राजनीतीराष्ट्रीय

आइएएस संबंधी प्रस्ताव से नौ गैर भाजपा शासित राज्य असहमत, आठ ने जताई सहमति

नई दिल्ली: आईएएस अधिकारियों की केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के केंद्र के प्रस्ताव के विरोध में अब तक ओडिशा, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और झारखंड सहित नौ गैर-भाजपा शासित राज्य एक साथ आए हैं, यह कहते हुए कि इससे देश को मदद मिलेगी। यह संघीय ढांचे के खिलाफ है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। दूसरी ओर, केंद्र सरकार ने प्रस्ताव का बचाव करते हुए कहा है कि राज्य पर्याप्त संख्या में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारियों को प्रतिनियुक्ति के लिए जारी नहीं कर रहे हैं, जिससे केंद्र में प्रशासनिक कामकाज प्रभावित हो रहा है।

राज्य की सत्ता छीनने का आरोप

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के सूत्रों ने कहा कि केंद्र में संयुक्त सचिव के स्तर तक आईएएस अधिकारियों का प्रतिनिधित्व घट रहा है क्योंकि अधिकांश राज्य अपने केंद्रीय प्रतिनियुक्ति रिजर्व (सीडीआर) दायित्वों और उनकी जिम्मेदारियों को पूरा नहीं कर रहे हैं। केंद्र में सेवा। भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों द्वारा प्रायोजित अधिकारियों की संख्या को एक संवर्ग आवंटित किया जाता है, जो राज्य और केंद्र शासित प्रदेश है। अधिकारियों को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर काम करने का अवसर मिले यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक संवर्ग को एक सीडीआर की अनुमति है। यह अधिकारियों के अनुभव को भी बढ़ाता है। डीओपीटी ने हाल ही में आईएएस (कैडर) नियम, 1954 में बदलाव का प्रस्ताव दिया है, जो केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर अधिकारियों की मांग के लिए केंद्र के अनुरोध को अस्वीकार करने के लिए राज्यों की शक्ति को छीन लेगा।

इन राज्यों ने किया विरोध

विरोध करने वाले राज्यों की सूची में शामिल हुए ओडिशा ने कहा कि एक बार लागू होने के बाद यह कदम राज्यों के प्रशासन को प्रभावित करेगा और विभिन्न विकास परियोजनाओं के कार्यान्वयन पर असर पड़ेगा। महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड और राजस्थान ने भी संशोधनों के खिलाफ आवाज उठाई है।

सबसे पहले सीएम ममता बनर्जी ने किया विरोध

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रस्तावित संशोधनों को कठोर और “एकतरफा कार्रवाई को बढ़ावा देने” के रूप में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से प्रस्ताव को छोड़ने के लिए कहा है। इस कदम के खिलाफ सबसे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आवाज उठाई। बनर्जी ने मोदी से प्रस्ताव वापस लेने का आग्रह किया क्योंकि इससे अधिकारियों में ‘डर की भावना’ पैदा होगी और उनका प्रदर्शन प्रभावित होगा। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने भी प्रधानमंत्री से इस कदम को छोड़ने का आग्रह किया। यह देश की संघीय नीति और राज्यों की स्वायत्तता की जड़ पर हमला है।

राजस्थान और छत्तीसगढ़ के सीएम ने किया विरोध

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि प्रस्तावित परिवर्तन केंद्र और राज्य सरकारों के लिए निर्धारित संवैधानिक अधिकार क्षेत्र का उल्लंघन करेंगे और अधिकारियों द्वारा निडरता और ईमानदारी की भावना को कम करेंगे। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि प्रस्तावित संशोधन सहकारी संघवाद की भावना के खिलाफ हैं और यदि इसे लागू किया जाता है, तो राज्यों की प्रशासनिक व्यवस्था “क्रैश” हो सकती है।

आईएएस अफसर ने बताया मन की बात

महाराष्ट्र कैडर के आईएएस अधिकारी अपूर्व चंद्रा ने शुक्रवार को कहा था कि केंद्र और राज्य दोनों सरकारों के साथ काम करने से अधिकारियों को व्यापक नजरिया मिलता है। अधिकारियों की कमी का हवाला देते हुए डीओपीटी राज्यों को पत्र लिखकर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर अधिकारियों की मांग कर रहा है। डीओपीटी ने पिछले साल जून में सभी राज्य सरकारों को उप सचिव, निदेशक और संयुक्त सचिव के स्तर पर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए अधिक अधिकारियों को नामित करने के लिए कहा था।

सेंट्रल स्टाफिंग स्कीम (सीएसएस) के तहत आम तौर पर केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों (यानी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर) में उप सचिव, निदेशक और उससे ऊपर के रैंक के अधिकारियों की नियुक्ति की जाती है। डीओपीटी के सूत्रों के मुताबिक, सीडीआर पर आईएएस अधिकारियों की संख्या 2011 में 309 से घटकर 223 रह गई है।

केंद्र ने बताई अपनी मजबूरी

सूत्रों ने कहा कि केंद्र में पर्याप्त संख्या में अधिकारियों की अनुपलब्धता केंद्र सरकार के कामकाज को प्रभावित कर रही है क्योंकि केंद्र को नीति निर्माण और कार्यक्रम कार्यान्वयन में अद्यतन जानकारी प्राप्त करने के लिए इन अधिकारियों की सेवाओं की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, अधिकारियों का राज्य से केंद्र और केंद्र से राज्य में स्थानांतरण दोनों के लिए पारस्परिक रूप से फायदेमंद है क्योंकि यह प्रभावी कार्यक्रम कार्यान्वयन के लिए राज्यों के साथ बेहतर समन्वय के अलावा अधिकारियों के पेशेवर विकास में योगदान देता है। सक्षम बनाता है। सूत्रों ने कहा कि कैडर में अधिकारियों की कमी है क्योंकि अधिकांश राज्य कैडर निर्धारित सीडीआर के अनुसार अधिकारियों की संख्या को प्रायोजित नहीं करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button