व्यापार

LIC ने लॉन्च की नई “जीवन किरण” पॉलिसी, मैच्योरिटी के बाद आपको वापस मिल जाएगा आपका प्रीमियम

हर वर्ग के लिए बीमा योजना पेश करने वाली संस्‍था भारतीय जीवन बीमा निगम ने एक और पॉलिसी लॉन्‍च कर दी है. इस बीमा योजना का नाम जीवन किरण पॉलिसी है. यह एक नॉन-लिंक्‍ड, नॉन पार्टिसिपेट वाली पर्सनल सेविंग और लाइफ इंश्‍योरेंस योजना है. यह योजना पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्‍यक्ति की असामयिक मौत की स्थिति में परिवार को आर्थिक मदद देती है. वहीं अगर एक आयु तक जीवित रहने पर भुगतान की गई कुल प्रीमियम राशि वापस कर देती है.

भारतीय जीवन बीमा निगम ने अधिकारिक ट्विटर के जरिए इस नई बीमा योजना का ऐलान किया है. इस योजना में स्‍मोकिंग करने वालों और नहीं करने वालों दोनों के लिए अलग-अलग प्रीमियम दरें हैं.

एलआईसी जीवन किरण पॉलिसी 

इस पॉलिसी के तहत न्यूनतम मूल बीमा राशि 15,00,000 रुपये है और अधिकतम मूल बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है. गृहिणी और गर्भवती महिलाओं के लिए यह योजना नहीं है.  अगर कोविड-19 का टीका नहीं लगाया गया है तो प्रतिबंध लागू हो सकते हैं. न्यूनतम पॉलिसी अवधि 10 वर्ष है और अधिकतम पॉलिसी अवधि 40 वर्ष है. प्रीमियम का भुगतान एकमुश्‍त किया जा सकता है. साथ ही आप मंथली, तिमाही, छमाही और सालाना पर भी कर सकते हैं.

मैच्‍योरिटी के लाभ 

अगर पॉलिसी अभी भी लागू है, तो परिपक्वता पर बीमा राशि नियमित प्रीमियम या सिंगल प्रीमियम पेमेंट पॉलिसी के तहत “एलआईसी की ओर से प्राप्त कुल प्रीमियम के बराबर होगा. मैच्‍योरिटी पूरा होने के बाद जीवन बीमा कवरेज तुरंत रद्द कर दिया जाएगा.

मृत्‍यु पर इस पॉलिसी के तहत लाभ 

अगर पॉलिसी के तहत जोखिम शुरू होने की तारीख के बाद और मैच्‍योरिटी की डेट से पहले पॉलिसी अवधि के भीतर कोई मर जाता है, तो मौत पर बीमा की राशि का पेमेंट किया जाएगा. नियमित प्रीमियम भुगतान पॉलिसी के लिए मौत पर बीमा राशि को सालाना प्रीमियम के सात गुना के उच्‍चतम के रूप में परिभाषित किया गया है. यह मुल राशि का 105 फीसदी होगा.

सभी प्रकार के मौत को कवर करती है ये पॉलिसी 

वहीं सिंगल पेमेंट पॉलिसी के तहत मौत पर बीमा राशि कम में से ज्‍यादा के रूप में परिभाषित किया गया है. यह सिंगल प्रीमियम का 125 फीसदी होगा. यह योजना पहले वर्ष के दौरान आत्महत्या को छोड़कर, आकस्मिक मौतों सहित सभी प्रकार की मौतों को कवर करती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button