अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, गिरफ्तारी का है डर

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. बताया जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है. दरअसल, पुतिन ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अगले महीने जोहानिसबर्ग जाने वाले हैं. इस दैरान उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है. बता दें कि 22-24 अगस्त को ब्रिक्स देशों की बैठक होगी.

इस बैठक की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका कर रहा है. इसमें पुतिन को भी आमंत्रित किया गया है. देखने वाली बात यह होगी कि पुतिन इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए वहां जाते हैं या नहीं. अगर जाते हैं कि क्या उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा? दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा खुद इस बात से घबराए हुए हैं. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को गिरफ्तार करना युद्ध को निमंत्रण देने जैसा होगा.

पुतिन को गिरफ्तार करना युद्ध को निमंत्रण देने जैसा-रामाफोसा

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि दक्षिण अफ्रीका के सबसे बड़े विपक्षी दल ‘द डेमोक्रेटिक अलायंस’ सरकार पर पुतिन को जोहानिसबर्ग दौरे के दौरान गिरफ्तार करने का दबाव बना रही है. विपक्ष की इस मांग का जवाब राष्ट्रपति ने प्रिटोरिया की अदालत में एक एफिडेविट के जरिए दिया है. शुक्रवार को इस मामले में सुनवाई होगी. 32 पेज की इस एफिडेविट में रामाफोसा ने कहा है कि पुतिन को गिरफ्तार करना रूस के खिलाफ युद्ध का ऐलान करने जैसा होगा.

रामाफोसा ने बताया राष्ट्रीय सुरक्षा का खतरा

रामाफोसा ने इसे देश के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा का खतरा बताया. इसके अलावा उन्होंने अपने इस हलफनामे में इस बात का भी जिक्र किया वो इस मामले में ब्रिक्स देशों के नेताओं से बातचीत कर रहे हैं. दरअसल, रामाफोसा अपने देश में पुतिन की गिरफ्तारी नहीं चाहते हैं. इसके लिए वो उन ऑपशों को तलाश रहे हैं, जिससे पुतिन की गिरफ्तारी न हो सके. उधर, रूस ने भी साफ कर दिया है कि अगर पुतिन की गिरफ्तारी होती तो यह सीधा मॉस्को के खिलाफ युद्ध का ऐलान समझा जाएगा.

रामाफोसा ने पुतिन-जेलेंस्की से की थी मुलाकात

बता दें कि पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति ने यूक्रेन और रूस के राष्ट्रपति से अलग-अलग मुलाकात की थी. रामाफोसा ने कीव में यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने पुतिन से सेंट पीटर्सबर्ग से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने दोनों नेताओं से युद्ध को पूरी तरह से खत्म करने की बात की.

पुतिन के खिलाफ ICC का वारंट

बता दें कि यूक्रेन युद्ध को लेकर इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ गिरफ्तार का वारंट जारी किया हुआ है. आईसीसी का कहना है कि पुतिन पर यूक्रेन में युद्ध अपराधों के आरोप लगाने के लिए पर्याप्त सबूत हैं. अगर पुतिन देश से बाहर निकले तो उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है. इसलिए कई मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि जोहानिसबर्ग दौरे पर पुतिन को गिरफ्तार किया जा सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button