राष्ट्रीय

भारतीय वायुसेना का मिग-21 लड़ाकू विमान जैसलमेर के पास दुर्घटनाग्रस्त, पायलट की मौत

MiG-21 Fighter Aircraft Crashed: भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) का लड़ाकू विमान मिग-21 (MiG-21) शुक्रवार को हादसे का शिकार हो गया. विमान राजस्थान के जैसलमेर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान के पायलट विंग कमांडर हर्षित सिन्हा (Harshit Sinha) की मौत हो गई है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग 21 राजस्थान के जैसलमेर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

जैसलमेर के एसपी अजय सिंह ने बताया कि सैम थाना क्षेत्र के डेजर्ट नेशनल पार्क इलाके में विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. एसपी ने कहा कि स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंच गई और वह भी दुर्घटनास्थल के रास्ते में है. इस घटना पर वायुसेना ने बयान जारी किया है. वायुसेना ने ट्वीट करते हुए लिखा कि आज शाम करीब साढ़े आठ बजे भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 विमान उड़ान के दौरान पश्चिमी सेक्टर में दुर्घटना का शिकार हो गया. आगे के विवरण की प्रतीक्षा है. जांच के आदेश दिए जा रहे हैं.

मिग एमआई 21 विमान को भारतीय वायुसेना ने 1960 के दशक में शामिल करना शुरू किया था. भारतीय वायुसेना ने पिछले कुछ वर्षो में विभिन्न हादसों में कई मिग-21 विमान और अन्य विमान खोए हैं. जून 2019 में रक्षा मंत्रालय ने संसद को बताया था कि 2016 से 27 भारतीय वायु सेना के विमान दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं. वर्तमान में भारतीय वायुसेना के पास मिग-21 बाइसन के लगभग छह स्क्वाड्रन हैं और एक स्क्वाड्रन में लगभग 18 विमान होते है.

इससे पहले इसी महीने की शुरुआत में वायुसेना का एक और हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था. यह हादसा तमिलनाडु के कुन्नूर में हुआ था, जिसमें देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 14 लोगों की मौत हो गई थी.

बता दें कि एक स्पेशल एयरक्राफ्ट के ज़रिए जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत नौ लोग दिल्ली से रवाना हुए थे. वह एयरफोर्स स्टेशन सुलूर पहुंचे थे. उसके बाद उन्होंने आगे के सफर के लिए वायुसेना के हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया. कुल 14 लोग एयरफोर्स स्टेशन सुलूर से वेलिंगटन आर्मी कैंप के लिए हेलिकॉप्टर में बैठकर रवाना हुए. लेकिन वेलिंगटन आर्मी कैंप से करीब 16 किलोमीटर पहले ही हादसा हो गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button