ग्रेटर नोएडा

समृद्धि ग्रैंड सोसाइटी में योग साधना के 1 वर्ष पूर्ण, साधकों ने हवन किया

टेक ज़ोन-4 स्थित समृद्धि ग्रैंड सोसाइटी में डिवीन योगा ग्रुप ने योग साधना के एक वर्ष पूर्ण होने पर योगा के साथ हवन किया। डिवीन योगा ग्रुप के बारे में सोसाइटी निवासी शिप्रा गुप्ता ने बताया कि आजकल जीवन में लगातार बढ़ते तनाव को कम करने के लिए और अपने आप को सेहतमंद रखने के लिए इस योगा ग्रुप की शुरुआत सोसाइटी के 2 निवासियों मनीष पाल एवँ मनीषा सिंह ने किया। दोनों ही पेशे से इंजीनियर हैं। ग्रुप की शुरुआत मई-2021 में किया गया था और आज के समय में काफी संख्या में लोग जुड़ गए हैं। योगा ग्रुप के 1 साल पूर्ण होने पर सभी सदस्यों द्वारा हवन किया गया।

ग्रुप के द्वारा सोसाइटी के निवासियों को योगा से निरोग बनाए रखने के लिए निशुल्क योग प्रशिक्षण दिया जाता है। ग्रुप का उद्देश्य है कि योगा साधना से ज्यादा से ज्यादा निवासियों को निरोगी और एक्टिव बनाए रखना है। रोजाना 15-20 महिलाएँ साथ में मिलकर योगा करती हैं। ग्रुप के सभी कोर सदस्य हर सुबह यह सुनिश्चित करते हैं कि भागदौड़ की जिंदगी से न्यूनतम 1 घंटा जरूर निकालें और योग साधना करें। सभी कोर सदस्य यह भी सुनिश्चित करते हैं कि कैसे ज्यादा से ज्यादा सोसाइटी निवासियों को संपर्क कर उन्हें योग प्रशिक्षण शिविर में लाया जाए। सोसाइटी निवासियों को बताया जाता है कि यह योग प्रशिक्षण शिविर बिलकुल मुफ्त है और कोई भी इस शिविर में आकर योगा कर सकता है।

ग्रुप की कोर सदस्य शिप्रा गुप्ता ने आगे बताया कि आजकल ग्रुप में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर काफी उत्साह है और ग्रुप के सदस्यों के बीच 108 सूर्यनमस्कार चैलेंज भी चल रहा है। एक साल पूर्ण होने पर हवन में सभी कोर सदस्यों मनीष पाल, मनीषा सिंह, प्रभा दलाई, शिप्रा गुप्ता, प्रीती चौधरी, कंचन तिवारी, प्रभा मिश्रा, खुसबू रंजन समेत अन्य सोसाइटी निवासियों ने हिस्सा लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights