उत्तराखंडराजनीतीराज्य

छह मई को केदारनाथ आ सकते हैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मंगलवार को मुख्‍यमंत्री जाएंगे धाम

6 मई केदारनाथ के कपाट खुलने वाले है वही इसी मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ धाम के दर्शन कर सकते है। मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के प्रस्तावित केदारनाथ दौरे को इससे जोड़ा जा रहा है। सरकार में उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक अभी तक प्रधानमंत्री का कोई आधिकारिक कार्यक्रम नहीं आया है, लेकिन अगर वे आते हैं तो प्रशासन की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। देवभूमि उत्तराखंड से खास लगाव रखने वाले प्रधानमंत्री मोदी की केदारनाथ धाम में गहरी आस्था है। एक दौर में प्रधानमंत्री ने केदारनाथ के पास साधना की।

केदारपुरी का पुनर्निर्माण उनके ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है और अब केदारपुरी एक नए रंग में रंग गया है। साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से मोदी को जब भी समय मिलता है वो बाबा केदार के दर्शन करने जाते हैं। माना जा रहा है कि इस बार भी प्रधानमंत्री मोदी छह मई को केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के मौके पर यहां आ सकते हैं। इस बीच मंगलवार को मुख्यमंत्री धामी के केदारनाथ के प्रस्तावित दौरे और वहां की यात्रा की तैयारियों का जायजा लेने के कार्यक्रम को इससे जोड़ा जा रहा है. इतना ही नहीं पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर सोमवार को केदारनाथ भी जा सकते हैं।

गौरतलब है कि 18 मई 2019 को अपने केदारनाथ दौरे के दौरान पीएम मोदी ने ध्यान गुफा में तपस्या की थी. इसके बाद धाम में ध्यान गुफा के प्रति आकर्षण काफी बढ़ गया। यह ध्यान गुफा आठ गुणा दस फीट की है। गुफा का निर्माण नेहरू पर्वतारोहण संस्थान द्वारा वर्ष 2018 में किया गया था। प्राकृतिक रूप से मौजूद इस गुफा में बिजली, पानी, संचार और शौचालय की सुविधा उपलब्ध है। बुकिंग पर निगम द्वारा एक बार का भोजन एवं चाय-नाश्ता किराये की राशि में ही उपलब्ध कराया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights