उत्तर प्रदेशराज्य

रोग, दोष व् क्लेश से मुक्ति एवं सुख-समृद्धि के लिए घर में तुलसी लगाएं : नोनिता खुराना

पूजनीय और पवित्र तुलसी के पौधे में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने की होती हैं क्षमता : राजेश खुराना

आगरा। आत्मनिर्भर एक प्रयास द्वारा रविवार को सुप्रशिद्ध समाजसेवक राजेश खुराना व् उनकी संगनी समाजसेविका नोनिता खुराना ने पूजनीय और पवित्र
तुलसी के पौधे की विधिवत उपासना कर तुलसी के पौधे के समक्ष दीप जलाकर पूजन किया।

पूजनीय और पवित्र तुलसी के पौधे की विधिवत उपासना कर तुलसी पूजन दिवस की सभी देशबासियों हार्दिक शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए लोकप्रिय व् सुप्रशिद्ध समाजसेवक राजेश खुराना व् उनकी संगनी समाजसेविका नोनिता खुराना ने बताया कि भारतीय संस्कृति से भावी पीढ़ी को जोड़ने के लिए आज तुलसी पूजा की ताकि भारतीय संस्कृति से जुड़े रहें। पवित्र तुलसी के पौधे को देवी लक्ष्मी का रूप माना गया है। जिन घरों में तुलसी का पौधा लगा होता है, वहां पर हमेशा सुख-समृद्धि का वास रहता है तथा तुलसी के पौधे में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने की क्षमता होती है। जिस घर में पवित्र तुलसी का पौधा होता है। वह घर तीर्थ समान पवित्र होता है। उस घर में रोगरूपी नही आते। जिस घर में तुलसी के पौधे का आरोपण होता है। वह स्वयं ही श्रीहरि का निवास होता है। वहां की वायु शुद्ध होगी और ऊपरी बाधाएं भी प्रभावहीन हो जाती है। इसलिए नियमित रूप से इनकी पूजा करनी चाहिये। इस प्रकार देखा जाए तो तुलसी की सत्ता मानव जीवन की पवित्रता और गरिमा को बढ़ाने में सराहनीय सहयोग की भूमिका निभाती है। धर्मग्रंथों के अनुसार जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां रोग दोष व् क्लेश नहीं होता। वहां हमेशा सुख सम्रद्धि का वास होता हैं।

श्री खुराना ने आगे बताया कि सुबह स्नान के बाद घर के आंगन या देवालय में लगे तुलसी के पौधे की गंध, फूल लाल वस्त्र अर्पित कर पूजा करें। फल अथवा मिष्ठान का भोग लगाएं। धुप व् दीप जलाकर उसके नजदीक बैठकर तुलसी की ही माला से तुलसी गायत्री मंत्र का श्रद्धा से सुख की कामना से कम से कम 108 बार स्मरण कर अंत में तुलसी की पूजा करें। “हे माँ तुलसी दे सबको वरदान,खोलें सभी समाधानों के स्थान, कभी ना हो आपको कोई परेशानी, मां तुलसी से यही प्रार्थना है हमारी।” हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे के महत्व पर प्रकाश डालते हुये बताया कि तुलसी बहुत ही पूजनीय और पवित्र मानी गयी है। व विज्ञान ने भी तुलसी को दवाई के रूप मे मान्यता दी है। वास्तु शास्त्र में भी तुलसी के पौधे का विशेष महत्व होता है। नियमित रूप से तुलसी की पूजा करने से भगवान विष्णु की अपार कृपा मिलती है। भगवान विष्णु को तुलसी अत्यंत ही प्रिय होती है। इसलिए तुलसी का एक नाम हरिप्रिया भी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button