राष्ट्रीय

आंध्र प्रदेश में आई बाढ़ से सड़क, रेल मार्ग क्षतिग्रस्त, कई ट्रेनें रद, 24 की गई जान और लाखों लोग हुए प्रभावित

आंध्र प्रदेश में पेन्ना नदी के उफान पर होने से मची भारी तबाही के कारण राज्य को दक्षिण तथा पूर्व से जोड़ने वाले मुख्य रेल और सड़क मार्ग से संपर्क रविवार को टूट गया. पाडुगुपाडु में सड़क के जलमग्न होने के बाद एसपीएस नेल्लोर जिले में चेन्नई-कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्ग-16 को यातायात के लिए बंद करना पड़ा. पाडुगुपाडु में रेल की पटरियों पर बाढ़ का पानी आने के कारण चेन्नई-विजयवाड़ा मार्ग पर कम से कम 17 एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है. तीन अन्य ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया या उनका मार्ग परिवर्तित किया गया.

राज्य के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि एसपीएस नेल्लोर जिले में सोमासिला जलाशय से दो लाख क्यूसेक से अधिक बाढ़ का पानी बह गया जिससे इलाका जलमग्न हो गया. इससे कोवुरु में राष्ट्रीय राजमार्ग-16 भी बाधित हो गया है. इसके बाद नेल्लोर और विजयवाड़ा के बीच एनएच-16 पर यातायात निलंबित कर दिया गया जिससे सैकड़ों वाहन कई किलोमीटर तक फंस गए. बस सेवाएं बाधित होने के कारण नेल्लोर आरटीएस बस स्टेशन पर सैकड़ों यात्री फंस गए.

अधिकारियों ने बताया कि श्रीकालहस्ती से आ रहे वाहनों को टोट्टेमबेडु जांच चौकी पर रोका गया और पामुरु तथा दारसी के जरिए उनका मार्ग परिवर्तित किया गया. कड़पा जिले में पपाग्नी नदी पर बना पुल कमलापुरम में ढह गया जिससे कड़पा और अनंतपुरमु जिलों के बीच सड़क संपर्क टूट गया. उन्होंने बताया कि वेलिगल्लू जलाशय से आयी बाढ़ के कारण पुल ढह गया. कड़पा शहर में रविवार तड़के तीन मंजिला इमारत ढह गई लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ क्योंकि घटना से कुछ मिनट पहले ही उसमें रह रहे लोग सुरक्षित बाहर आ गए थे. दूसरी मंजिल पर फंसे मां और एक बच्चे को पुलिस तथा दमकल कर्मियों ने बचा लिया.

आंध्र प्रदेश में बारिश के कारण हुए हादसों अब तक 25 लोगों की मौत

वहीं, राज्य में भारी बारिश के कारण अब तक राज्य आपदा मोचन बल के एक सदस्य सहित 25 लोगों की मौत हो गई, जबकि 17 लोग अब भी लापता हैं. सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि भारतीय वायु सेना, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ), पुलिस और दमकल के कर्मियों ने अनंतपुरामु, कडप्पा और चित्तूर जिलों में आई भीषण बाढ़ से एक पुलिस निरीक्षक सहित कम से कम 64 लोगों को बचाया. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 17 टीम रायलसीमा क्षेत्र के तीन बाढ़ प्रभावित जिलों के साथ-साथ दक्षिण तटीय आंध्र में एसपीएस नेल्लोर में बचाव और राहत कार्यों में लगी हुई हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button