अपराधउत्तराखंड

बेटी की हत्या करते नहीं पसीजा मां का दिल: अपने प्रेमी के साथ मिलकर की थी युवती की हत्या

पटेलनगर क्षेत्र में युवती की संदिग्ध आत्महत्या के राज से दून पुलिस ने उठाया पर्दा

देहरादून। पटेलनगर क्षेत्र में युवती ने आत्महत्या नहीं की थी बल्कि मां ने ही अपने प्रेमी के साथ मिलकर उसकी हत्या की थी। पुलिस ने मामले के खुलासा का दावा करते हुए आरोपी महिला और उसके प्रेमी को गिरफ्तार कर लिया है।

बीती 27 जून की प्रातः चौकी बाजार पर सूचना प्राप्त हुई कि न्यू पटेलनगर क्षेत्र में एक लड़की ने अपने घर में पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली है। उक्त सूचना पर चौकी प्रभारी बाजार मय पुलिस बल के तत्काल मौके पहुंचे। मौके पर मृतका की पहचान ममता पुत्री सुखविन्दर सिंह, निवासी न्यू पटेलनगर देहरादून, उम्र 20 वर्ष के रूप में हुई। घटना के सम्बंध में परिजनों से जानकारी करने पर ज्ञात हुआ कि मृतका के पिता सुखविन्दर सिंह दूध सप्लाई का काम करते है। जो घटना के सुबह रोज की भांति प्रातः 4 बजे दूध सप्लाई के कार्य से घर से चले गये थे। प्रातः समय करीब 5 बजे मृतक की मां हरप्रीत द्वारा मृतका को पंखे पर फांसी लगाकर लटके हुए देखा तो उसके द्वारा मृतका के शव को नीचे उतारकर अन्य परिजनों को सूचना दी गई। पुलिस द्वारा मृतका के शव का पंचायतनामा भर पोस्टमार्टम हेतु मोर्चरी में भिजवाया गया।

घटना के सम्बंध में मृतका की माँ द्वारा अकेले ही शव को नीचे उतारने की बात पर संदेह होने पर घटना की संधिक्तता के दृष्टिगत एसएसपी अजय सिंह द्वारा घटना के सभी पहलुओं पर गहनता से जांच करने हेतु प्रभारी निरीक्षक पटेलनगर को निर्देशित किया गया। जिस पर पुलिस द्वारा घटना के संबंध में मृतका के पिता, अन्य परिजनों व आसपास के लोगो से जानकारी की गई तो उनके द्वारा घटना पर शक जाहिर किया गया। प्रकरण की गहनता से जांच करने पर पुलिस टीम को जानकारी प्राप्त हुई कि मृतका की मॉ हरप्रीत का उसके पडोस में रहने वाले नितिन नाम के व्यक्ति से काफी मिलना-जूलना था। जिसके सम्बंध में मृतका ममता को जानकारी हो गई थी। जिसके द्वारा उक्त सम्बंध में पूर्व में अपने पिता को बताया गया था। सुखविन्दर सिंह से जानकारी करने पर उसके द्वारा भी इस बात की पृष्टि की गई ।

जिस पर पुलिस द्वारा मृतका की मॉ व उसके परिचित नितिन को आवश्यक पूछताछ हेतु चौकी लाया गया। जिनसे सख्ती से पूछताछ करने पर मृतका की माँ द्वारा अपने प्रेमी नितिन के साथ मिलकर मृतका ममता की हत्या करना तथा उसे आत्महत्या दिखाने के लिये चुन्नी के सहारे पंखे में लटका देना स्वीकार किया गया।

घटना के संबंध में मृतका के पिता  सुखविंदर सिंह द्वारा थाना पटेलनगर पर लिखित तहरीर के आधार पर धारा आईपीसी 302/201/34 के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया।

पुलिस द्वारा विस्तृत पूछताछ व साक्ष्य संकलन के आधार पर मृतका की मॉ हरप्रीत कौर व उसके प्रेमी नितिन को मौके से गिरफ्तार किया गया।

पूछताछ में आरोपी हरप्रीत कौर द्वारा बताया गया कि उसके अपने पडोस में रहने वाले नितिन के साथ अवैध सम्बंध थे। जिसके बारे में उसकी पुत्री ममता को जानकारी हो गई थी तथा उसके द्वारा इस सम्बंध में पूर्व में अपने पिता सुखविन्दर को बताया था। इस बात को लेकर सुखविन्दर व हरप्रीत कौर के बीच पूर्व में विवाद हुआ था, पर नितिन से दोबारा न मिलने की बात कहने तथा अपनी गलती स्वीकार करने पर सुखविन्दर द्वारा उसे माफ कर दिया था। परन्तु 4-5 दिन पूर्व मृतका ममता द्वारा हरप्रीत कौर व नितिन को घर में आपत्तिजनक स्थिति में देख लिया था तथा अपने पिता व अन्य परिजनो को इस सम्बंध में बताने की बात कही थी। जिस पर आरोपी महिला व नितिन द्वारा उसे रास्ते से हटाने की साजिश रची। 27 जून की प्रातः सुखविन्दर सिंह के घर से काम पर जाने के बाद आरोपी महिला द्वारा नितिन को कमरे पर बुलाया गया, जहां उन दोनो ने चुन्नी से मृतका का गला घोंटकर उसकी हत्या कर दी तथा उसे आत्महत्या दिखाने के लिये शव को पंखे से लटका दिया। पुलिस ने आरोपी हरप्रीत कौर पत्नी सुखविन्दर सिंह, निवासी न्यू बस्ती, पटेलनगर देहरादून और नितिन पुत्र दयाराम, निवासी न्यू पटेलनगर, देहरादून को गिरफ्तार कर लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights