राष्ट्रीय

मेलबर्न से दिल्ली जा रही फ्लाइट में मेडिकल इमरजेंसी, उड़ान भरने के कुछ देर बाद आपात लैंडिंग

दिल्ली जा रही एयर इंडिया की एक फ्लाइट की वापस मेलबर्न में लैंडिंग करवानी पड़ी है. बोइंग ड्रीमलाइनर से संचालित उड़ान AI309 में सवार एक यात्री की तबीयत बिगड़ गई थी. फ्लाइट में उसका परिवार भी बैठा था. एयर इंडिया ने फ्लाइट की वापसी का निर्णय लिया. मेलबर्न में बीमार यात्री और उसके परिवार को उतारने के बाद फ्लाइट से फिर से उड़ान भरी. ये फ्लाइट शाम को दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरी.

एयरलाइन के एक अधिकारी ने बताया कि मामला रविवार सुबह का है. फ्लाइट को उड़ान भरने के एक घंटे से ज्यादा समय बाद वापस मेलबर्न लौटना पड़ा. मेडिकल इमरजेंसी के कारण फैसला लिया गया. बाद में विमान ने फिर उड़ान भरी और शाम को करीब 9:30 बजे दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरा.

टेकऑफ के घंटेभर बाद वापस मेलबर्न लौटा विमान

अधिकारी का कहना था कि एक यात्री अस्वस्थ महसूस कर रहा था. फ्लाइट में मौजूद एक डॉक्टर ने चेक किया और सुझाव दिया कि यात्री को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत है. चूंकि यह एक मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति थी, इसलिए उड़ान भरने के एक घंटे बाद ही फ्लाइट को वापस मेलबर्न लौटना पड़ा.

पेरिस जाने वाला विमान भी लौट आया था दिल्ली

दो दिन पहले पेरिस जा रहा एयर इंडिया का एक विमान टायर फटने की आशंका के चलते दिल्ली लौट आया था. ये विमान शुक्रवार दोपहर को उड़ान भरने के तुरंत बाद लौटा था. चूंकि, टेकऑफ के बाद रनवे पर टायर का संदिग्ध मलबा देखा गया था. एयरलाइन ने बताया था कि 28 जुलाई 2023 को दिल्ली से पेरिस जाने वाली फ्लाइट एआई143 उड़ान भरने के तुरंत बाद वापस लौट आई. दिल्ली एटीसी ने क्रू को टेकऑफ के बाद रनवे पर संदिग्ध टायर का मलबा देखे जाने की सूचना दी थी.

40 मिनट तक हवा में चक्कर लगाता रहा था विमान

सूत्रों ने बताया था कि संभवत: विमान का टायर फट गया था. इस विमान में करीब 208 यात्री सवार थे. बाद में यात्रियों को लेकर दूसरी फ्लाइट ने उड़ान भरी थी. फ्लाइट रडार ऐप के अनुसार, हवाई जहाज बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर दिल्ली हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतरने से पहले 100 किमी दूर हरियाणा के चरखी दादरी में लगभग 40 मिनट तक हवा में चक्कर लगाता रहा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button