अंतर्राष्ट्रीय

यूक्रेन में बड़ा हेलीकॅाप्टर हादसा, गृह मंत्री समेत 16 लोगों की मौत

यूक्रेन पर रूस की सेना के हमलों के बीच राजधानी कीव के पास ब्रोवेरी शहर में आज बुधवार को एक बड़ा हेलीकॉप्टर हादसा हो गया, जिसमें स्थानीय गृह मंत्री डेनिस मोनास्टिर्स्की समेत कम से कम 18 लोगों के मारे जाने की खबर है. मरने वालों मे कई बच्चे भी शामिल हैं. यूक्रेन के गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि इस हादसे में साजिश की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. रिहाइशी इलाके में किंडरगार्टन के पास हुए हादसे में 10 बच्चों समेत दो दर्जन से अधिक लोग घायल हुए हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

यूक्रेन की राष्ट्रीय पुलिस के प्रमुख इहोर क्लेमेनको ने बताया कि कीव के पूर्वी उपनगर ब्रोवेरी में इमरजेंसी सर्विस का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ. जान गंवाने वाले लोगों में 9 लोग हेलीकॉप्टर में सवार थे. पुलिस के अनुसार, हेलीकॉप्टर दुर्घटना में गृह मंत्री Denis Monastyrsky, उनके उप मंत्री Yevhen Yenin और स्टेट सेक्रेटरी Yura Lubkovich की मौत हो गई.

यूक्रेन की सुरक्षा विशेषज्ञ मारिया अवदीवा ने ट्वीट कर बताया कि ब्रोवेरी मंत्री और यूक्रेन के आंतरिक मामलों के उप मंत्री की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत हो गई है. किंडरगार्टन (Kindergarten) के पास इमरजेंसी सर्विस का हेलीकाप्टर गिरने से यह हादसा हो गया. इसमें 2 बच्चे समेत 16 की मौत हो गई है.

हादसे के बाद लगी भयंकर आग

ब्रोवेरी शहर में ये हेलीकॉप्टर एक आवासीय इमारत के पास दुर्घटनाग्रस्त हुआ है. हादसे के बाद इमारत के पास भयंकर आग लग गई. बताया जा रहा है कि इस इमारत में बच्चों समेत कई लोग फंसे हैं. हादसे में अभी दो लोगों के मरने की पुष्टि हुई है. फिलहाल घटनास्थल पर फायर ब्रिगेड की टीम बचाव अभियान में जुट गई हैं.

राष्ट्रपति के एक सहयोगी ने कहा कि हताहतों की संख्या का पता लगाया जा रहा है. बच्चे अभी भी जलती हुई इमारत के अंदर मौजूद हैं. हम परिस्थितियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं. घटना के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में एक जलती हुई इमारत दिखाई दे रही है. हादसा कैसे हुआ, फिलहाल इसकी जानकारी नहीं मिली है. वीडियो में एक खेल का मैदान आग की लपटों से घिरा हुआ है और हेलीकॉप्टर के मलबे में ढका हुआ दिखाई दे रहा है.

रूसी हमले में पांच बच्चों सहित 44 लोगों की मौत

बता दें कि दक्षिण-पूर्वी यूक्रेन के एक आवासीय भवन पर रूस की ओर से किए गए मिसाइल हमले में पांच बच्चों सहित कुल 44 लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि मलबे से आज और एक बच्चे का शव मिला है.निप्रो शहर में हुआ यह हमला एक जगह पर एकत्र असैन्य नागरिकों की संख्या के आधार पर अभी तक का सबसे भयावह हमला है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उपप्रमुख किरिलो तिमोशेंको ने बताया कि शनिवार को हुए हमले में पांच बच्चों सहित 44 लोग मारे गए जबकि 79 लोग घायल हुए थे. उन्होंने बताया कि इस बहुमंजिला इमारत में करीब 1,700 लोग निवास करते थे और मृतकों की अंतिम संख्या में हमले के बाद लापता दो दर्जन लोगों को भी शामिल किया गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights