राष्ट्रीय

पीएम मोदी आज देंगे पुणे मेट्रो रेल की सौगात, कई विकास परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के पुणे जाएंगे और पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी पुणे नगर निगम परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. साथ ही कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा। इसके अलावा वह आरके लक्ष्मण आर्ट गैलरी-म्यूजियम का उद्घाटन करेंगे और सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी के स्वर्ण जयंती समारोह का भी उद्घाटन करेंगे.

पीएम मोदी सुबह करीब 11 बजे पुणे नगर निगम परिसर में श्री छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. यह मूर्ति 1850 किलो गन मेटल से बनी है और करीब 9.5 फीट ऊंची है।

परियोजना पर 11,400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे

इसके बाद पीएम मोदी सुबह 11.30 बजे पुणे मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे. यह परियोजना पुणे में शहरी आंदोलन के लिए विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा प्रदान करने का एक प्रयास है। परियोजना की आधारशिला भी 24 दिसंबर, 2016 को पीएम मोदी द्वारा रखी गई थी। प्रधान मंत्री कुल 32.2 किमी पुणे मेट्रो रेल परियोजना के 12 किमी खंड का उद्घाटन करेंगे। पूरी परियोजना 11,400 करोड़ रुपये से अधिक की कुल लागत से बनाई जा रही है। मोदी गरवारे मेट्रो स्टेशन पर प्रदर्शनी का उद्घाटन और निरीक्षण भी करेंगे और वहां से आनंदनगर मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी करेंगे.

दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और उद्घाटन करेंगे. वह मुला-मुथा नदी परियोजनाओं के कायाकल्प और प्रदूषण उन्मूलन के लिए आधारशिला भी रखेंगे। नदी के नौ किलोमीटर के हिस्से को 1080 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना लागत पर फिर से जीवंत किया जाएगा, जिसमें नदी तट संरक्षण, इंटरसेप्टर सीवेज नेटवर्क, सार्वजनिक सुविधाएं, नौका विहार गतिविधि आदि जैसे कार्य शामिल होंगे। मुला-मुथा नदी प्रदूषण उपशमन परियोजना होगी 1470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से “एक शहर एक ऑपरेटर” की अवधारणा पर लागू किया गया। परियोजना के तहत लगभग 400 एमएलडी की कुल क्षमता वाले कुल 11 सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जाएंगे।

प्रधानमंत्री 100 ई-बसों और बानेर में बने एक ई-बस डिपो का भी शुभारंभ करेंगे। पुणे के बालेवाड़ी में बने प्रधानमंत्री आरके लक्ष्मण आर्ट गैलरी-म्यूजियम का उद्घाटन करेंगे. संग्रहालय का मुख्य आकर्षण मालगुडी गांव पर आधारित एक लघु मॉडल है, जिसे श्रव्य-दृश्य प्रभावों के माध्यम से जीवंत किया जाएगा। कार्टूनिस्ट आरके लक्ष्मण द्वारा बनाए गए कार्टूनों को संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा। इसके बाद पीएम मोदी दोपहर करीब 1:45 बजे सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी के स्वर्ण जयंती समारोह की शुरुआत करेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights