल (IRBM) दागी थी. जिसके जवाब में सुरक्षा सहयोगी सियोल और वाशिंगटन ने कई संयुक्त अभ्यास किए हैं. संयुक्त अभ्यास में बमबारी और मिसाइल लॉन्च शामिल है. हालांकि, दक्षिण कोरियाई सेना ने मंगलवार की देर रात एक ह्यूनमू -2 कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागी, जो खराब हो गई और लॉन्च के तुरंत बाद जमीन पर ही क्रैश हो गई.

मिसाइल से नहीं हुआ विस्फोट

यहां राहत की बात यह रही कि मिसाइल में विस्फोट नहीं हुआ, लेकिन क्रैश के कारण आवाज काफी तेज आई. यही कारण है कि गंगनुंग के निवासियों को ये यकीन हो गया कि उन पर नॉर्थ कोरिया ने हमला कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं आई है.

मिसाइल के क्रैश (Missile Crash) हो जाने के बाद स्थानीय लोगों ने इसका वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड करना शुरू कर दिया. इसी को देखते हुए दक्षिण कोरियाई सेना ने मिसाइल क्रैश को लेकर लोगों को जानकारी दी और अपनी गलती स्वीकार की. बता दें कि जहां मिसाइल दुर्घटनाग्रस्त हुई, वहां आग भी लग गई थी.

जापान के ऊपर से दाग दी मिसाइल

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने अपने हथियारों के परीक्षण की श्रृंखला में एक मिसाइल जापान (Japan) के ऊपर से दाग दी. उत्तर कोरिया ने प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) में जापान के ऊपर से इसे दागा. किम जोंग उन (Kim Jong-un) की इस हरकत से जापान में हड़कंप मच गया. जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida ) ने उत्तर कोरिया के इस मिसाइल टेस्ट की निंदा की है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button