व्यापार

नए साल में महंगाई की मार, अगले महीने से टीवी देखने के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे

 टीवी देखने वालों की जेब ढीली होने वाली है. नए साल से टीवी देखने के लिए अब ज्‍यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे. वायाकॉम 18 और सोनी पिक्‍चर्स नेटवर्क इंडिया समेत कई ब्रॉडकास्‍टर्स ने टीवी चैनलों की दरें बढ़ा दी है. ऐसे में अब ग्राहकों को अपना पसंदीदा चैनल देखने के लिए ज्‍यादा पैसे देने होंगे.

किसने कितनी दर बढ़ाई 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Viacom 18 और Network 18 की वितरण शाखा ने अपने चैनलों की दरें 20 से 25 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया है.वहीं, सोनी पिक्‍चर्स नेटवर्क ने चैनल रेट में 9 से 10 फीसदी तक बढ़ाने का फैसला किया है. हालांकि, डिज्नी स्टार ने अभी तक बढ़ोतरी के बारे में कोई फैसला नहीं लिया है.

अगले महीने से लागू हो सकती हैं नई दरें 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नई दरें 1 फरवरी 2024 से लागू होंगी. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई के नियमों के मुताबिक, ब्रॉडकास्टर्स नई दरों की घोषणा के 30 दिन बाद ही इन्हें लागू कर सकते हैं. ऐसे में ट्राई ग्राहकों के हित में दरों की सही तरीके से निगरानी करने की कोशिश कर रहा है.

लोकसभा चुनाव और आईपीएल जैसी बड़ी प्रतियोगिताएं 

दरअसल, इस साल देश में लोकसभा चुनाव होने हैं. साथ ही आईपीएल जैसे बड़ी प्रतियोगिता भी होनी है. बता दें कि वायाकॉम 18 ने सबसे ज्यादा अपने चैनल की दरों में इजाफा किया है, क्योंकि इस साल कंपनी ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के डिजिटल राइट्स, बीसीसीआई मीडिया राइट्स, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका मीडिया राइट्स और ओलंपिक 2024 जैसे कई प्रमुख कार्यक्रमों के राइट्स खरीदे हैं. हालांकि, TRAI टीवी चैनलों की दरों में इजाफा करके आम लोगों को नाराज नहीं करना चाहेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button