अंतर्राष्ट्रीय

मारियुपोल में 210 बच्चों समेत 5000 लोगों की मौत, शांति वार्ता के बाद यूक्रेन को है सीजफायर की उम्मीद

मारियुपोल सिटी मेयर के एक प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि रूसी बलों द्वारा घेराबंदी के बाद से दक्षिणी यूक्रेन के मारियुपोल शहर में लगभग 5,000 लोग मारे गए हैं. प्रवक्ता ने महापौर कार्यालय के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि मारियुपोल में लगभग 90% इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं और लगभग 40% नष्ट हो गई हैं.

वहीं यूक्रेन के सरकारी प्रसारक ने सोमवार को मारियुपोल के मेयर के हवाले से कहा कि रूसी बलों द्वारा घेरे गए मारियुपोल शहर में फिलहाल करीब 1,60,000 लोग ही रह गए हैं. बता दें मारियुपोल में जारी रूसी हमलों के कारण शहर से भारी संख्या में लोग पलायन कर गए हैं.

मेयर वादिम बॉयचेंको ने सोमवार को कहा कि रूसी बल शहर से बचकर निकलने वाले आम नागरिकों को ऐसा करने से रोक रहे हैं. उन्होंने कहा कि पलायन करने वाले लोगों को वापस लौटने पर मजबूर किया गया. गौरतलब है कि रूस द्वारा 24 फरवरी को शुरू की गई सैन्य कार्रवाई से पहले तक मारियुपोल की आबादी 4,00,000 से अधिक थी.

‘मारियुपोल जैसे शहरों के भयावह हालात की याद दिलाऊंगा’
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रविवार की रात देश के नाम अपने संबोधन में कहा कि ‘मैं दूसरे देशों की संसद से लगातार अपील करूंगा और उन्हें घेरेबंदी वाले मारियुपोल जैसे शहरों के भयावह हालात की याद दिलाऊंगा.’’ यूक्रेन के सशस्त्र बलों को धन्यवाद देते हुए जेलेंस्की ने कहा कि कब्जाए जा चुके शहरों को वे वापस ले रहे हैं और ‘‘कुछ हिस्सों में तो वे आगे भी बढ़ रहे हैं. यह अत्यंत सराहनीय है.’’

इसके साथ ही अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि तुर्की में रूस के साथ इस सप्ताह होने जा रही बातचीत में प्राथमिकता ‘‘यूक्रेन की संप्रभुता और भूभागीय अखंडता’’ पर केंद्रित होगी. जेलेंस्की ने कहा ‘‘हम वास्तव में, बिना किसी विलंब के, शांति चाहते हैं. तुर्की में आमने-सामने होने जा रही बातचीत एक अवसर है और जरूरत भी. यह बुरा नहीं है. आइये, देखें कि परिणाम क्या मिलते हैं.’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button