ग्रेटर नोएडादिल्ली/एनसीआर

राष्ट्रीय आवाहन पर किसानों की समस्याओं को लेकर भारतीय किसान यूनियन ने सदर एसडीएम अंकित कुमार जी एवं एसीपी तृतीय बृजनंदन राय जी को ज्ञापन सौंपा

आज 31 अक्टूबर 2022 को राष्ट्रीय आवाहन पर किसानों की समस्याओं को लेकर भारतीय किसान यूनियन जिला कैंप कार्यालय श्री तिरुपति बालाजी ईट उद्योग (लाला वेद प्रकाश अग्रवाल जी का भट्टा मुहफाड़) दनकौर गौतम बुद्ध नगर पर सदर एसडीएम अंकित कुमार जी एवं एसीपी तृतीय बृजनंदन राय जी को ज्ञापन सौंपा।
माननीय,
श्री योगी आदित्यनाथ जी,
मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार,
लखनऊ।
द्वारा- जिलाधिकारी महोदय जनपद गौतम बुद्ध नगर
मान्यवर,
आपको अवगत कराना है कि भारतीय किसान यूनियन पिछले 36 सालों से देश-दुनिया के खेती किसानी के मुद्दों पर आन्दोलन करती रही है। मौजूदा दौर में प्रदेश की विकास की धुरी कृषि साबित हुई है और यह किसी भी कृषि प्रधान देश/प्रदेश के लिए गर्व की बात होती है, लेकिन मौजूदा समय में खेती किसान के लिए घाटे का सौदा साबित होती जा रही है। खेती में आय बढ़ने की जगह खर्च लगातार बढ़ता जा रहा है। जिसे वहन करने की क्षमता अब किसान की नहीं रही। परिवार के पालन-पोषण से लेकर बच्चों की शिक्षा पर इसका बुरा असर पड़ा है। सही सरकारी नीतियों को लागू न कर पाने से वह खुद को असहज महसूस कर रहा है। अतः ज्ञापन के माध्यम से प्रदेश का किसान आपका ध्यान इस ओर आकृष्ट कराना चाहता हैः-
1. शुगर अमेंडमेंट एक्ट में गन्ने का भुगतान करने का प्रावधान 14 दिन में है और साथ-साथ किसानों के गन्ना भुगतान को डिजिटल माध्यम से जोड़ा जाए। प्रदेश की कई चीनी मिलों पर किसानों का आज भी करोडों रूपया बकाया है और पेराई सत्र शुरू होने वाला है। हमारी मांग है कि प्रदेश की सभी चीनी मिल पेराई सत्र शुरू होने से पहले पूर्ण भुगतान करें।
2. गन्ने की खेती पर बढ़ते हुए खर्च को देखते हुए प्रदेश के किसान को 450 रूपये प्रति कुन्तल गन्ने का मूल्य दिया जाए।
3. धान की खरीद सरकार सुचारू रूप से करें और किसानों को पराली जलाने से रोके जाने पर सरकार पराली कम्पोस्ट की उचित व्यवस्था करें।
4. किसानों के खेत में आवारा पशुओं से बचाने के लिए लगाये जाने वाले कंटीलें तारों के आदेश को पूर्णतः रद्द किया जाए और छुट्टा पशुओं से किसानों को निजात दिलायी जाए।
5. किसानों के साथ किए गए सिंचाई की बिजली के मुफ्त वायदे को पूरा किया जाए और जो किसानों की बिजली समस्याएं हैं उन्हें पूर्णतः हल किया जाए।
6. ट्रैक्टर-ट्रॉली पर लगाये गये 10000 रूपये जुर्माना व कार्यवाही के आदेश को तत्काल रूप से निरस्त किया जाए और किसान हित में फैसला लिया जाए।
7. प्रदेश में बेमौसम वर्षा से धान व अन्य फसलों को भारी क्षति हुई, जिसे देखते हुए प्रदेश के किसानों का क्षति हुई फसलों को उचित मुआवजा दिया जाए।
8. जीएम सरसों पर देश/प्रदेश में पूर्णतः प्रतिबन्धित किया जाना चाहिए। जीएम सरसों खेती, फसलों, पर्यावरण और मनुष्य जीवन सभी के लिए नुकसानदायक है।
9. रबी की बुआई से पहले किसानों को बीज व उर्वरक लेने में अनेंकों दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। बीज व उर्वरक की सभी केन्द्रों पर उचित व्यवस्था की जाए।
10. पशुओं में आए लम्पी वायरस से प्रदेश के पशुपालकों को व किसानों को उनके गौवंश के मर जाने से भारी क्षति हुई है और इसका असर प्रदेश के दुग्ध उत्पादन पर भी पड़ा है। अतः इसके सर्वे कराकर जिन किसानों के पशु लम्पी वायरस में मर गये उन्हें उचित मुआवजा दिया जाए। इस मौके पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश अध्यक्ष पवन खटाना राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य राजे प्रधान प्रदेश उपाध्यक्ष सुरेंद्र नागर जिला अध्यक्ष अनित कसाना मास्टर सुबेराम फिरेराम तोगर नरेंद्र नागर धर्मपाल स्वामी सुभाष सिलारपुर भिखारी प्रधान रिछपाल बाबूजी राकेश ठेकेदार ठाकुर सुरजन सिंह प्रदीप नागर आदि सैकड़ों किसान कार्यकर्ता मौजूद रहे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button