राष्ट्रीय

NSA अजीत डोभाल आज ब्रिटेन के समकक्ष से कर सकते हैं मुलाकात

लंदन में भारतीय राजनयिकों को खालिस्तान समर्थकों की धमकियों के बीच ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) टिम बैरो भारत आ रहे हैं. शुक्रवार 7 जुलाई को टिम बैरो की अपने समकक्ष यानी भारतीय एनएसए अजित डोभाल से मुलाकात होगी. बताया जा रहा है कि इस मुलाकात में कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा होगी. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथियों को लेकर भी बातचीत हो सकती है, जिनकी तरफ से 8 जुलाई को भारतीय दूतावास के बाहर एक बड़ा प्रदर्शन बुलाया गया है.

क्यों है मुलाकात अहम

खालिस्तान समर्थक कनाडा, अमेरिका और ब्रिटेन में पिछले कुछ दिनों से काफी एक्टिव हुए हैं. अपने बड़े नेता हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में हत्या के बाद वो भारत के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. उनका आरोप है कि भारतीय राजनयिकों के इशारे पर इस हत्याकांड को अंजाम दिया गया. इसी बीच भारतीय एनएसए अजित डोभाल की ब्रिटेन के एनएसए टिम बैरो के साथ होने जा रही इस मुलाकात को काफी अहम बताया जा रहा है.

कुछ दिन पहले ब्रिटेन स्थित खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (केएलएफ) के चीफ और अलगाववादी अमृतपाल सिंह के हैंडलर अवतार सिंह खांडा की 15 जून को बर्मिंघम के एक अस्पताल में रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई थी. इसे खालिस्तान आंदोलन को लगने वाला बड़ा झटका माना गया था, हालांकि कुछ और नेताओं के चलते भारत के खिलाफ लगातार प्रदर्शन की तैयारियां हो रही हैं. जिन पर अंकुश लगाने के लिए ब्रिटेन के एनएसए से बातचीत हो सकती है.

भारतीय तिरंगे का हुआ था अपमान

ब्रिटेन में खालिस्तान समर्थक लगातार एक्टिव रहे हैं, लेकिन भारत सरकार ने कड़ी प्रतिक्रिया तब जताई जब 19 मार्च को भारतीय उच्चायोग पर खालिस्तानी समर्थक जमा हो गए, इस दौरान अवतार सिंह खांडा के नेतृत्व में भारतीय तिरंगे का अपमान किया गया और जमकर तोड़फोड़ भी हुई. इस मामले में दिल्ली पुलिस ने एफआईआर भी दर्ज की, बाद में गृहमंत्री अमित शाह के निर्देश पर मामला राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंप दिया गया. इस मामले में खांडा, गुरशरण सिंह और जसवीर सिंह की मुख्य आरोपियों के तौर पर पहचान हुई.

भारतीय राजनयिकों पर खतरा

आतंकी निज्जर की हत्या के बाद खालिस्तान समर्थक कुछ पोस्टर वायरल कर रहे हैं, साथ ही कई जगहों पर ये पोस्टर चिपकाए भी जा रहे हैं. इसमें सभी को भारतीय दूतावास के बाहर इकट्ठा होने को कहा गया है. साथ ही इसमें कुछ भारतीय राजनयिकों की तस्वीरें भी लगाई गई हैं, जिन्हें हमले के लिए जिम्मेदार बताया जा रहा है. ऐसे में तमाम भारतीय अधिकारियों पर खतरा मंडरा रहा है, इस मुलाकात में एनएसए अजित डोभाल अपने समकक्ष बैरो से ब्रिटेन में भारतीय राजनयिकों की सुरक्षा की गारंटी मांग सकते हैं. इसके अलावा उन्हें भारतीय उच्चायोग के बाहर कड़ी सुरक्षा के लिए भी कहा जा सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button