अपराधउत्तराखंडराज्य

Dehradun Crime News : फर्जी काल सेंटर मामले में 225 करोड़ रुपये के लेन-देन की जांच शुरू, STF ने एफबीआइ व सीबीआइ से किया संपर्क

देहरादून: उत्तराखंड STF की जांच में देहरादून में संचालित फर्जी इंटरनेशनल कॉल सेंटर मामले की जांच पड़ताल में कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं. STF की जांच में ‘ए टू जेड सॉल्यूशन’ नाम के इस फर्जी कॉल सेंटर के संदिग्ध बैंक खातों में 225 करोड़ से अधिक की लेनदेन की जानकारी सामने आई है.

देहरादून में संचालित हो रहे इस फर्जी इंटरनेशनल कॉल सेंटर की पड़ताल में उत्तराखंड STF को जानकारी मिली है कि इस फर्जी कॉल सेंटर से कई बैंक खातों में 250 करोड़ का लेने देन हुआ है. ऐसे में STF ने यह जानकारी प्रवर्तन निदेशालय (ED), इंटलिजेंस (IB), सीबीआई (CBI), आरओसी (Registrar of Companies), डिपॉर्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DOT) आदि जैसी 10 एजेंसियों से साझा की है.

बता दें कि बीते 21 जुलाई STF ने देहरादून में संचालित हो रहे इस फर्जी इंटरनेशनल कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया था. जिसमें विदेशी नागरिकों को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी सर्विस देने के आड़ में साइबर ठगी के साथ ही मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला जैसे काले कारनामों को अंजाम दिया जाता था. छापेमारी के दौरान STF टीम ने ‘ए टू जेड सॉल्यूशन’ नाम के इस फर्जी कॉल सेंटर में एक करोड़ 26 लाख रुपए कैश बरामद किया था. जबकि, इस मामले में 14 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है.

उत्तराखंड STF के अनुसार, देहरादून से संचालित होने वाले इस ‘ए टू जेड सॉल्यूशन’ नाम के इस फर्जी इंटरनेशनल कॉल सेंटर के संचालन में एक संदिग्ध मीडिया हाउस की जानकारी भी प्रकाश में आई है. जिसके द्वारा कॉल सेंटर की आड़ में हवाला के माध्यम से Money Laundering की संभावना जताई गई है. वहीं, इसी संदिग्ध मीडिया हाउस का कॉल सेंटर चलाने वाले फरार अभियुक्त को एसटीएफ लगातार तलाश कर रही है.

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी से पत्राचार जारी: उत्तराखंड STF एसएसपी अजय सिंह के मुताबिक, इस केस में Microsoft Company से भी लगातार पत्राचार किया गया है. जिनसे टॉल फ्री नम्बरों के संबंध में दुनियाभर से प्राप्त हजारों शिकायतों की जानकारी मांगी गई है. जिसकी जानकारी बहुत जल्द Microsoft Company द्वारा STF को प्रदान की जायेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button