अंतर्राष्ट्रीय

रूस ने यूक्रेन पर दागी हाइपरसोनिक मिसाइल, हथियारों के डिपो को किया नष्ट

रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिया है। यूक्रेन के कई शहरों में रूस तेजी से गोलाबारी के साथ ही मिसाइलों से हमला कर रहा है। इसके साथ ही रूस की ओर से कहा गया है कि, उसने यूक्रेन के इवानो-फ्रैंकिव्स्क क्षेत्र में हाइपरसोनिक मिसाइलों से हमला किया है। जिसमें वहां मिसाइल और विमानों के गोला-बारूद के लिए स्तेमाल होने वाला अंडरग्राउंड डिपो नष्ट कर दिया है।

इस बात की जानकारी रॉयटर्स ने इंटरफेक्स समाचार एजेंसी के हवाले से दी है। रक्षा मंत्रालय का दावा है कि रूस ने ये हमला अपनी नई Kinzhal हाइपरसोनिक मिसाइलों से किया है। इन मिसाइलों का यूक्रेन पर पहली बार इस्तेमाल हुआ है। इससे पहले दूसरी मिसाइलों से यूक्रेन के सैन्य ठिकानों और रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया गया था। रूस के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि, हाइपरसोनिक एरोबॉलिस्टिक मिसाइलों के साथ Kinzhal एविएशन मिसाइल सिस्टम ने इवानो-फ्रैंकिवस्क क्षेत्र के डेलियाटिन गांव में मिसाइलों और विमानों के गोला बारूद वाले एक बड़े अंडरग्राउड गोदाम को नष्ट कर दिया है। सरकारी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती ने कहा कि जब से पश्चिम समर्थित यूक्रेन के खिलाफ मॉस्को ने विशेष सैन्य ऑपरेशन का ऐलान किया है, उसके बाद से ऐसा पहली बार है, जब Kinzhal हाइपरसोनिक हथियारों का इस्तेमाल किया गया है।

रूस और यूक्रेन के बीच 24 फरवरी को युद्ध शुरू हुआ था। जिसके बाद से रूस के ताबड़तोड़ हमले जारी हैं। जंग के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शुक्रवार को राजधानी मॉस्को में आयोजित एक भव्य राष्ट्रवादी रैली में शामिल हुए और इस दौरान उन्होंने रूसी बलों की जमकर तारीफ की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights