राजनीतीराष्ट्रीय

राहुल गांधी आज रायपुर में अमर जवान ज्योति का करेंगे शिलान्यास, कुछ दिन पहले ही भूपेश बघेल ने की थी घोषणा

छत्तीसगढ़ के लिए गुरुवार का दिन बेहद खास है क्योंकि आज राज्य सरकार की दो महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू होने जा रही हैं. इसमें राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय और राजीव युवा मितान क्लब योजना का शुभारंभ किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने व्यापक तैयारी की है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी योजना के शुभारंभ के लिए छत्तीसगढ़ के रायपुर पहुंचेंगे (राहुल गांधी रायपुर का दौरा करेंगे). लंबे समय बाद रायपुर आ रहे राहुल गांधी राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की शुरुआत करेंगे और राजीव युवा मितान क्लब योजना की पहली किस्त जारी करेंगे.

इसके साथ ही रायपुर में सेवाग्राम और छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति की स्थापना के लिए भूमि पूजन भी किया जाएगा. इस दौरे की खास बात यह है कि राहुल गांधी भूमिहीन मजदूरों के साथ लंच करेंगे. बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद राहुल गांधी का यह चौथा दौरा है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार छत्तीसगढ़ में भूमिहीन ग्रामीण खेतिहर मजदूरों के लिए लागू की जा रही ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ के तहत देश में पहली बार ग्रामीण भूमिहीन खेतिहर मजदूर परिवार को मुआवजा दिया जाएगा. तीन किश्तें। वर्ष में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। योजना के शुभारंभ के अवसर पर राहुल गांधी इस योजना के 3 लाख 55 हजार लाभार्थियों के खाते में पहली किश्त के रूप में 2 हजार रुपये की राशि जारी करेंगे. आपको बता दें कि इस योजना के लिए राज्य के बजट में 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी कार्यक्रम के दौरान नवा रायपुर में बनने वाले सेवाग्राम का भूमिपूजन करेंगे. इसके तहत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की स्मृतियों को संजोने के लिए वर्धा के सेवाग्राम आश्रम की तर्ज पर नवा रायपुर में आधुनिक भारत के तीर्थ के रूप में ‘सेवाग्राम’ की स्थापना की जाएगी। सेवाग्राम को गांधीजी के विचार, दर्शन और गांधीवाद के महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

सर्विस विलेज ग्रामीण परिवेश में बनाया जाएगा। इसके लिए मिट्टी, चूना, पत्थर जैसी प्राकृतिक सामग्री का उपयोग कर सेवा-ग्राम का निर्माण किया जाएगा। सेवाग्राम में गांधीवादी सिद्धांतों, ग्रामीण कला और शिल्प के केंद्र विकसित किए जाएंगे। छत्तीसगढ़ की लोक कलाओं को बढ़ावा देने के साथ ही वहां वृद्धाश्रम और वंचितों के लिए स्कूल भी स्थापित किए जाएंगे।

नई दिल्ली इंडिया गेट में 50 साल से जल रही अमर जवान ज्योति को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में मिलाने से नाराज कांग्रेस छत्तीसगढ़ में अमर जवान ज्योति की स्थापना करेगी. इसके लिए लोकसभा सांसद राहुल गांधी रायपुर से सटे छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल परिसर में ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ की आधारशिला रखेंगे. जहां शहीदों के सम्मान में स्थापित की जा रही ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ अथक प्रज्ज्वलित की जाएगी।

सीएम भूपेश बघेल का कहना है कि, छत्तीसगढ़ के बेटे, जिन्होंने वर्दी की सेवाओं में जाकर देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी, साथ ही छत्तीसगढ़ में हम देश के उन वीरों की शहादत का सम्मान करते हैं जिन्होंने ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ में अपने प्राणों की आहुति दे दी। ‘ ‘ के माध्यम से। इसके लिए छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति में शहीदों की सूची, स्मारक टावर और वीवीआईपी प्लेटफॉर्म की दीवार भी तैयार की जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights