खेल

भारत बनाम बांग्लादेश- पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम का एलान, इस दिग्गज खिलाडी की हुई टीम में वापसी  

नई दिल्ली।  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम घोषित कर दी है। रोहित शर्मा की अगुआई में भारत को बांग्लादेश के खिलाफ 19 सिंतबर से दो टेस्ट मैच खेलने हैं। इस सीरीज का पहला मैच चेन्नई में होगा। बीसीसीआई ने फिलहाल पहले टेस्ट के लिए ही टीम का एलान किया है। 2022 में कार दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल होने वाले ऋषभ पंत की इस सीरीज के लिए टेस्ट टीम में वापसी हुई है।

पंत और जुरेल विकेटकीपर के तौर पर शामिल 
पंत ने आखिरी बार भारत के लिए दिसंबर 2022 में टेस्ट खेला था और हाल ही में दलीप ट्रॉफी से लाल गेंद के प्रारूप में वापसी की थी। इस तरह पंत ने लगभग 20 महीने बाद भारतीय टेस्ट टीम में वापसी की है। यह विकेटकीपर बल्लेबाज इंडिया बी टीम का हिस्सा था जिसने रविवार को इंडिया ए को मात दी। मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ 2022 में 22 से 25 दिसंबर तक खेलने के बाद कुछ दिनों बाद 30 दिसंबर को पंत एक सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गए थे और इस साल आईपीएल में ही शीर्ष स्तर के क्रिकेट में उनकी वापसी हुई थी। इस 26 वर्षीय तेजतर्रार बल्लेबाज ने टी20 विश्व कप में भारत के खिताब जीतने वाले अभियान में राष्ट्रीय टीम में वापसी की थी। पंत के अलावा ध्रुव जुरेल को भी विकेटकीपर के तौर पर टीम में जगह मिली है। वहीं, केएल राहुल की भी टीम में वापसी हुई है, लेकिन उन्हें विकेटकीपर के बजाए बल्लेबाज के तौर पर शामिल किया गया है।

जडेजा-बुमराह की वापसी, यश दयाल को पहली बार मौका 
रोहित शर्मा, विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा की टीम में शामिल किया गया है। यह सभी खिलाड़ी दलीप ट्रॉफी का हिस्सा नहीं थे। विराट कोहली की भी टेस्ट टीम में वापसी हो गई है जो इस साल की शुरुआत में घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ हुई पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में नहीं खेल पाए थे। जडेजा टी20 विश्व कप की खिताबी जीत के बाद पहली बार मैदान पर उतरेंगे। जडेजा को श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए आराम दिया गया था। इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करने वाले सरफराज खान टेस्ट में जगह बरकरार रखने में सफल रहे हैं, जबकि श्रेयस अय्यर को टीम में जगह नहीं मिली है। वहीं, यश दयाल को पहली बार भारतीय टीम में शामिल होने का मौका दिया गया है।

दलीप ट्रॉफी में अच्छा था पंत का प्रदर्शन
पंत का बेंगलुर में खेले गए दलीप ट्रॉफी के पहले मैच में प्रदर्शन अच्छा रहा था। वह पहली पारी में प्रभाव छोड़ने में असफल रहे थे, लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 47 गेंदों पर 61 रनों की पारी खेली थी जिससे इंडिया ए को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य मिला था।

शमी की वापसी का इंतजार बढ़ा
पिछले साल हुए वनडे विश्व कप के बाद से चोटिल होने के कारण भारतीय टीम से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का मैदान पर वापसी का इंतजार और बढ़ गया है। फिट होने की राह पर दिख रहे शमी को पहले टेस्ट के लिए शामिल नहीं किया गया है। चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर ने पहले कहा था कि दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज का लक्ष्य बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में वापसी करना था। पिछले कुछ दिनों से चर्चा चल रही थी कि शमी बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से मैदान पर वापसी कर सकते हैं, लेकिन पहले टेस्ट के लिए घोषित हुई टीम में उनका नाम शामिल नहीं था। शमी हाल ही में कई बार अपनी फिटनेस को लेकर अपडेट देते रहे हैं।

आकाश दीप पर चयनकर्ताओं ने जताया भरोसा 
चयनकर्ताओं ने तेज गेंदबाज आकाश दीप पर भरोसा जताया जिन्होंने दलीप ट्रॉफी में प्रभावी प्रदर्शन किया था। आकाश दीप ने इंडिया ए के लिए खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने पहली पारी में 60 रन देकर चार विकेट, जबकि दूसरी पारी में 56 रन देकर पांच विकेट चटकाए। इस साल की शुरुआत में रांची में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले आकाश ने काफी अंतराल के बाद लाल गेंद के प्रारूप में वापसी की थी। हालांकि, वह भारतीय टीम में जगह बनाने में सफल रहे।

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है…
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल।

 

 

 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Verified by MonsterInsights