खेलमनोरंजन

श्रेयस अय्यर डे-नाइट टेस्ट मैच में यह खास रिकार्ड बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने

भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में श्रेयस अय्यर ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया है। यह डे-नाइट टेस्ट मैच है और गुलाबी गेंद से खेला जा रहा है। इस मैच की दोनों पारियों में श्रेयस ने अधर्शतक लगाया और यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने हैं। वो दुनिया के चौथे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक डे-नाइट टेस्ट की दोनों पारियों में 50 रन से ज्यादा का स्कोर बनाया है। उनसे पहले स्टीव स्मिथ, डेरेन ब्रावो और मार्नस लाबुशेन ऐसा कर चुके हैं।

वेस्टइंडीज के डेरेन ब्रॉवो ने 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में 87 और 116 रन की पारी खेली थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने 2016 में ही पाकिस्तान के खिलाफ ब्रिसबेन में 130 और 63 रन की पारियां खेली थी। वहीं ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने दो बार एक मैच की दोनों पारियों में 50 रन से ज्यादा का स्कोर बनाया है। उन्होंने 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पर्थ में 143 और 50 रन बनाए थे। इसके बाद 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ एडिलेड में 103 और 51 रन की पारी खेली थी।

मैच में भारत की पकड़ मजबूत
इस मैच में भारत की पकड़ मजबूत हो चुकी है। श्रीलंका को यह मैच जीतने के लिए 419 रनों की जरूरत है और भारत को जीत हासिल करने के लिए नौ विकेट चटकाने होंगे। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने एक विकेट के नुकसान पर 28 रन बना लिए हैं। कुशल मेंडिस और दिमुथ करुणारत्ने क्रीज पर मौजूद हैं। पहली पारी में भारत ने 252 रन बनाए थे। अय्यर ने 92 और पंत ने 39 रन की पारी खेली थी। वहीं एंबुलडेनिया और जयविक्रमा ने तीन-तीन विकेट लिए थे।

श्रीलंका ने पहली पारी में 109 रन बनाए। भारत के जसप्रीत बुमराह ने पांच, शमी और अश्विन ने दो और अक्षर ने एक विकेट लिया। श्रीलंका के लिए मैथ्यूज ने सबसे ज्यादा 43 और डिकवेला ने 21 रन बनाए। दूसरी पारी में भारत ने पंत के 50 और अय्यर के 67 रन बनाए। श्रीलंका के लिए प्रवीण जयविक्रमा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने चार विकेट लिए, जबकि एंबुलडेनिया को तीन विकेट लिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button