उत्तर प्रदेशराज्य

कोराेना पर सटीक आकलन दे चुके प्रो. मणीन्द्र अग्रवाल की चौथी लहर पर क्या है राय, क्या होगा डेल्टाक्रोन का प्रभाव

अगर कोरोना की चौथी लहर आती है तो वह भी तीसरी लहर की तरह होगी। यह कम समय के लिए और कम घातक होगा, बस सावधान रहने की जरूरत है। यह दावा आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. मनिंद्र अग्रवाल का है।

हालांकि, चौथी लहर कब आएगी इसका आकलन करना मुश्किल है। चौथे वेव पर तब तक कुछ नहीं कहा जा सकता जब तक कि नए वेरिएंट का मामला भी नहीं आ जाता। समर्थक। अग्रवाल ने कहा कि देश में 90 फीसदी लोगों में प्राकृतिक रोग प्रतिरोधक क्षमता है और टीकाकरण भी लगभग पूरा हो चुका है.

वायरस का नया म्यूटेंट बहुत खतरनाक होने के बाद भी स्थिति भयावह नहीं होगी। उन्होंने कहा कि ओमाइक्रोन तेजी से संक्रमित हो रहा था, इसने वैक्सीन से उत्पन्न प्रतिरक्षा को भी दरकिनार कर दिया लेकिन प्राकृतिक प्रतिरक्षा को दरकिनार नहीं कर सका।

उन्होंने कहा कि सोर्स मॉडल ने 22 जून से कोरोना की चौथी लहर की संभावना का आकलन नहीं किया है. प्रो. अग्रवाल ने अपने गणितीय मॉडल फॉर्मूले के आधार पर कोरोना की पहली, दूसरी और तीसरी लहर का अनुमान लगाया है। उनका आकलन सही साबित हुआ है। समर्थक। अग्रवाल ने कहा कि चौथी लहर शुरू होने तक मॉडल के आधार पर आकलन करना संभव नहीं है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights