अपराधराष्ट्रीय

केरल तट के पास 15,000 करोड़ रुपये का मेथामफेटामाइन जब्त, ‘ऑपरेशन समुद्रगुप्त’ के तहत कार्रवाई

नई दिल्‍ली/कोच्चि: पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान भले ही गृह युद्ध के कगार पर हो, नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा। बड़े पैमाने पर समुद्री मार्ग से ड्रग्‍स भारत भेज रहा है। वह भी बड़े-बड़े जहाजों के जरिए। शनिवार को नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो (NCB) और भारतीय नौसेना ने ऐसे ही एक जहाज से भारी मात्रा में ड्रग्‍स की जब्‍ती का खुलासा किया। NCB के अनुसार, उसने भारत की जल-सीमा के भीतर एक जहाज से करीब 2,500 किलो हाई-प्‍योरिटी वाला मेथमफेटामाइन जब्‍त किया। यह एक रीक्रिएशनल ड्रग है। मार्केट में इतने ड्रग्‍स की कीमत लगभग 15 हजार करोड़ रुपये बैठेगी। NCB के अनुसार, इतने मूल्‍य की ड्रग्‍स देश में इससे पहले कभी नहीं पकड़ी गई। एनसीबी ने इस सिलसिले में एक संदिग्ध पाकिस्तानी नागरिक को हिरासत में लिया है। यह बरामदगी भारतीय नौसेना और एनसीबी अधिकारियों ने एक संयुक्त अभियान के दौरान की।

NCB के डिप्‍टी डीजी (ऑपरेशंस) संजय सिंह ने कहा, ‘यह खेप भारत, श्रीलंका और मालदीव के लिए थी। आमतौर पर ये ड्रग्‍स डेथ क्रेसेंट (गोल्‍डन क्रेसेंट)- ईरान, पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान से आते हैं।’

डेढ़ साल में सदर्न रूट पर ड्रग्‍स की तीसरी बड़ी जब्‍ती

एनसीबी के अनुसार, एक गुप्त सूचना मिलने के बाद भारतीय अधिकारी अलर्ट पर थे। इनपुट के आधार पर एक जहाज की पहचान की गई और भारतीय नौसेना द्वारा उसे रोका गया। टीम ने ‘ऑपरेशन समुद्रगुप्त’ के तहत ड्रग्स का परिवहन करने वाले एक मदर शिप को रोका। इसके बाद संदिग्ध पाकिस्तानी नागरिक को पकड़ा। ऑपरेशन का उद्देश्य अफगानिस्तान से उत्पन्न होने वाली ड्रग्स की समुद्री तस्करी का मुकाबला करना है। दक्षिणी मार्ग से ड्रग्स की तस्करी के संबंध में पिछले 18 महीनों में एनसीबी द्वारा यह तीसरी महत्वपूर्ण जब्ती है।

एनसीबी के अनुसार, हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री मार्ग पर हेरोइन और अन्य ड्र्ग्स की समुद्री तस्करी से राष्ट्रीय सुरक्षा को होने वाले खतरे के मद्देनजर, जनवरी 2022 में एनसीबी के डीजीपी (ओपीएस) संजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में ऑपरेशन समुद्रगुप्त लॉन्च किया था।

जहाज से मिलीं मेथमफेटामाइन की 134 बोरियां

एक अधिकारी ने कहा कि निरंतर खुफिया कलेक्शन और विश्लेषण के परिणामस्वरूप एक अत्यधिक संभावित मार्ग की पहचान की गई थी। सूचना को भारतीय नौसेना के साथ साझा किया गया था और एक भारतीय नौसेना जहाज को आसपास के क्षेत्र में तैनात किया गया था। इसी इनपुट के आधार पर नौसेना की ओर से समुद्र में जा रहे एक बड़े जहाज को रोका गया। अधिकारी ने कहा कि जहाज से संदिग्ध मेथमफेटामाइन की कुल 134 बोरियां बरामद की गईं और एक व्यक्ति को पकड़ा गया। संदेह है कि पकड़ा गया व्यक्ति पाकिस्तानी नागरिक हो सकता है। वह एक स्पीड बोट पर था और उस पर ड्रग्स लदा हुआ था। मदर शिप से जब्त किए गए सभी सामान को कोच्चि लाया गया और आगे की कार्रवाई के लिए एनसीबी को सौंप दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button