अंतर्राष्ट्रीय

South Korea में 6 हजार से ज्यादा डॉक्टरों ने दिया इस्तीफा, मेडिकल सेवाएं ठप; सरकार के एक फैसले से मचा हाहाकार

दक्षिण कोरिया पहले से ही पड़ोसी देश उत्तर कोरिया की उकसावे वाली कार्रवाइयों से परेशान है। उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षण कर दक्षिण कोरिया को दहला रहा है। अंतरराष्ट्रीय मोर्चे पर संघर्ष कर रहे दक्षिण कोरिया की घरेलू व्यवस्था भी ठप हो गई है. खासकर चिकित्सा व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है. क्योंकि डॉक्टर धड़ाधड़ इस्तीफा देने लगे हैं. क्या आप इसके पीछे का कारण जानते हैं?

दक्षिण कोरियाई प्रशिक्षु डॉक्टरों ने सरकार की नीतियों के विरोध में सोमवार को सामूहिक वाकआउट शुरू कर दिया। इसकी वजह से अस्पतालों में सर्जरी और अन्य इलाज में देरी की खबरें आई हैं। मेडिकल स्कूल में नामांकन 2,000 तक बढ़ाने की सरकारी योजना को लेकर डॉक्टरों के एक समूह और सरकार के बीच मतभेद है, जो अगले साल लागू होगी।

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि दक्षिण कोरिया को अधिक डॉक्टरों को नियुक्त करने की आवश्यकता है क्योंकि उसकी वृद्ध आबादी बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि आबादी के हिसाब से डॉक्टरों की संख्या तय करने में देश विकसित देशों से पीछे है. लेकिन डॉक्टरों के समूहों का कहना है कि सरकार को पहले बढ़ती चिकित्सा फीस और अन्य मुद्दों से निपटने के लिए उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करना चाहिए।

जूनियर डॉक्टरों ने इस्तीफा दे दिया है

देश के पांच प्रमुख अस्पतालों के प्रशिक्षु डॉक्टरों ने सोमवार को अपना इस्तीफा देना शुरू कर दिया। डॉक्टरों की यूनियन ‘कोरिया इंटर्न रेजिडेंट एसोसिएशन’ ने पिछले हफ्ते एक आपातकालीन बैठक में सामूहिक इस्तीफा देने का फैसला किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button