अंतर्राष्ट्रीय

दक्षिण कोरिया के खिलाफ न्‍यूक्लियर हथियारों का इस्‍तेमाल कर सकता है किम, तानाशाह की बहन जोंग ने दी धमकी

प्योंगयांग. उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un)की बहन किम यो जोंग (Kim Yo Jong) ने दक्षिण कोरिया (South Korea) को परमाणु हमले (Nuclear Weapons Attack) की धमकी दी है. उन्होंने कहा, ‘हम युद्ध के खिलाफ हैं. लेकिन अगर दक्षिण कोरिया सैन्य टकराव चाहता है, तो उत्तर कोरिया की सेना न्यूक्लियर हथियारों का इस्तेमाल कर सकती है.’

किम जोंग की बहन किम यो जोंग सत्ताधारी पार्टी में वरिष्ठ सरकारी अधिकारी हैं. उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री का हाल में एक चर्चा के दौरान देश की सैन्य क्षमता के बारे में बात की थी. उनके बयान से आपसी संबंध और खराब हो गए हैं, जिसके चलते सैन्य तनाव और बढ़ गया है.

हाल ही में दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री सुह वूक ने कहा था कि उनके देश के पास कई तरह की मिसाइलें हैं, जो सटीक रेंज में हमले कर सकती हैं. वूक ने कहा कि हमारी मिसाइलें उत्तर कोरिया के किसी भी ठिकाने पर सटीक हमला करने की क्षमता रखती हैं. यही नहीं, दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ने उत्तर कोरिया को अपना दुश्मन बताया था. दक्षिण कोरिया के मंत्री के इस बयान पर उत्तर कोरिया का कहना है कि इस बयान के गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

उत्तर कोरिया पहले भी कई बार कह चुका है कि अगर दक्षिण कोरिया या अमेरिका उन्हें चुनौती देंगे, तो वह परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है. जिस तरह से नॉर्थ कोरिया लगातार मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है उसी के चलते दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री ने ऐसा बयान दिया था.

आपको बता दें कि उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट (North Korea Missile Test) के बाद और अधिक खतरनाक हथियारों के निर्माण (North Korea and Weapons of Mass Destruction) का ऐलान किया है. तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने सैन्य अधिकारियों को कहा है वे उत्तर कोरिया की रक्षा के लिए और अधिक ताकतवर हथियारों को बनाना जारी रखें.

कुछ दिन पहले ही उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी तक मार कर ने वाली इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट किया था. जिसके बाद से आशंका जताई जा रही है कि उत्तर कोरिया दोबारा से परमाणु हमला करने में सक्षम मिसाइलों की परियोजना पर काम शुरू कर सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights