खेलमनोरंजन

भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले दक्षिण अफ्रीका को झटका, टीम से बाहर हुए टेम्बा बावुमा

सेंचुरियन: भारत को पहले टेस्ट में शर्मनाक हार देने वाली साउथ अफ्रीकी टीम के लिए एक बुरी खबर है। पता चला है कि कप्तान टेम्बा बावुमा हैमस्ट्रिंग में खिंचाव के कारण नए साल के मौके पर खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए गए हैं। यह वही इंजरी है जिसके चलते बावुबा बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच के दौरान भी अधिकतर वक्त मैदान से बाहर रहने के मजबूर थे। अब सेंचुरियन में 185 रन की मैच जिताऊ पारी खेलने वाले डीन एल्गर अपने आखिरी टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी संभालेंगे। इस बीच जुबैर हमजा को बावुबा के रिप्लेसमेंट के रूप में स्क्वॉड में शामिल किया गया है।

पहले ही दिन हो गए थे इंजर्ड

पहले टेस्ट की पहली सुबह 20वें ओवर में फील्डिंग के दौरान बावुमा इंजर्ड हो गए थे, जिसके बाद उन्होंने तुरंत मैदान छोड़ दिया था और स्कैन के लिए हॉस्पिटल गए थे। दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट कोच शुक्री कॉनराड ने पुष्टि की कि, ‘बावुमा अच्छी शारीरिक स्थिति में नहीं थे। टीम बिना किसी पुख्ता जानकारी के कोई सार्वजनिक टिप्पणी नहीं करना चाहती थी। साउथ अफ्रीका आसानी से मैच जीत रहा था इसलिए बावुमा ने कोई रिस्क लिए बिना बल्लेबाजी न करने का फैसला चुना था। टेस्ट सीरीज के बाद टेम्बा बावुबा को SA20 में सनराइजर्स ईस्टर्न केप के लिए भी दम दिखाना है। अगर वह फिट नहीं होते हैं तो उनका एक्शन में दिखना मुश्किल है। इसी टूर्नामेंट के चलते वह अगले साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में नहीं खेलेंगे।

खराब फिटनेस से पुराना नाता

16 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के सेमीफाइनल के बाद बावुमा की यह पहली आउटिंग थी, जहां उनकी दाहिनी हैमस्ट्रिंग में खिंचाव था। बावुमा को 10 नवंबर को अहमदाबाद में अफगानिस्तान के खिलाफ अपने अंतिम ग्रुप मैच में क्षेत्ररक्षण करते समय चोट लगी थी, लेकिन उन्होंने 49 मिनट तक बल्लेबाजी की, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के सामने 245 रन का लक्ष्य था और जीत भी दिलाई। भारत में उनका स्कैन नहीं हुआ था लेकिन ट्रेनिंग में रिहेब कार्यक्रम के साथ प्रगति की और उन्हें सेमीफाइनल खेलने के लिए मंजूरी दे दी गई। टीम ऑस्ट्रेलिया से तीन विकेट से मैच हार गया था।

अपने आखिरी टेस्ट में कप्तानी करेंगे एल्गर

बावुमा को दक्षिण अफ्रीका के भारत के खिलाफ तीन टी-20 टी-20 और तीन वनडे मैच की अगली श्रृंखला से आराम दिया गया था, जो 10 दिसंबर को शुरू हुई थी, और टेस्ट श्रृंखला की तैयारी के लिए 14 से 17 दिसंबर के बीच चार दिवसीय प्रथम श्रेणी मैच खेलना था। पारिवारिक शोक के कारण उन्होंने अभ्यास मैच नहीं खेला। उनकी अनुपस्थिति में, एल्गर ने नेतृत्व की जिम्मेदारी संभाली और अगले सप्ताह अपने फेयरवेल टेस्ट में फिर से ऐसा करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button