लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

इन योगासनों के नियमित अभ्यास से ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल, दिनचर्या में जरूर करें शामिल

दिल्ली। उच्च रक्तचाप को साइलेंट किलर कहा जाता है। यह बीमारी मुख्यतः तनाव के चलते होती है। आसान शब्दों में कहें तो तनाव की वजह से उच्च रक्तचाप की बीमारी होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो 30 वर्ष के पश्चात, किसी भी व्यक्ति को उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती है। इसके लिए नियमित रूप से रक्तचाप की जांच जरूर करानी चाहिए। वहीं, उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने के लिए तनाव कम लें, संतुलित आहार लें ( पोटेशियम रिच फूड्स), रोजाना एक्सरसाइज और योग जरूर करें। योग के कई आसन हैं। इनमें कई आसन उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं। अगर आप भी उच्च रक्तचाप के मरीज हैं, तो रोजाना ये योगासन जरूर करें। आइए जानते हैं-

बालासन करें

यह एक ध्यान योग है और बेहद सरल है। योग एक्सपर्ट्स की मानें तो रोजाना कम से कम से 3 मिनट तक जरूर करें। बालासन करने में बेहद आसान है। इस योग को करने से जांघों, कूल्हों और टखनों में खिंचाव पैदा होता है। साथ ही तनाव में आराम मिलता है। इससे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस रिलीज होता है।

सर्वांगासन करें

इस योग को दीवार के सहारे किया जाता है। इसमें दीवार के सहारे अपने पैरों को ऊपर कर योग करना होता है। इसके लिए सर्वांगासन को लेग-अप द वॉल पोज भी कहते हैं। इस योग को करते समय ध्यान अपनी सांसों पर केंद्रित करना होता है। इसके लिए यह एक ध्यान योग भी है। इससे तनाव को दूर करने में मदद मिलती है। तनाव कम होने से उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है।

पश्चिमोत्तानासन करें

इस योग को करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। जबकि रीढ़ की हड्डी और पेट पर विशेष दवाब पड़ता है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इससे संपूर्ण शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। जबकि तनाव से मुक्ति मिलती है। इस वजह से उच्च रक्तचाप में भी पश्चिमोत्तानासन फायदेमंद होता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button