खेलमनोरंजन

नाथन लियोन ने हासिल किया 400वां टेस्ट विकेट, ऐसा करने वाले महज तीसरे आस्ट्रेलियाई गेंदबाज

पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन पहले सत्र के शुरूआत में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन (Nathan Lyon) ने इतिहास रच दिया. जैसे ही लियोन ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में डेविड मलान को आउट किया वैसे ही उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 400 विकेट पूरे कर लिए हैं. ऐसा करते ही लियोन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 400 विकेट हासिल करने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले ऐसा कारनामा टेस्ट में शेन वार्न और ग्लेन मैक्ग्रा ने किया था. वहीं, लियोन अब टेस्ट क्रिकेट में 400 के जादूयी आंकड़े को छूने वाले दुनिया के 17वें गेंदबाज बन गए हैं. बता दें कि लियोन ने अपने 400वें शिकार करने में 326 दिन का इंतजार करना पड़ा है. ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर ने अपना 399वां शिकार इसी साल जनवरी में भारत के खिलाफ टेस्ट में किया था. उसके बाद से ही वो अपने एक विकेट की तलाश में थे.

नाथन लियोन (Nathan Lyon)  ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में डेविड मलान को कैच कराकर अपने 400वें विकेट पूरे किए. इसके बाद उन्होंने ओली पोप को भी आउट किया. बता दें कि जब लियोन ने अपने टेस्ट करियर में 399 विकेट लिए थे तो उम्मीद की जा रही थी कि वो जल्द इस कारनामें को अंजाम दे देंगे, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया.

399 से 400 टेस्ट विकेटों तक जाने का सबसे लंबा इंतजार
4 दिन – जेम्स एंडरसन
7 दिन – डेल स्टेन
76 दिन – स्टुअर्ट ब्रॉड
326 दिन – नाथन लियोन

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 425 रन बनाए जिसके कारण इंग्लेंड पर कंगारू टीम ने 278 रन की बढ़त बनाई थी. इंग्लैंड की पहली पारी केवल 147 रन पर सिमट गई थी. ऑस्ट्रेलिया की ओर से पहली पारी में ट्रेविस हेड ने 152 रन की शानदार पारी खेली थी. इसके अलावा वॉर्नर ने 94 रन बनाए तो वहीं, लाबुशाने ने 74 रन की पारी खेली थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights