अपराधदिल्ली/एनसीआरनई दिल्ली

New Delhi: पूर्व मंत्री प्रजापति के खिलाफ ED का एक्शन, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कई संपत्तियां जब्त

नई दिल्ली। ईडी ने शनिवार को कहा कि उसने उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के तहत लखनऊ में कई भूखंड और मुंबई में चार फ्लैट जब्त किए हैं। इनका मूल्य 13 करोड़ रुपये से अधिक है।

ईडी ने बयान में कहा कि ये संपत्तियां प्रजापति, उनके परिवार के सदस्यों और सहयोगियों की हैं। मुंबई के फ्लैट मलाड पश्चिम में हैं, जबकि सात भूखंड (कृषि और आवासीय) लखनऊ के मोहनलाल गंज और हरिहरपुर में हैं।

ईडी ने ये कहा 

ईडी ने कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग रोकने के लिए बने कानून पीएमएलए के तहत 13.42 रुपये मूल्य की इन संपत्तियों को कुर्क करने का अस्थायी आदेश जारी किया गया है।

ईडी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के खनन मंत्री के पद पर रहते हुए प्रजापति ने अपने पद का दुरुपयोग किया और अपने परिवार के सदस्यों और अन्य करीबी सहयोगियों के नाम पर आय से अधिक संपत्तियां अर्जित की।

इन आधार पर दर्ज हुआ मामला

प्रजापति और उनके परिवार के सदस्यों ने फर्जी लेनदेन के माध्यम से मनी लॉन्ड्रिंग की और कई संपत्तियां हासिल कीं। इसके साथ ही इस मामले में ‘फ्रीज’ की गई संपत्ति का कुल मूल्य 50.37 करोड़ रुपये हो गया है।

ईडी द्वारा 2021 में दर्ज किया गया मनी लॉन्ड्रिंग का यह मामला, प्रजापति और उनसे जुड़े लोगों के खिलाफ उत्तर प्रदेश सतर्कता विभाग की ओर से दर्ज प्राथमिकी पर आधारित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights